ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret का मतलब क्या होता है ?

What is meaning of regret in train ticket booking:- जब भी हम ऑनलाइन किसी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो टिकट बुक करते समय हमें टिकट के कई प्रकार के स्टेटस दिखाई देते हैं जैसे कि Available, RAC, Waiting आदि। ट्रेन टिकट के इन शॉर्ट फॉर्म्स का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में हमने ऑलरेडी एक आर्टिकल लिखा है। आप चाहे तो वह लेख पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हम Regret का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में जानेंगे। जब भी हम ऑनलाइन किसी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो बहुत सी बार हमें टिकट बुकिंग के सामने Regret शब्द लिखा हुआ दिखाई देता है और वहां पर हमें टिकट बुक करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। तो ऐसे में हम और आप जैसे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret का मतलब क्या होता है ? ट्रेन टिकट बुकिंग के समय Regert दिखाएं तो ट्रेन टिकट कैसे बुक करें ? आदि। तो चलिए हम आपको इस Regret शब्द के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताते हैं।

ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret का मतलब क्या होता है ?


ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret का मतलब क्या होता है ?

Regret एक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब हिंदी में खेद या खेद प्रकट करना होता है। जब भी रेल विभाग के द्वारा किसी ट्रेन की टिकट बुकिंग बंद कर दी जाती है तो यह स्टेटस दिखाया जाता है जिसका मतलब होता है कि हमें खेद है आप टिकट बुक नहीं कर सकते हैं। यानी कि इतना साफ हो चुका है कि अगर किसी ट्रेन की टिकट बुक करते समय उसका स्टेटस Regret दिखाएं तो आप उसकी टिकट बुक नहीं कर सकते हैं। लेकिन किसी भी ट्रेन की टिकट बुकिंग का स्टेटस Regret कब दिखाता है ? यह भी आपको पता होना जरूरी है। तो चलिए आपको इसके बारे में बताते है।


ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret कब दिखाता है ?

आपको पता होगा कि जब भी किसी ट्रेन की सारी अवेलेबल टिकट बुक हो जाती है तो उसके बाद टिकट बुक करते समय हमें Waiting स्टेटस शो करता है और हम जो भी टिकट बुक करते हैं वह वेटिंग में चली जाती है। उसके बाद चार्ट बनने तक अगर कोई कंफर्म टिकट वाला व्यक्ति अपनी टिकट कैंसिल करवा देता है तो हमारी टिकट वेटिंग लिस्ट से निकल कर कंफर्म हो जाती है।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ट्रेन टिकट बुकिंग में वेटिंग लिस्ट में भी सिर्फ एक लिमिट तक ही टिकट बुकिंग की जा सकती है। जब वेटिंग लिस्ट में टिकट बुकिंग फुल हो जाती है तो रेल विभाग उस ट्रेन में टिकट बुकिंग की सर्विस ही बंद कर देता है क्योंकि सारी available और waiting list की टिकटें बुक हो चुकी होती है और रेल विभाग को अच्छे से मालूम होता है की एक लिमिट के बाद वेटिंग लिस्ट वालों की टिकट कंफर्म नहीं हो सकती है इसलिए यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसलिए रेलवे वेटिंग लिस्ट फुल होने के बाद खुद ब खुद ही टिकट बुकिंग बंद कर देता है।


क्या ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret दिखाने पर भी टिकट बुक कर सकते है ?

अगर आप किसी ट्रेन की टिकट बुक करवाना चाहते हैं किंतु उसका स्टेटस regret दिखा रहा है तो इसका मतलब होता है कि आप उस ट्रेन की टिकट बुक नहीं करवा सकते है, क्योंकि उसकी वेटिंग लिस्ट भी फुल हो चुकी है। अभी उस ट्रेन की टिकट बुकिंग सिर्फ एक ही कंडीशन में दोबारा चालू हो सकती है वह यह कि जब भी उस ट्रेन का कोई कंफर्म टिकट वाला व्यक्ति या वेटिंग लिस्ट में शामिल व्यक्ति अपनी टिकट कैंसिल करवा देता है तो उसके बाद फिर से उस ट्रेन की टिकट बुकिंग चालू हो जाती है। इसलिए आप बार-बार उस ट्रेन की टिकट बुक करने की कोशिश करते रहिए। जब भी किसी व्यक्ति की टिकट कैंसिल होगी तो वहां पर तुरंत टिकट बुकिंग होना शुरू हो जाएगी और आप अपनी टिकट बुक कर पाएंगे।


Online Ticket Booking में Regret दिखाने पर ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं क्या ?

आप में से कुछ लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि अगर ऑनलाइन टिकट बुक करते समय टिकट बुक ना हो और regret स्टेटस दिखाए तो क्या हम रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट काउंटर से ऑफलाइन टिकट बनवा सकते हैं ? तो इसका जवाब भी सेम ही है। अगर किसी ट्रेन की अवेलेबल और वेटिंग लिस्ट टिकट फुल हो चुकी है तो आप ना तो ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं और ना ही ऑफलाइन, अगर उस ट्रेन का कोई यात्री अपनी टिकट कैंसिल करवाता है तो आप सिर्फ उसी कंडीशन में टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका यात्रा करना कुछ ज्यादा ही जरूरी हो तो आप तत्काल टिकट बुक करवा सकते हैं।


FAQ

ट्रेन टिकट बुकिंग में Regret का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Regret एक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब हिंदी में खेद या खेद प्रकट करना होता है।

ट्रेन टिकट बुक करते समय Regret दिखाई तो क्या करें ?

अगर ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते समय आपके सामने रिग्रेट लिखा हुआ आ रहा है तो इसका मतलब है कि अभी आप ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते हैं।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि ट्रेन टिकट बुकिंग में रिग्रेट का मतलब क्या होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ