e Rupi क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। e Rupi Payment System

What is e Rupi Full Information in Hindi:- इस लेख में हम जानेंगे कि e Rupi क्या है ? किस काम आता है ? e Rupi योजना के फायदे क्या क्या है ? आदि। इस लेख में हम आपको e Rupi Payment System के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिएगा।

e Rupi क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में e Rupi Payment System


e Rupi क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। e Rupi Payment System

e Rupi भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक Electronic Voucher आधारित Digital Payment System है। जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 अगस्त 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा लॉन्च किया गया है। इसको आप e Rupee भी बोल सकते है। यह पेमेंट मेथड पूरी तरह से डिजिटल होगा, इसमे जो भी कार्य होंगे वो सभी मोबाइल से ही होंगे। यह योजना कैसेलेस इंडिया मिशन को बढ़ावा देगी, क्योंकि इसके आने से आम नागरिकों को पहले जो लाभ फिजिकली मिलता था, अब वह डिजिटल रूप से उनके मोबाइल पर वाउचर के रूप में मिलेगा।

e Rupi Payment System को NPCI (National Payments Corporation of India) ने DFS (Department of Financial Services), NHA (National Health Authority), MoHFW (Ministry of Health and Family Welfare) ने कुछ सहयोगी बैंको के साथ मिलकर develop किया है। चलिये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

तो जैसा कि आप भी जानते हैं कि भारत सरकार देश के गरीब, मजदूर तथा बाकी देशवासियों के लिए अलग-अलग लाभकारी योजनाएं लेकर आती रहती हैं, जिनमें बहुत सी योजनाएं ऐसी भी होती हैं जिनमें देशवासियों को किसी न किसी तरीके से लाभ दिया जाता है, जो कि पैसों के रूप में दिया जाता है। 

उदाहरण के लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत के प्रत्येक किसान को हर साल ₹6000 उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं, ताकि वह उन पैसों से अपने खेती से संबंधित बीज, खाद, औजार इत्यादि खरीद सके। 

लेकिन यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि भारत सरकार लाभार्थियों को जो पैसे किसी खास योजना का लाभ पहुंचाने के लिए दे रही है, वह उसी काम के लिए उन पैसों का इस्तेमाल करें। वह किसी अन्य स्थान पर भी उन पैसों का इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए इसी चीज को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार काफी समय से ऐसी कोई योजना लाने की सोच रही थी जिससे कि लाभार्थी को दिए गए पैसों का इस्तेमाल वह सिर्फ वही पर कर सके जिसके लिए उसको पैसे दिए गए हैं। तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए e Rupi Payment System को शुरू किया गया है।

अभी आप इतना तो जान गए हैं कि e Rupi होता क्या है ? लेकिन आपको यह भी पता होना जरूरी है कि आखिर यह e Rupi Payment System काम कैसे करता है ? तो इसके बारे में भी हम जान लेते हैं।

तो अभी भारत सरकार को जब भी किसी नागरिक को कुछ लाभ पहुंचाना होगा या कुछ पैसे देने होंगे, तो वह ई रूपी पेमेंट सिस्टम के माध्यम से ही दिए जाएंगे। जिसके अंतर्गत लाभार्थी को एक इलेक्ट्रॉनिक वाउचर दिया जाएगा। यह वाउचर QR Code और Text Message के रूप में SMS के माध्यम से लाभार्थियों के मोबाइल पर भेजा जाएगा। जिसके बाद लाभार्थी उस वाउचर को सिर्फ उसी स्थान पर रिडीम कर सकता है, जिस काम के लिए उसे वह वाउचर दिया गया है। 

चलिये इसको एक उदाहरण से समझते हैं, जैसे की मान लीजिये की भारत सरकार की कोई योजना है जिसमें देश के कुछ नागरिकों को गैस सिलेंडर के लिए अनुदान दिया गया है, यानी कि वह फ्री में अपना गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं, और इसके लिए भारत सरकार ने उन नागरिकों को एक फिक्स अमाउंट का e Rumi Voucher दिया है जोकि सिर्फ गैस एजेंसी के द्वारा ही रिडीम किया जा सकता है, अन्य किसी भी स्थान पर उस वाउचर को रिडीम नहीं किया जा सकता है।

अभी मान लीजिए कि आपको गैस सिलेंडर भरवाने के लिए ₹800 देने पड़ते हैं, और भारत सरकार ने आपको एक गैस सिलेंडर फ्री में देने के लिए एक ₹800 का e Rupi वाउचर दिया है, तो आप उस वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ अपनी गैस एजेंसी में अपना सिलेंडर भरवाने के लिए ही कर सकते हैं। क्योंकि वह वाउचर कुछ इस प्रकार से बनाया जाएगा कि उसको गैस एजेंसी के अलावा और कहीं पर भी रिडीम नहीं किया जा सकता है, यानी कि उस वाउचर के पैसे नही निकाले जा सकते है।

अगर हम बात करें कि यह पेमेंट सिस्टम काम कैसे करेगा ? तो हम आपको बता दे की जब भी भारत सरकार को आपको किसी योजना के लिए लाभ देना होगा, तो वह आपके मोबाइल पर वाउचर को QR Code और Text Message के रूप में भेज देगी। तो जब आपको यह वाउचर मिल जाएगा, तो आपको वह वाउचर संबंधित सरकारी विभाग या व्यक्ति के पास ले जाना है, वह आपके वाउचर को स्कैन करेगा, स्कैन करने पर वाउचर की और आपकी पहचान की जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, वह ओटीपी जब आप संबंधित व्यक्ति या विभाग को बताएंगे, तो आपका वह वाउचर रिडीम हो जाएगा, उस वाउचर के पैसे उस विभाग या व्यक्ति के पास आ जाएंगे और आपको फ्री में उस योजना का लाभ मिल जाएगा।


e Rupi Payment System के फायदे क्या है ?

:- भारत सरकार की अब तक की लगभग जितनी भी योजनाएं थी, उन सभी का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी था। लेकिन अभी ई-रूपी पेमेंट सिस्टम के आने के बाद, अगर आपके पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है ? तब भी आप भारत सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि अभी आप को सरकारी योजनाओं का लाभ e Rupi Voucher के माध्यम से दिया जाएगा। जिसको आप डायरेक्ट अपने मोबाइल से ही इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है, ना ही इस voucher का आपके बैंक अकाउंट से कोई लेना देना होगा।

:- अभी भारत सरकार ई रूपी पेमेंट सिस्टम के माध्यम से डायरेक्ट लाभार्थियों तक लाभ पहुंचा पाएगी, इसमें कोई भी तीसरा व्यक्ति या संस्था नहीं होगी। इसलिए अभी कोई भी तीसरा व्यक्ति या संस्था सामान्य नागरिकों को मिलने वाले लाभ का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। लाभार्थियों को खुद को सरकारी योजनाओं का लाभ डायरेक्ट उनके मोबाइल नंबर पर वाउचर के माध्यम से दिया जाएगा।

:- यह ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम इतना आसान है की अनपढ़ व्यक्ति भी अपने मोबाइल में आए हुए QR Code और Text मैसेज में आये हुए e Rupi voucher की मदद से सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए इंटरनेट चलाना आना जरूरी नहीं है, तो यह भी इस योजना की एक अच्छी बात है।

:- वॉउचर को किसने कब और कंहा रिडीम किया, इसकी डिटेल आसानी से निकाल जा सकती है।

:- यह पेमेंट सिस्टम काफी सुरक्षित है, क्योंकि जब आप अपने वाउचर को रिडीम करवाएंगे, तब सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जब आप वो ओटीपी वाउचर रिडीम करने वाले को बताएंगे, तभी आपका वाउचर रिडीम होगा।

:- इसके आने के बाद सारी प्रक्रिया contactless होगी, क्योंकि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को वाउचर का प्रिंटआउट निकलवाने की भी जरूरत नही पड़गी, लाभार्थी अपने मोबाइल में मौजूद वाउचर से ही योजना का लाभ उठा सकता है।


e Rupi Payment System का इस्तेमाल कौन कौन सी सरकारी योजनाओं में किया जाएगा ?

e Rupi Payment System का इस्तेमाल निम्न योजनाओं का लाभ नागरिकों तक पहुचाने के लिए किया जा सकता है।

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
  • मातृ और बाल कल्याण योजनाएं
  • दवा मुहैया कराने वाली योजनाएं
  • टीवी उन्मूलन कार्यक्रम
  • इसके अलावा निजी क्षेत्रों में कर्मचारियों को लाभ देने के लिए इस योजना का इस्तेमाल किया जा सकता है
e Rupi से सम्बंधित कुछ बातें जो आपको पता होनी चाहिए।

e Rupi Payment System कब लॉन्च हुआ ?
e Rupi Payment System 2 August 2021 को लॉन्च हुआ।

e Rupi Payment System किसने लॉन्च किया ?
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  e Rupi को लॉन्च किया।

e Rupi Payment System को Develop किसने किया ?
इसको NPCI (National Payments Corporation of India)
DFS (Department of Financial Services), 
NHA (National Health Authority), 
MoHFW (Ministry of Health and Family Welfare)
तथा इनकी साथी बैंको ने मिलकर किया।

तो e Rupi Payment System संबंधित यह कुछ प्रमुख बातें थी, जो हमने आपको बताई। उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी e Rupi kya hota hai ? Puri jankari hindi me पसन्द आई होगी। अगर जानकारी पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ