पेटीएम से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ? फ्री में

How to Check Cibil Score in Free:-  Cibil Report एक ऐसी रिपोर्ट होती है जिसके आधार पर बैंक और बाकी ऐसी संस्थाएं जो कि लोन या लोन पर समान देती है वह यह तय करती हैं कि आपको लोन देना चाहिए या नहीं। जिस व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा होता है उसको बैंक और ऐसी संस्थाएं आसानी से लोन दे देती है, और जिन लोगों का सिबिल स्कोर कम होता है उनको लोन लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

सिबिल स्कोर क्या होता है ? कैसे काम करता है ? और इसको कैसे बढ़ाते हैं ? इसके बारे में हमने पहले से एक आर्टिकल लिख रखा है। आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल से अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं ? 

How to Check Cibil Score in Free


फ्री में सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि सिबिल स्कोर को ही क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है। इसलिए आप इन दोनों को लेकर कंफ्यूज ना रहे। इन दोनों का मतलब एक ही होता है। यहां पर हम आपको पेटीएम के माध्यम से सिबिल स्कोर चेक करने के बारे में बताएंगे, जिसके लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बिल्कुल फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते भी हैं।

1. आपके पास एक पेटीएम अकाउंट होना चाहिए। हो सके तो आपके पेटीएम अकाउंट की KYC भी हो तो बेहतर रहेगा।

2. आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। क्योंकि सिबिल स्कोर चेक करते समय आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल डालनी पड़ेगी।

3. आपके पास एक ईमेल आईडी भी होना जरूरी है। क्योंकि आपकी सिबिल रिपोर्ट आपकी ईमेल आईडी पर ही भेजी जाएगी।

4. इन सबके अलावा एक और शर्त है। अगर आप यह शर्त पूरी करते है तो ही आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट होगी, नहीं तो नहीं होगी। वह शर्त यह है कि अगर आपने अपने नाम से कभी भी किसी भी प्रकार का लोन लिया हो या EMI पर कोई सामान खरीदा हो या फिर क्रेडिट कार्ड से कभी शॉपिंग की हो। सिर्फ तभी आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट हो पाएगी और आपको सिबिल स्कोर दिया जाएगा। अगर आपने कभी भी ऐसा नहीं किया है तो आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट नहीं होगी।

क्योंकि सिबिल स्कोर हमेशा इसी आधार पर जेनरेट होती है कि हम अपने लोन का भुगतान कब करते है, EMI पर लिए गए सामान की किश्तों का भुगतान कब करते है, क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान कब करते है, उसी के आधार पर हमें सिबिल स्कोर दिया जाता है। इसलिए अगर आपने लोन, ईएमआई पर समान या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग की होगी। तभी आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट होगी, नहीं तो नहीं होगी।

तो अभी के लिए हम मान लेते हैं कि आप ऊपर बताई गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं। इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप पेटीएम से अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं।


पेटीएम से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ? फ्री में

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करनी है। अगर आपके मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं है या आपने अब तक पेटीएम पर अकाउंट नहीं बनाया है ?" तो आप पहले यह लेख पढ़े।

2. पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करने के बाद होम पेज भी जब आप थोड़ा नीचे जाएंगे तो आपको लोन और क्रेडिट कार्ड सेक्शन में 'Free Credit Score' का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कीजिए। नीचे इमेज में देखें।

3. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

4. यहां पर आपका नाम ऑटोमेटिक ही आ जाएगा। अगर ना आए तो आपको यहां पर अपना पूरा नाम डालना है और Continue बटन पर क्लिक करना है।

5. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

6. यहां पर आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल डालनी हैं, यंहा पर आपको अपने पैन कार्ड के नंबर, अपनी डेट ऑफ बर्थ और नीचे अपनी ईमेल आईडी डाल कर 'Check Credit Score' बटन पर क्लिक करें।

7. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको अपना Gender सेलेक्ट करना है और नीचे अपने पिन कोड नंबर लिख कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

8. उसके बाद आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट होना शुरू हो जाएगी और कुछ ही सेकंड में आपके सामने एक मैसेज हो जाएगा कि आपकी सिबिल रिपोर्ट जनरेट हो चुकी है और आपका सिविल स्कोर आपके सामने आ जाएगा। साथ ही आपकी सिबिल रिपोर्ट आपकी ईमेल आईडी पर सेंड कर दी जाएगी, जिसे आप डाउनलोड करके देख सकते हैं।


FAQ

सिबिल स्कोर कौनसे ऐप से चेक होता है ?

आजकल ज्यादातर upi और फाइनेंशियल ऐप्स में सिबिल स्कोर चेक करने का ऑप्शन आता है। आप चाहे तो पेटीएम से भी सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं।

क्या सिबिल स्कोर चेक करने की पैसे लगते हैं ?

जी नहीं सिबिल स्कोर चेक करने के पैसे नहीं लगते है आप बिल्कुल फ्री में भी अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।

क्या पेटीएम से सिविल स्कोर चेक करना फ्री है ?

जी हां आप पेटीएम से बिल्कुल फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप पेटीएम से बिल्कुल फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ