Play Store Waiting For Wifi Problem ठीक कैसे करे ?

How to solve 'Waiting for Wi Fi to continue large download' problem in play store:-

हम सभी अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट से कई प्रकार के ऐप्स डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं। अभी क्योंकि मोबाइल भी एक आधुनिक टेक्नोलॉजी से बना हुआ डिवाइस है इसलिए इसमें टेक्निकल प्रॉब्लम होना बहुत ही आम सी बात है। एक ऐसी ही टेक्निकल प्रॉब्लम अक्सर हमारे मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर को लेकर आती है। आपने देखा होगा कि हमारे मोबाइल में बहुत सी बार गूगल प्ले स्टोर की तरफ से बार-बार एक नोटिफिकेशन आता रहता है जो कि कुछ इस प्रकार से होता है।


यह नोटिफिकेशन सभी लोगों को अलग-अलग ऐप्प के लिए आता है। आपके मोबाइल में चाहे किसी भी ऐप के कारण गूगल प्ले स्टोर का यह नोटिफिकेशन आता हो आपको इसका सॉल्यूशन इस लेख में मिल जाएगा। लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इसी जानकारी पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे तो आप हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। वीडियो देखने के लिए अभी यहां पर क्लिक करें।

प्ले स्टोर में आने वाली इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक करते हैं ? इसके बारे में जाने से पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आखिर हमारे मोबाइल में यह प्रॉब्लम आती क्यों है ? तो देखिए दोस्तों जब भी हमारे मोबाइल में प्ले स्टोर के अंदर Auto Update सेटिंग ऑन हो और एप्प्स अपने आप अपडेट हो रहे हो लेकिन उन ऐप में से कोई एक ऐप किसी भी कारण से अपडेट ना हो पा रहा हो उस समय हमारे सामने यह प्रॉब्लम आती है। 

इसके अलावा इस प्रॉब्लम के आने का कोई अन्य रीजन भी हो सकता है। कारण चाहे जो भी हो यहां पर जो तरीका हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप अपनी इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं।


Play Store Waiting For Wifi Problem ठीक कैसे करे ?

यहां पर हम आपको 2 स्टेप्स बता रहे हैं। अगर आप यह अपने मोबाइल में कर लेते हैं तो उसके बाद आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी। चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको क्या-क्या करना है।


Step 1:-

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करना है।

> इसके बाद प्ले स्टोर में मेनू बटन पर क्लिक करके Settings पर जाएं।


> अभी आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको Network Preference पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


अभी आपको 'App download preference' और 'Auto-update apps' पर क्लिक करके 'Over any network' ऑप्शन सेलेक्ट करना है।


Step 2 :-

इसके बाद आपको दूसरा काम करना है दूसरा काम यह है कि आपके मोबाइल में जिस एप्लीकेशन की वजह से प्ले स्टोर आपको बार-बार नोटिफिकेशन भेज रहा है आपको अपने मोबाइल में उस एप्लीकेशन को अपडेट करना पड़ेगा। जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए कि इंस्टाग्राम एप्लीकेशन की वजह से आपको प्ले स्टोर बार-बार नोटिफिकेशन भेज रहा है तो आप को प्ले स्टोर में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन सर्च करना है और इसे अपडेट करना है।

जब आप उस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में सक्सेसफुली अपडेट कर लेंगे तो उसके बाद से आपके मोबाइल में यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

लेकिन बहुत सी बार ऐसा देखा गया है कि प्ले स्टोर जिस एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन बार बार भेज रहा है वह एप्लीकेशन हमारे मोबाइल में अपडेट ही नहीं होती है बस Pending में ही चलती रहती है। अगर आपके सामने भी यही प्रॉब्लम आए तो आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है और एप्स में जाकर प्ले स्टोर का Data Clear करना है। इसके बाद फिर से प्ले स्टोर में जाकर उस एप्लीकेशन को अपडेट करना है। इस बार वह एप्लीकेशन अपडेट हो जाएगी और जब एक बार यह एप्लीकेशन अपडेट हो गई तो उसके बाद आपके सामने यह नोटिफिकेशन दोबारा नहीं आएगा।

वैसे तो हमने आपको काफी आसान शब्दों में प्ले स्टोर में Waiting for Wi Fi to continue large download प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें ? इसके बारे में बताया है लेकिन फिर भी अगर आपको आर्टिकल समझने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आई हो तो आप हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। जिसमें हमने टुटोरिअल के माध्यम से बताया है कि आप प्ले स्टोर कि इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते हैं, तो आप वह वीडियो देख सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ