अगर हम दो पैन कार्ड बनवा ले तो क्या होगा ?

अगर हम दो पैन कार्ड बनवा ले तो क्या होगा:- आपके मन में भी कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर आया होगा कि क्या हम दो पैन कार्ड बनवा सकते हैं ? या अगर हम दो पैन कार्ड बनवा ले तो क्या होगा ? अगर आपके दिमाग में भी ऐसे ही अजीबोगरीब सवाल आते रहते हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है क्योंकि इस वेबसाइट पर हम बस ऐसे ही सवालों के जवाब देते रहते हैं इसलिए आप हमारी इस वेबसाइट को अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं और ऐसे ही रोचक और अजीबोगरीब सवालों के जवाब जान सकते हैं।


क्या हम दो पैन कार्ड बना सकते हैं ?

एक इंसान दो पैन कार्ड बनवा सकता है लेकिन इसके लिए कुछ खास शर्ते होती हैं। अगर आप उनको पूरा करें तभी आप दो पैन कार्ड बनवा सकते हैं। दो पैन कार्ड बनवाने के लिए मुख्य शर्त बस यही है कि आपके पास कोई फर्म, फैक्ट्री या किसी प्रकार का बिजनेस होना चाहिए तभी आप दो पैन कार्ड बनवा सकते हैं वह इसलिए क्योंकि हमारे देश के कानून के हिसाब से एक इंडिविजुअल इंसान सिर्फ एक पैन कार्ड ही बना सकता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति का कोई बिजनेस, फैक्ट्री या कोई फर्म है तो वह अपनी कंपनी के नाम से भी पैन कार्ड बनवा सकता है। इस प्रकार से आपके पास दो पैन कार्ड हो जाएंगे, एक आपका खुद का और दूसरा आपकी कंपनी का, लेकिन अगर आप एक नौकरी पेशा आदमी है या एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं और आपकी कोई भी कंपनी नहीं है तो आप सिर्फ एक पैन कार्ड ही बनवा सकते हैं।


अगर हम दो पैन कार्ड बनवा ले तो क्या होगा ?

अभी आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर कोई व्यक्ति गलती से या जानबूझकर अपने खुद के दो पैन कार्ड बनवा ले तो क्या होगा ? तो सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे की अभी वर्तमान में ऐसा संभव नहीं है क्योंकि अभी पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए अभी एक व्यक्ति सिर्फ एक पैन कार्ड ही बनवा सकता है। 

एक बार पैन कार्ड बनवाने के बाद जब भी कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड से दूसरा पैनकार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करता है तो उसका फॉर्म अप्लाई नहीं होता है उसे बता दिया जाता है कि आपका पैन कार्ड पहले से बना हुआ है आप पुराने पैन कार्ड का ही इस्तेमाल करें।

लेकिन आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने का सिस्टम तो अभी शुरू किया गया है। अगर हम इससे पहले की बात करें तो इससे पहले किसी भी व्यक्ति के लिए दो पेन कार्ड बनवाना इतना मुश्किल नहीं था। इसलिए बहुत से लोग जाने अनजाने में एक से अधिक पैन कार्ड बनवा लेते थे। किंतु आपको यह पता होना भी जरूरी है कि अगर आपके पास दो पैन कार्ड है तो इससे आपको क्या नुकसान हो सकता है।

हमारे देश के कानून के अनुसार एक व्यक्ति को सिर्फ एक पैन कार्ड बनवाने का ही अधिकार है, एक से अधिक व्यक्तिगत पैन कार्ड बनवाना गैरकानूनी है। अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक पैन कार्ड बनवाते पकड़ा जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है, साथ ही उसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस प्राप्त हो सकता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।


अगर गलती से दो पैन कार्ड बन जाए तो क्या करें ?

अगर आप से जाने अनजाने में दो पैन कार्ड बन चुके हैं तो भविष्य में होने वाली असुविधा से बचने के लिए आपको अपने एक पैन कार्ड को सरेंडर करना पड़ेगा, जिस पैन कार्ड को आप मुख्य रूप से इस्तेमाल करते हैं आप उस पेनकार्ड को रख लीजिए और जो दूसरा पैन कार्ड आपके पास है उसे आप सरेंडर कर सकते हैं। पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए आपने अपना पैन कार्ड जिस भी कंपनी से बनवाया है आप उसकी वेबसाइट पर जाकर अपने पैन कार्ड को सरेंडर कर सकते हैं या अपने नजदीकी पैन कार्ड ऑफिस में जाकर भी ऐसा कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि हमारे देश में UTI और NSDL सिर्फ दो ही ऐसी कंपनियां हैं जो कि पैन कार्ड बनाती हैं। आप अपने पैन कार्ड के पिछले हिस्से में देख सकते हैं कि आपका पैन कार्ड कौनसी कंपनी के द्वारा बनाया गया है।


पैन कार्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हम कितने पैन कार्ड बनवा सकते हैं ?

कोई भी इंसान अपने लिए सिर्फ एक पैन कार्ड ही बनवा सकता है। अगर वह चाहे तो पैन कार्ड में करेक्शन करवा सकता है लेकिन एक से ज्यादा पैन कार्ड नहीं बनवा सकता है।

पैन कार्ड बंद करने का तरीका क्या है ?

अगर आप किसी कारण से अपना पैन कार्ड बंद करवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी पैन कार्ड ऑफिस में संपर्क करना पड़ेगा।

पैन कार्ड रद्द करने का फॉर्म कहां मिलेगा ?

आप अपने नजदीकी पैन कार्ड ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं वहां पर आपको पैन कार्ड रद्द करने का अनुरोध पत्र प्रारूप मिल जाएगा।

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि दो पैन कार्ड बनाने पर क्या होता है ? या अगर हम दो पैन कार्ड बना ले तो क्या होगा ? अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई अन्य सवाल पूछना हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ