तत्काल टिकट कब और कितने बजे बुक होती है ?

When we can book tatkal ticket full information in hindi:- भारतीय रेलवे लाइन दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन है। हमारे देश में रोज हजारों रेलगाड़ी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है जिसमें देश के लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं। ट्रेन से हमें जब भी यात्रा करनी हो तो उससे पहले हमें टिकट बुक करवानी पड़ती है। ट्रेन टिकट हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीकों से बुक करवा सकते हैं। 

लेकिन आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही अपनी टिकट बुक करते हैं इसलिए आपको भी ऑनलाइन टिकट बुक कैसे करते हैं ? इसके बारे में जानकारी जरूर होगी। किंतु ऑनलाइन तत्काल टिकट कैसे बुक करते हैं ? या फिर तत्काल टिकट कब बुक होती है ? या तत्काल टिकट कितने बजे बुक होती है ? इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। अगर आप भी इसके बारे में नही जानते है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं की रेलवे तत्काल टिकट कब और कितने बजे बुक होती है ? तथा तत्काल टिकट बुक करने के लिए हमारे पास कितना समय होता है ? 

Tatkal ticket kab book hoti hai


तत्काल टिकट क्या होती है ?

तत्काल शब्द से ही आप समझ सकते हैं कि तत्काल टिकट ऐसी टिकट को कहा जाता है जो कि जल्दबाजी में या आपातकालीन परिस्थिति में बुक करवाई जाती हो। अगर आपका कभी अचानक से कहीं पर जाने का प्लान बन जाए और आप ट्रेन के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं ऐसे में एक-दो दिन के अंदर जनरल कोटा से टिकट बुक करने पर उसके कंफर्म होने के चांस बहुत कम रहते हैं। ऐसे में रेलवे यात्रियों को तत्काल टिकट की सुविधा देता है जिसमें यात्रियों को तत्काल टिकट बुक करने की सेवा दी जाती है। हालांकि तत्काल टिकट का किराया सामान्य टिकट से ज्यादा (लगभग दुगुना) होता है। लेकिन इस सर्विस के माध्यम से आप आपातकालीन परिस्थिति में अपनी टिकट बुक करवा सकते हैं।

तत्काल टिकट के बारे में आपको एक जानकारी और हम बताना चाहेंगे कि अगर आप तत्काल टिकट बुक करवा लेते हैं और आपकी टिकट कंफर्म भी हो जाती है तो उसके बाद वो टिकट कैंसल करवाने पर आपको कोई भी रिफंड नहीं दिया जाता है। हां अगर आपकी टिकट कंफर्म नहीं होती है, वेटिंग में ही रहती है तो आपको कुछ पैसे रिफंड के रूप में दिए जाते हैं।

चलिए अभी हम अपने मुख्य टॉपिक पर आते हैं और आपको बताते हैं कि तत्काल टिकट बुक करने का समय क्या होता है ? तत्काल टिकट कितने बजे से लेकर कितने बजे तक बुक की जा सकती है।


तत्काल टिकट कब और कितने बजे बुक होती है ?

हमारे देश की सभी ट्रेनों की tatkal ticket booking सुबह 10:00 बजे से शुरू होती है। आपको बता दें कि सुबह 10:00 बजे AC क्लास तत्काल टिकट बुक होना शुरू होती है तथा सामान्य टिकट जैसे की स्लीपर और जनरल कोटा वाली तत्काल टिकट सुबह 11:00 से बुक होना शुरू होती है।

अभी आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि तत्काल टिकट यात्रा से कितने दिन पहले बुक होना शुरू होती है। तो जैसे की मान लीजिए आप जिस ट्रेन की तत्काल टिकट बुक करवाना चाहते हैं वह 4 दिन बाद की है, तो आप 4 दिन पहले ही उस ट्रेन की तत्काल टिकट बुक नहीं कर सकते है। तत्काल टिकट बुक करने का भी एक दिन निश्चित होता है। तो आखिर वह दिन कौन सा है ? या यात्रा के कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक होना शुरू होती है ? इसके बारे में भी आपको जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि आपको यह तो पता चल गया कि आप सुबह 10:00 बजे या 11:00 बजे तत्काल टिकट बुक करवा सकते हैं लेकिन कौनसे दिन टिकट बुक होगी ? या फिर यात्रा से कितने दिन पहले यह तत्काल टिकट बुक होना शुरू होगी ? यह भी आपको पता होना जरूरी है।


यात्रा से कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक होती है ?

हमारे देश में जितनी भी ट्रेनें चलती हैं उन सभी का तत्काल टिकट बुक करने का समय फिक्स होता है। जब भी ट्रेन अपने प्रथम गंतव्य स्थान से चलना शुरू होती है उससे ठीक 24 घंटे पहले तत्काल टिकट बुक होना शुरू हो जाती है। 

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं कि आखिर तत्काल टिकट में टिकट बुक होने का समय कैसे काम करता है ?

जैसे कि मान लीजिए एक ट्रेन है जिसका प्रथम स्टेशन जयपुर जंक्शन है और जयपुर से ही वह सबसे पहले चलना शुरू होती हैं। वह ट्रेन जयपुर से मुंबई जंक्शन तक जाती है। अभी मान लीजिए वह ट्रेन जयपुर से कल सुबह 8:00 रवाना होने वाली है और आप जयपुर जंक्शन से ही यात्रा शुरू करना चाहते हैं तो आप कल सुबह 8:00 बजे रवाना होने वाली ट्रेन की तत्काल टिकट आज सुबह 8:00 बजे के बाद कभी भी बुक करवा सकते हैं। 

लेकिन जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि तत्काल टिकट सुबह 10:00 से 11:00 बुक होना शुरू होती है तो अगर आप कल किसी ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको आज सुबह 10:00 से 11:00 बजे के बाद अपनी टिकट बुक करवानी पड़ेगी।


तत्काल टिकट कब तक बुक करवा सकते है ?

अभी आपको यह तो पता चल गया है कि तत्काल टिकट बुक होना कब शुरू होती है ? लेकिन तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने के बाद हमारे पास टिकट बुक करने के लिए कितना समय होता है ? या हम कितने बजे तक तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं ? यह भी आपको पता होना जरूरी है। तो हम आपको बता दें कि जब भी तत्काल टिकट बुक होना शुरू होती है तो उसके बाद जब तक उस ट्रेन का चार्ट नहीं बनता तब तक आपके पास तत्काल टिकट बुक करने का समय होता है। तो चार्ट बनने से पहले आप कभी भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

लेकिन यहां पर हम आपको एक बात बताना चाहेंगे कि अगर आप तत्काल टिकट बुक करवाना चाहते हैं तो जब टिकट बुक होना शुरू हो आप उसी समय अपनी टिकट बुक करवा दीजिए। क्योंकि उसके बाद सभी टिकट बुक हो जाती है तो जब सारी टिकट बुक हो जाती है तो उसके बाद आप तत्काल टिकट भी बुक नहीं करवा सकते हैं आपकी टिकट वेटिंग में चली जाती है।


Tatkal Ticket कैसे बुक करे ?

ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करने का तरीका बहुत ही आसान है। जो समय सीमा हमने आपको ऊपर बताई है उस समय सीमा के अनुसार जब आप अपनी ट्रेन की टिकट बुक करेंगे तो आपको टिकट बुक करते समय Quota नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, इस इमेज में देखें।

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको Tatkal ऑप्शन दिखाई देगा। आप तत्काल ऑप्शन सिलेक्ट कर ले। उसके बाद आप अपनी तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।


तत्काल टिकट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

तत्काल टिकट का किराया कितना होता है ?

अगर आप तत्काल में कोई भी टिकट बुक करवाते हैं तो आपको लगभग सामान्य टिकट से दो गुना किराया देना पड़ता है।

तत्काल में कितनी सीट होती है ?

सभी ट्रेनों के लिए तत्काल सीट की संख्या अलग-अलग होती है। अगर आप तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होते ही तुरंत बुकिंग करवा देते हैं तो काफी ज्यादा चांस है कि आपकी टिकट कन्फर्म हो जाती है।

स्लीपर क्लास का तत्काल टिकट बुकिंग टाइम क्या है ?

स्लीपर क्लास की तत्काल टिकट बुकिंग ट्रेन शुरू होने के पहले दिन सुबह 11:00 बजे शुरू होती है।

तत्काल टिकट कन्फर्म ना हो तो क्या होगा ?

अगर आपकी तत्काल टिकट बुकिंग कंफर्म नहीं होती है तो ऐसी कंडीशन में आपको आपकी टिकट का रिफंड वापस मिल जाता है।

तत्काल टिकट बुकिंग कितने दिन पहले शुरू होती है ?

तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा के 24 घंटे पहले शुरू होती है।

क्या तत्काल टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है ?

जी नहीं, अगर आप तत्काल टिकट के कंफर्म होने के बाद अपनी टिकट कैंसिल करवाते हैं तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा।

तो अभी आपको tatkal ticket booking time kya hai ? Tatkal ticket kab book hoti hai ? इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी. अगर आप के मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ