नाम से पैनकार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

How to Download Pancard by Name : - दोस्तों अगर आपका पैन कार्ड भी कहीं पर खो गया है और आपके पास पैन कार्ड की कोई भी डिटेल्स नहीं है जिसके जरिए आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकें। तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप बिना पैन कार्ड नंबर के भी पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको इस लेख में बता रखा है। 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि जब भी हम NSDL या UTI की ऑफिशल वेबसाइट पर पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए जाते हैं। तो वहां पर हमसे पैन कार्ड नंबर और जन्म दिनांक मांगी जाती है जिसकी मदद से हम अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर पाते हैं। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के पास पैनकार्ड नंबर ना हो तो पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करेगा ? 

तो ऐसी स्थिति में सामान्य से बात है की वो यही सोचेगा की बिना पैनकार्ड नंबर के पैनकार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या है ? या नाम से पैनकार्ड कैसे डाउनलोड करे ? तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे की ऐसा कोई तरीका नहीं है लेकिन निराश बिल्कुल भी मत हुईए, क्योंकि यहां हम आपको एक तरीका बताने वाले है जिससे आप अपने पैनकार्ड के नंबर पता कर सकते है, एक बार जब आपको आपके पैनकार्ड नंबर मिल जायेंगे तो उसके बाद आप अपना पैनकार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Pan number ke bina pancard kaise download kare, naam se pancard kaise nikale, download pancard by name, download pancard without pan number, forgot pan number, how to recover pan number, pancard ke number kaise pta kare



पैनकार्ड की डिटेल ऑनलाइन कैसे निकाले ? 

आप अपने पैन कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन डिजिलॉकर के माध्यम से निकाल सकते हैं जिसके लिए हम आपको नीचे प्रोसेस बता रहे हैं।

अगर आपको यह नहीं मालूम कि डिजी लॉकर क्या है और कैसे इस्तेमाल करें ? Digilocker को कैसे डाऊनलोड करें? तो हमने इस पर भी एक डिटेल में आर्टिकल लिखा है जिसे आप नीचे दी गई लिंक पर जाकर के पढ़ सकते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डिजी लॉकर ऐप को डाउनलोड करके Sign in कर ले।

2. इसके बाद आप Digi Locker ऐप के होम पेज पर जाकर के Issued ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

3. फिर डिजी लॉकर में जितने भी डॉक्यूमेंट Issue किए हुए होंगे वह आपके सामने आ जाएंगे जिनमें से Pan Verification Record का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने पैन कार्ड की सभी डिटेल्स जैसे कि नाम, जन्म दिनांक और पैन कार्ड नंबर आ जायेंगे। 

पैन कार्ड की सभी डिटेलस निकाल लेने के बाद आप इन्हें कहीं पर नोट कर लीजिएगा क्योंकि इन डिटेल्स के माध्यम से ही आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। 

Note : - लेकिन ध्यान रहे यहां पर आप पैन कार्ड की सभी डिटेल्स तभी देख पाएंगे जब डिजिलॉकर ऐप में आपके द्वारा पैन कार्ड को पहले से Issue किया गया होगा। हालांकि डीजी लॉकर पर पैन कार्ड को इशू करवाने के लिए पैन कार्ड नंबर दर्ज करने होते हैं। तो यहां पर मोटा मोटी बात यही है कि आप बिना पैन कार्ड की डिटेल्स के पैन कार्ड को डाउनलोड ही नहीं कर सकते है। तो यह जानकारी देने का मकसद यही है कि आप डिजिलॉकर पर अपने पैन कार्ड को पहले से ही Issue करवा लें ताकि आपको भविष्य में जब कभी भी पैन कार्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़े तो यहां पर आप अपने पैन कार्ड की डिटेल्स देखकर करके NSDL या UTI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकें। 

यहां पर हमारा मकसद यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको कोई भी जानकारी गलत तरीके से दी जाए लेकिन हमें जो भी जानकारी सही लगी वह जानकारी हमने आपके साथ शेयर की हैं। 


नाम से पैनकार्ड कैसे डाउनलोड करें ? 

ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार अगर आपने पैन कार्ड की सभी डिटेल्स निकाल ली है तो आप NSDL/ UTI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है। 

1. पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करें।

2. फिर ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में आप Download PAN Card टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए NSDL और UTI की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी, आपका पैनकार्ड जिस भी एजेंसी द्वारा बनाया गया है आप उस वेबसाइट पर जाएं। हम NSDL एजेंसी के बारे में बता रहे है इसलिए NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे।

3. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Pan ऑप्शन को Select करके पैन कार्ड नंबर, जन्म दिनांक और आधार नंबर दर्ज करेंगे। फिर आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके और कैप्चा कोड दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. इसके बाद आपके सामने पैन कार्ड की सभी डिटेल्स जैसे कि पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर इत्यादि आ जाएंगे 

यहां पर पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ओटीपी को वेरीफाई करना होगा जिसके लिए आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को सेलेक्ट करके Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करेंगे

5. फिर आपके पैन कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर जुड़े हुए होंगे उस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Validate ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

6. ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपके सामने Continue With Paid E Pan Download Facility ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आप क्लिक करेंगे। 

7. पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए 8.26  रुपए का पेमेंट करना होगा पेमेंट को करने के लिए आपके सामने पेमेंट ऑप्शन आ जाएगा। जिसमें से आपको जिस भी ऑप्शन के माध्यम से पेमेंट करना है उस ऑप्शन को यहां से Salect करेंगे।

फिर आप I Agree ऑप्शन पर क्लिक करके Proceed to Payment ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

इसके बाद आप Pay Confirm ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

इसके बाद यहां पर आप 8.26 रूपए का पेमेंट सक्सेसफुली कर देते हो तो आपको यहां पर पैन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता हैं। 

8. पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

9. पेमेंट की रिसिप्ट डाउनलोड करने के लिए आपके सामने Generate And Print Payment Receipt ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आप क्लिक करें। 

10. इसके बाद आपके सामने पेमेंट सक्सेसफुल होने की रिसिप्ट आ जाएगी जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं इसी के साथ ही यहां पर आपको Download E Pan का ऑप्शन भी मिलता है। जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

11. अभी आप अपने पैन कार्ड को किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं उसको यहां से सेलेक्ट कर लेना है। उदाहरण के लिए हम यहां पर अपने पैन कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां पर Download E Pan PDF ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे। 

फिर आपके सिस्टम पर पीडीएफ डाउनलोड हो जाती है जिसे आप ओपन करेंगे तो आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा पासवर्ड में आप अपनी कंप्लीट जन्म दिनांक डालेंगे तो पीडीएफ ओपन हो जाएगी जिसमें कि आपका पैन कार्ड होगा। 

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी के साथ अपने पैन कार्ड को बिना पैनकार्ड नंबर के डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। क्योंकि भविष्य में अगर उनको भी पैन कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत पड़ जाए तो वह सभी भी इस प्रकार से अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकें।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ