Entrepreneurship क्या है ? इसका मतलब क्या है ? Entrepreneur कैसे बने ?

What is entrepreneurship in hindi:- अगर आप यूट्यूब, इंटरनेट पर अक्सर बिजनेस और करियर के बारे में सर्च करते रहते हैं तो आपने entrepreneur या entrepreneurship शब्द को बहुत बार सुना होगा। लेकिन entrepreneurship का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में पूरी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है।

क्योंकि यह एक ऐसा शब्द है जो कि हमें सुनने को तो बहुत बार मिलता है। लेकिन इसका मतलब ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं कि entrepreneurship क्या होती है ? इसका मतलब क्या होता है ? entrepreneur कैसे बने ? आदि।

entrepreneurship kya hoti hai ? entrepreneur kon hota hai ? entrepreneur kaise bane ?


Entrepreneurship क्या है ? इसका मतलब क्या है ?

जब आपके पास कोई ऐसा आइडिया हो जिससे आप लोगों के जीवन को आसान बना सकते हैं, साथ ही इस आईडिया से आपकी आमदनी भी हो। तो इसी कार्य को entrepreneurship कहते है तथा इस कार्य को शुरू करने वाले व्यक्ति हो entrepreneur कहा जाता है।

आपको बता दे कि entrepreneurship को startup नाम से भी जाना जाता है।

चलिये entrepreneurship को एक छोटे से उदाहरण से समझते हैं फिर आपको अच्छे से समझ आएगा। जैसे कि मान लीजिए आप एक शहर में रहते हैं जिसमें दूध सप्लाई करने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए सभी लोगों को दूध लेने के लिए शहर से बाहर स्थिति किसी दूध वाले के पास जाना पड़ता है। तो इससे से शहर के सभी लोगों का कीमती समय बर्बाद होता है। तो लोगों की इस समस्या को देखते हुए आपको एक आईडिया आता है कि क्यों ना एक ऐसा सिस्टम तैयार किया जाए कि शहर के सभी लोगों को रोज सुबह उनके घर पर ही दूध मिल जाए तो कितना अच्छा होगा। 

तो इसके लिए आप एक ऑनलाइन और ऑफलाइन सिस्टम तैयार करते हैं ताकि शहर के लोग आपसे संपर्क कर सकें और आप उनके घर पर ही रोज दूध डिलीवर कर सकें। तो अभी क्योंकि आपका ये स्टार्टअप लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए शहर के ज्यादातर लोग आपसे जुड़ जाएंगे। उसके बाद आप अपनी एक पूरी टीम बनाकर पूरे शहर में दूध डिलीवर कर सकते हैं। इससे शहर के लोगों का जीवन तो आसान बनेगा ही, साथ ही आप की अच्छी खासी आमदनी भी हो जाएगी। बस यही entrepreneurship होती है, इसी को स्टार्टअप कहते है। 

अभी आप सोच रहे होंगे कि यह तो एक बिजनेस आइडिया ही हो गया। लेकिन यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि बिज़नस और एंटरप्रेन्योरशिप में एक छोटा सा अंतर होता है। 


Business और Entrepreneurship में क्या अंतर है ?

बिजनेस में सबसे पहले लाभ और हानि को देखा जाता है, बिजनेसमैन सिर्फ वही कार्य करना पसंद करता है जिसमें उसे ज्यादा प्रॉफिट हो। लेकिन एंटरप्रेन्योरशिप में सबसे पहले अपने ग्राहकों की जरूरतों को देखा जाता है। उनकी जरूरतों को पूरा करके उनकी उनके जीवन को आसान बनाने का कार्य किया जाता है। उसके बाद खुद का फायदा देखा जाता है।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि एंटरप्रेन्योरशिप क्या होती है ? इसलिए चलिये अभी जानते है कि अगर आपको एक इंटरप्रेन्योर बनना हो तो आपको क्या करना पड़ेगा। नीचे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो यह आपको एक अच्छे इंटरप्रेन्योर में मदद करेंगे।


इंटरप्रेन्योर कैसे बने ? How to Became A Entrepreneur in Hindi

> आप जिस भी क्षेत्र में अपना कार्य शुरू करें आपको उस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना जरूरी है। ताकि आप अपने पूरे कार्य को आसानी से हैंडल कर सकें।

> आप जो भी काम शुरू करना चाहते हैं वह काम आपको खुद को पसंद होना जरूरी है। क्योंकि जो काम हमें पसंद हो उस काम को हम मजे के साथ बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं। 

> आपको हार्ड वर्क की जगह स्मार्ट वर्क पर ज्यादा ध्यान देना है। क्योंकि हार्ड वर्क तो गधा भी करता है पर वो हमेशा बुझ ही उठाता रहता है, इसलिए आपको सिर्फ हार्ड वर्क पर ध्यान नही देना है, बल्कि  स्मार्ट वर्क करने पर ध्यान देना है और अपने बिजनेस में नए-नए आईडिया लाते रहना चाहिए, जिससे आपके ग्राहकों तक आप अपनी सर्विस को आसानी से और बेहतरीन तरीके से पहुंचा सकें। 

> आप जिस भी फील्ड में एंटरप्रेन्योरशिप शुरू करने की सोच रहे हैं, आपको पहले उस फील्ड के बाकी बिजनेस को देखना चाहिए की वह कैसे काम कर रहे हैं, उनके काम करने का तरीका आपको समझना चाहिए और अगर आप चाहे तो उस फील्ड के बिजनेस में कुछ टाइम के लिए कार्य भी कर सकते हैं। ताकि आपको उस क्षेत्र में और भी अच्छा और गहरा नॉलेज हो सके।

> एक परफेक्ट टीम बनाएं। जब आप अपनी एंटरप्रेन्योरशिप की शुरुआत में होंगे तब आप अकेले अपना कार्य शुरू कर सकते हैं। लेकिन कुछ समय के बाद जब आपका बिजनेस बढ़ जाएगा, तब आपको और भी लोगों की जरूरत पड़ेगी। तो आपको टीम में ऐसे लोगों को शामिल करना है जो कि अपनी फील्ड में बेहतरीन हो।

> धैर्य रखें। कोई भी कार्य हो जब हम उसकी शुरुवात करते है तो शुरू में हमे कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हो सकता है जब आप एंटरप्रेन्योरशिप शुरू करे तो आपको भी शुरू में असफलताओं का सामना करना पड़े। तो आपको उनसे घबराना नही है। आपको बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना है और लगातार अपने काम पर फोकस करना है। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

ये भी पढ़े...

तो ये कुछ टिप्स है जिनको अगर आप फॉलो करते है तो ये आपको एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बनने में मदद करेंगी, हमे उम्मीद है कि अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि entrepreneurship kya hoti hai ? entrepreneur kon hota hai ? entrepreneur kaise bane ? अगर आपके दिमाग मे कोई अन्य शब्द भी है जिसके बारे में आप नही जानते है किंतु जानना चाहते है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके उस शब्द के बारे में बता सकते है, हम आपको उसके बारे में भी जरूर बताएंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ