बिना पैसों के बिजनेस शुरू कैसे करें ?

How to Start Business Without Investment in Hindi: - दोस्तों आजकल हर एक व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस तो शुरू करना चाहता है। लेकिन उसके पास बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर बिजनेस को चलाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। इसलिए पैसे ना होने की वजह से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जो यह सोचते हैं कि हम बिना पैसों के बिजनेस नहीं कर सकते तो उन सभी को हम बताना चाहेंगे कि आप बिना पैसे लगाए बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आप सही सुन रहे हैं, बिना पैसों के भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए मेहनत और समय दोनों देना होगा। 

इस आर्टिकल में हम आपको बिना पैसों के बिजनेस कैसे शुरू करें ? बिना पैसों के ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

Top 5 Online Business Ideas Without Investment, Bina Paiso ke Business Kaise Shuru Kare, Offline Business Without Investment 


बिना पैसों के बिजनेस शुरू कैसे करें ? 

सबसे पहले हम आपको बिना पैसों के ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें ? इससे संबंधित Top 5 Online Business Ideas Without Investment के बारे में जानकारी दे देते हैं। 


Top 5 Online Business Ideas Without Investment 

1. Blogging 

2. YouTube 

3. Graphic Designer And Logo Designer

4. Social Media Influencer

5. Drop Shipping


1. Blogging - ब्लॉगिंग एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जिसे आप बिना पैसों के भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आप ब्लॉगर पर जाकर के फ्री में वेबसाइट बनाकर आर्टिकल्स लिख सकते हैं। लेकिन इसके लिए थोड़ा बहुत ब्लॉगिंग के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी है। ब्लॉगिंग के बारे में जानने के लिए आप गूगल पर आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं या यूट्यूब पर वीडियोज देख करके भी ब्लॉगिंग सीख सकते हैं। 

मान लो अभी आपको किसी एक फील्ड में नॉलेज है तो आप उस नॉलेज को आर्टिकल्स के रूप में लिखकर के ब्लॉगर वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं। फिर आप जितने ज्यादा आर्टिकल्स लिखकर ब्लॉगर पर पब्लिश करेंगे उसी के अकॉर्डिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाएगा। फिर आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के थ्रू मोनेटाइज कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।


2. YouTube  - अभी के टाइम में यूट्यूब भी एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जिसे आप बिना पैसों के शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर आप यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियोज अपलोड कर सकते हैं। जिसे आप अपने मोबाइल से भी ऑपरेट कर सकते हैं। जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 12 महीने में 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाएगा तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। फिर आप इस एक यूट्यूब चैनल से अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। लेकिन यह डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार के वीडियोज यूट्यूब पर अपलोड करते हैं यानी आप जो वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं वह कितने लोग पसंद करते हैं ? कितने लोग देख रहे हैं ? उसी के अकॉर्डिंग आपकी कमाई होगी। 


3. Graphic Designer And Logo Designer - आज के समय में एक ग्राफिक डिजाइनर और लोगो डिजाइनर की काफ़ी डिमांड है क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर वेबसाइट के लिए और लोगो डिजाइनर की बिजनेस के लिए जरूरत पड़ती है। इसलिए आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग सिख करके लोगो डिजाइन कर सकते हैं। 1 लोगो के आप ₹50 से ₹100 चार्ज कर सकते हैं और अगर आप अच्छे से ग्राफिक डिजाइनिंग सीख जाते हैं तो आपको वेबसाइट डिजाइन करने के दो हजार से ₹4000 भी मिल जाते हैं। इसलिए आज आपको ग्राफिक डिजाइनर और लोगो डिजाइनर का बिजनेस शुरू करने के लिए कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अगर आप भी फ्री में ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर वीडियोज देख सकते हैं। 


4. Social Media Influencer - आज के समय में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लोग रील्स और स्टोरीज पब्लिश करते हैं जिसकी वजह से उनके कुछ ही टाइम में फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं। फिर वह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक स्टोरी लगाने के 500 से 1000 रुपए चार्ज करते हैं। यानी जिन लोगों के 10,000 से भी ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं वे सभी एक स्टोरी के 50 से 100 रुपए चार्ज कर सकते हैं। लेकिन जिनके इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स है वे सभी एक स्टोरी लगाने के 1000 से ₹5000 तक भी चार्ज करते हैं।  

इसलिए आप भी बिना पैसे लगाए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


5. Drop Shipping - ड्रॉपशिपिंग भी एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसे आप बिना पैसे लगाए भी शुरू कर सकते हैं। अभी के समय में आपने Meesho का नाम जरूर सुना होगा जिस पर आप प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऑर्डर करके बैच सकते हैं जिसका कमीशन आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। मीशो पर आपको जितने भी प्रोडक्ट दिखाए जाते हैं उनको ऑनलाइन आर्डर करके डिलीवर करवाना होता है। प्रोडक्ट को डिलीवरी कराने का काम भी कंपनी का होता है बस आपको कुछ नहीं करना है आपको अपने घर बैठकर प्रोडक्ट को ऑर्डर करना है और कस्टमर तक डिलीवरी करवाना है उसके बाद आपका कमीशन कंपनी के द्वारा दे दिया जाता है। 


तो दोस्तों अगर आप भी Top 5 Online Business Ideas Without Investment में से किसी भी आईडिया पर काम करके बिना पैसों के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आप बेझिझक इन आइडियाज पर काम करके बिना पैसों के बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अभी हम आपको बिना पैसों के ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें ? इससे संबंधित Top 2 Offline Business Ideas Without Investment के बारे में जानकारी दे देते हैं। 


Top 2 Offline Business Ideas Without Investment

1. Tution Center

2. Paint Business

1. Tution Center - आप बिना पैसों के ट्यूशन सेंटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमे आप अपने घर से ही बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा। 

2. Paint Business - आजकल सभी घरों में पेंट किया जाता है तो आप Paint करवाने का कॉन्ट्रैक्ट लेकर पेंट कर सकते हैं। पैंट बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता हैं। 

तो आज हमने आपको बिना पैसों के बिजनेस कैसे शुरू करें ? इससे सम्बन्धित जानकारी दी है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा इसी प्रकार की जानकारी जानने के लिए आप हमारी ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ