CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL का क्या मतलब होता है ?

What is The Meaning of CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL Full Information in Hindi-  दोस्तों हम जब भी कोई ट्रेन टिकट बुक करवाते हैं, तो उस ट्रेन की अवेलेबल सीट हमें दिखाई जाती है और उसी के अनुसार हम अपनी टिकट बुक करवाते हैं। तो ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अगर उस ट्रेन में सीट अवेलेबल हो, तब तो हमे कोई दिक्कत नहीं होती है। हमारी टिकट आसानी से बुक हो जाती है और कंफर्म भी हो जाती है। 

लेकिन ज्यादातर ऐसा ही होता है कि जब हम कोई ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो जंहा Available Seats दिखाई देती है, वहां पर रेलवे की कुछ short forms, या कुछ स्टेटस दिए हुए होते हैं, जैसे CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL, CAN, 

तो आज लेख में हम आपको रेलवे की इन सभी शॉर्ट फॉर्म्स का मतलब बताएंगे इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। यह लेख पढ़ने के बाद जब भी आप कोई ट्रेन की टिकट बुक करेंगे, तो आप आसानी से ट्रेन के इन शॉर्ट फॉर्म्स का मतलब समझ सकते हैं, और यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आप जो टिकट बुक कर रहे हैं, उसके कंफर्म होने के कितने चांस है, और अभी जो स्टेटस दिखा रहा हैं, उसका क्या मतलब है ? 

इस लेख में हम आपको रेलवे की इन सभी शॉर्ट फॉर्म्स के बारे में बताएंगे, और जो स्टेटस हमें ज्यादातर देखने को मिलते हैं, उनके बारे में डिटेल से जानने की कोशिश करेंगे।

CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL का क्या मतलब होता है ?


CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL का क्या मतलब होता है ?

CNF:- CNF की फुल फॉर्म Confirmed (Coach/Berth number will be available after chart preparation) होती है, CNF का मतलब होता है की आपकी टिकट कन्फर्म हो चुकी है, आप ट्रेन में सुविधाजनक तरीके से सफर कर सकते है। एक बात का विशेष ध्यान रखे कि टिकट कन्फर्म होने के बाद भी ट्रेन में कोच नंबर और बर्थ नंबर आपको ट्रेन का चार्ट बनने के बाद ही मिलेंगे। इसलिए ट्रैन चलने से कुछ समय पहले एक बार अपना कोच नंबर और बर्थ नंबर जरूर चेक कर ले।

RAC:- RAC की फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होती है, RAC का मतलब होता है की आपकी टिकट कन्फर्म तो नही हुई है किन्तु आप ट्रेन में सफर कर सकते है, आपको बैठने की सीट मिल जाएगी, अगर ट्रेन चलने से पहले कोई कन्फर्म सीट वाला यात्री अपनी टिकट केंसल कर देता है, तो उसके स्थान पर आपकी टिकट कन्फर्म हो सकती है, किन्तु यह इस बात पर निर्भर करता है की आपके आगे कितने RAC वाले यात्री है, क्यूंकि जिन RAC यात्रियों के नंबर आपसे पहले है, उनकी सीट आपसे पहले कन्फर्म होगी।

WL/GNWL:- GNWL की फुल फॉर्म General Waiting List होती है। GNWL का मतलब है की आपकी टिकट सामान्य प्रतीक्षा सुुुची में है, अभी तक आपकी टिकट वेटिंग में चल रही है इसलिए आप इस टिकेट से ट्रेन में सफर नही कर सकते है, जब तक की आपकी टिकट कन्फर्म या RAC में नही चली जाती है, इस सूची की टिकट के कन्फर्म होने के चांस काफी ज्यादा होते है, अगर हम परसेन्टेज की बात करे तो ऐसी टिकट के कन्फर्म होने के चांस 70% से 80% होते है। इसलिए अगर आपकी ट्रैन को चलने में अभी सप्ताह भर का टाइम है ? तो आप ऐसी टिकट बुक कर सकते है।

RLWL:- RLWL की फुल फॉर्म Remote Location Waiting List होती है। यह भी एक प्रकार की प्रतीक्षा सूची होती है, किन्तु इसके कन्फर्म होने के चांस WL/GNWL के मुकाबले कम होते है। अगर हम परसेंटेज की बात करे तो 30% से 50% चांस है कि आपकी टिकट कन्फर्म हो जाएगी, इसलिए आप जिस दिन की टिकेट बुक करने वाले है, अगर उसमे 15, 20 का समय है, तो ही यह टिकट बुक करें, अन्यथा किसी दूसरी ट्रैन की टिकट बुक कर ले। 

PQWL:- PQWL की फुल फॉर्म Pooled Quota Waiting List होती है। यह भी एक प्रकार की प्रतीक्षा सूची ही होती है। किंतु इस प्रतीक्षा सूची से टिकट के कन्फर्म होने का चांस बहुत ही कम होता है, ऐसी टिकट के कन्फर्म होने के चांस 10% से 20% होते है। यह लिस्ट आपको तब दिखाई जाती है जब आप किसी लंबे रूट की ट्रेन से कम दूरी तक जाने की टिकट बुक करते है। अगर आपको यह waiting list दिखाई दे तो आप टिकट बुक ना करे, क्योंकि ऐसी टिकट के बुक होने के चांस ना के बराबर होते है।

TQWL:- TQWL की फुल फॉर्म Tatkal Quota Waiting list होती है। यह स्टेटस आपको तब दिखाया जाता है जब आप तत्काल टिकट बुक कर रहे हो किन्तु तत्काल की भी सभी सीट्स पहले से बुक हो। अगर उनमे से कोई टिकट केंसिल हुई ? तो आपकी टिकट कन्फर्म हो सकती है। किंतु ऐसी टिकट के कन्फर्म होने का चांस बिल्कुल ना के बराबर होता हैं। सिर्फ 5% चांस है कि आपको ऐसी स्थिति में टिकट मिल जाए। इसलिए अगर आपको पी क्यू डब्ल्यू एल स्टेटस दिखाई दे तो आप टिकट बुक ना करें

CAN:- CAN की फुल फॉर्म Cancelled होती है, CAN का मतलब होता है कि यात्री ने अपनी टिकट कैंसिल कर दी है, वो अब उस ट्रैन में यात्रा नही करेगा।

REGRET:-  REGRET का मतलब No More Booking Permitted होता है, अगर इसका हिंदी अनुवाद करे तो हिंदी में इसका मतलब होता है की अभी सम्बन्धित ट्रेन में और सीट्स उपलब्ध नही है इस लिए अभी इसमें और टिकट बुक नही की जा सकती है।  

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज की इस लेख में आपने सीखा की CNF, RAC, WL, GNWL, RLWL, PQWL, TQWL ka matlab kya hota hai ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां