अपने Pancard Number कैसे पता करे ? मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले ?

How to know lost pan card number in hindi:- अभी चार-पांच दिन पहले की बात है, मेरा एक खास दोस्त है जिसका फर्स कहीं पर गिर गया था जिसमे उसके कुछ पैसे, एटीएम कार्ड और पैन कार्ड भी था। तो बटुआ गुम होने के बाद वह मेरे पास आया और उसने कहा कि भाई मेरा फर्स कहीं पर घूम गया है जिसमें मेरा पैन कार्ड भी था और अभी मुझे अपने पैन कार्ड की जरूरत है। 

तो जब वह सीएससी सेंटर पर दोबारा से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए गया तो सीएससी सेंटर वाले ने कहा कि अगर आप अपने पैन कार्ड को दोबारा से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड के नंबर बताने पड़ेंगे। लेकिन उसके पास पैन कार्ड की कोई भी फोटो कॉपी भी नहीं थी इसलिए उसके पास पैन कार्ड के नंबर नहीं थे। तो वह मेरे पास आया और बोला कि भाई मेरा पैन कार्ड गुम हो गया है और अभी मुझे अपने pan card number pta karna hai, मैं अपने गुम हो चुके पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करू ?


तो मैंने इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना शुरू किया और उसके बाद मुझे इस समस्या का समाधान मिल गया, जोकि में आप लोगों के साथ भी शेयर करने वाला हूं। मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपका भी पैन कार्ड कहीं पर गुम हो गया है और आपके पास अपने पैन कार्ड की कोई डिटेल नहीं है ? तब भी आप अपने पैन कार्ड के नंबर पता कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि pan card ka number kaise jane


अपने Pancard Number कैसे पता करे ? मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले ?

पैन कार्ड के नंबर पता करने के लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा और आपको उन्हें अपनी समस्या बतानी है। आपको उन्हें बताना पड़ेगा कि आपका पैन कार्ड गुम हो गया है और अभी आपको पैन कार्ड के नंबर पता करने हैं, तो वह आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारी पूछेंगे जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस आदि। तो यह जानकारी आपको बता देनी है।

उसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्प सेंटर द्वारा आपके पैन कार्ड के नंबर बता दिए जाएंगे और एक बार पैन कार्ड नंबर मिलने के बाद आप दोबारा से अपने पैन कार्ड को मंगवा सकते हैं। पैन कार्ड नंबर से पैन कार्ड को दोबारा कैसे मंगवाते हैं ? इस पर हमने पहले से एक आर्टिकल लिखा है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी चाहिए हो तो आप वो आर्टिकल पढ़ सकते हैं। नीचे हम उसका लिंक दे रहे हैं।

लेकिन आपको सबसे पहले अपने पैन कार्ड के नंबर पता करने हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना है। हम आपको बताना चाहेंगे कि मैंने अपने दोस्त के पैन कार्ड के नंबर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके प्राप्त किए थे। जिसकी कॉल रिकॉर्डिंग करके मैंने एक वीडियो भी बनाया था। अगर आप वो वीडियो अभी देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वह वीडियो देख सकते हैं।


पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 18001801961 है। आपको इस नंबर पर कॉल करना है। 

> तो आपको सबसे पहले pan card helpline number यानि कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना है। जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो हो सकता है कि आपको यह नंबर बिजी बताएं। क्योंकि इनका सरवर बहुत सी बार बिजी रहता है। इसलिए लाइन बिजी बताने पर आपको थोड़ी देर बाद ट्राई करना है आपका फोन लग जाएगा। जब आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बात करेंगे तो सबसे पहले वह आपसे आपका नाम और मोबाइल नंबर पूछेंगे।

> उसके बाद आपको उन्हें अपनी समस्या बतानी है।

> फिर वो आपके नाम की स्पेलिंग, आपके पिता का नाम, आप की डेट ऑफ बर्थ, आप के आधार कार्ड के अंतिम चार अंक, साथ ही आपका एड्रेस पूछेंगे। तो आपको यह सारी जानकारी उन्हें सही से बता देनी है। उसके बाद वह आपको आपके पैन कार्ड के नंबर बता देंगे, आप उन्हें नोट कर सकते हैं। इसके बाद आप पैन कार्ड रिप्रिंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो यहां बताए गए तरीके से आप अपने गुम हो चुके पैन कार्ड के नंबर जान सकते हैं। अगर आपको पैन कार्ड से संबंधित अन्य कोई समस्या आ रही हो तो आप हमें उसके बारे में भी बता सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

pan card number check by name, mobile number se pan card kaise nikale, aadhar card se pancard kaise nikale,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ