Train PNR Status कैसे Check करे ?

How to Check PNR Status:- नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से हमारे ब्लॉक पर बहुत-बहुत स्वागत है आज का लेख आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ट्रेन का PNR Status कैसे चेक करते हैं ? साथ ही PNR स्टेटस में ट्रेन के जो अलग-अलग स्टेटस दिखाते हैं। उनका क्या मतलब होता है ? यह भी बताएंगे। यह एक लेख पढ़ने के बाद आपको ट्रेन का PNR स्टेटस देखने में कोई भी समस्या नहीं आएगी।

यंहा बताये गए तरीके से आप Train PNR Status चेक कर सकते है साथ ही रेलवे के सभी शॉर्ट फॉर्म का मतलब जान सकते है और अपने दोस्तों व परिवार के सदस्य की ट्रेन टिकट का PNR स्टेटस देख कर, उन्हें उस स्टेटस का मतलब समझा कर उनकी सहायता भी कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले हम आपको बताते हैं ट्रेन का पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करते हैं ? उसके बाद पीएनआर स्टेटस का मतलब बताएंगे।

Train PNR Status कैसे Check करे ?

तो सबसे पहले तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि किसी भी ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए इंटरनेट पर सिर्फ एक वेबसाइट नहीं है। आपको इसी सैकड़ों वेबसाइट और एप्स मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप ट्रेन का पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको इंडियन रेलवे की जो ऑफिशल वेबसाइट है, उसकी मदद से ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक करके दिखाएंगे और उसी के अनुसार आपको पूरी प्रोसेस बताएंगे। How to check train ticket status


ट्रेन का PNR स्टेटस कैसे चेक करें  ?

PNR की फुल फॉर्म Passenger Name Record होती है। यंहा हम आपको 2 तरीके बता रहे है जिनके द्वारा आप अपनी टिकट का pnr status check कर सकते है।


पहला तरीका:-

आप 139 पर कॉल करके या PNR < Your PNR Number> टाइप करके 139 पर sms करके अपनी टिकट का स्टेटस चेक कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन तरीके से भी ऐसा कर सकते है।


दूसरा तरीका:-

1. इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं और Pnr Status ऑप्शन को चुने। आप अभी यहां www.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके irctc की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2. यह पेज इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

3. यहां आपको बॉक्स में अपने पीएनआर नंबर डाल कर Get Status बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद टिकट का स्टेटस आपको नीचे देखने को मिल जाएगा। नीचे इमेज में देखे।

4. तो अभी यहां पर आप booking status व current status दोनों देख सकते है। यंहा आपको कुछ शॉर्ट फॉर्म्स देखने को मिलेंगी, जिनका मतलब शायद आपको समझ ना आये। इस लिए चलिये हम आपको रेलवे के इन सभी शार्ट फॉर्म्स का मतलब बताते है।

PNR Status में दिखाई देने वाले स्टेटस का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में हमने डिटेल से एक दूसरे आर्टिकल में बताया है, अभी वो लेख पढ़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

तो फ्रेंड्स उम्मीद है कि आपको यह जानकारी train pnr status kaise check kare ? पसन्द आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां