Pancard का स्टेटस कैसे चेक करे 2020 मोबाइल से

Pancard भारत के सबसे प्रमुख दस्तावेजों में से एक है। अगर आपका बैंक एकाउंट है ? या आप एक नया बैंक एकाउंट खुलवाने की सोच रहे है ? तो आपके पास पेनकार्ड होना जरूरी है।

पेनकार्ड पर हम पहले ही कुछ आर्टिकल्स लिख चुके है, अगर आप चाहे तो अभी वो लेख पढ़ सकते है।


इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि मोबाइल से पैनकार्ड का स्टेटस कैसे चेक करते है ? अगर आपने अभी अभी pancard के लिए नया आवेदन किया है ? तो आपके मन मे ये जानने की उत्सुकता जरूरी होगी कि आपके आवेदन का क्या हुआ ? आपका फॉर्म accept हुआ या नही ? Pancard dispatch हुआ या नही ? Pancard अब तक कन्हा पंहुचा होगा ? इसके अलावा आप pancard की live location track करने के बारे में भी जरूर सोचते होंगे।

Pancard ka status check kaise kare

इसलिए आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि नया pancard फॉर्म अप्लाई करने के बाद या pancard correction फॉर्म अप्लाई करने के बाद pancard का status कैसे check करते है ? तो चलिए शुरू करते हैं।


पेनकार्ड का स्टेटस कैसे देखे ? How to Check Pancard Status ? 


दोस्तो इसके बारे में बताने से पहले मैं आपको एक इम्पोर्टेन्ट बात बताना चाहूंगा कि इंडिया में पैनकार्ड मुख्यरूप से सिर्फ 2 कंपनियां NSDL और UTI बनाती है।

इन दोनों कंपनियों के pancard का स्टेटस चेक करने का तरीका अलग अलग है। आपने इनमें से चाहे किसी भी कंपनी की वेबसाइट से pancard के लिए फॉर्म अप्लाई किया हो, आप उसका स्टेटस चेक कर सकते है। बस आपको पता होना चाहिए कि आपने किस वेबसाइट से पेनकार्ड का फॉर्म भरा था।

अगर आपने फॉर्म किसी दूसरे व्यक्ति से भरवाया हो ? तो आप उस व्यक्ति से इसके बारे में पूछ सकते है।

तो चलिए सबसे पहले हम NSDL Pancard का स्टेटस चेक करने के बारे में जानते है, उसके बाद UTI के बारे में जानेंगे।

फ्रेंड्स इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। इसलिए अगर आप चाहे तो वीडियो देख कर भी इस जानकारी को अच्छे से समझ सकते है। वीडियो आपको इस लेख के अंत मे मिलेगा।

NSDL Pancard का Status कैसे चेक करे ?


1. सबसे पहले यँहा क्लिक करके NSDL Pancard Status Check वेबसाइट पर जाए।

2. उंसके बाद आपके सामने ऐसा लगे खुल जायेगा।


यँहा आपको सबसे पहले एप्लीकेशन टाइप सेलेक्ट करनी है, इसमें Pan सेलेक्ट करे।

उंसके बाद अपने फॉर्म के Acknowledge Number डालें। ये नंबर हमे sms और email के द्वारा उस समय प्राप्त होते है, जब हम फॉर्म अप्लाई करते है, अगर आपके पास ये नंबर नही है, तो आपका फॉर्म जिस व्यक्ति ने भरा था, उंसके पास ये नंबर मिल जायेंगे आप उससे ये प्राप्त कर सकते है।

उंसके बाद इमेज वाला कोड डालकर अंत मे submit बटन पर क्लिक करे। उंसके बाद आपके pancard की पूरी डिटेल आ जायेगी।

UTI Pancard का Status कैसे Check करे ?


1. सबसे पहले यँहा क्लिक करके UTI Pancard Status Check वेबसाइट पर जाए।

2. उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


1. यँहा अपने फॉर्म के कूपन नंबर डाले। ये फॉर्म अप्लाई करते समय हमारे मोबाइल पर और email id पर sms और mail के द्वारा प्राप्त होते है, अगर आपका फॉर्म किसी और ने अप्लाई किया था, तो आप उस से ये नंबर पता कर सकते है।

2. अगर आपके पास पेनकार्ड नंबर है तो यँहा डालें, नही तो इसे खाली छोड़ दे।

3. अपनी जन्म दिनांक डालें।

4. इमेज वाला कोड डालें।

5. Submit बटन पर क्लिक करे।

उंसके बाद आपके pancard का स्टेटस आपके सामने आ जायेगा।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए नीचे वीडियो पर क्लिक करे 👇👇👇


ये भी पढ़े...

निष्कर्ष

दोस्तो इस लेख में हमने आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताई है, जिसकी मदद से आप अपने पेनकार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है। इस लेख को आप अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी इसके बारे में जनाकारी मिल सके।

Post a comment

0 Comments