CEO कौन होता है ? Chairman कौन होता है और इनमें क्या अंतर है ?

What is The Difference Between CEO and Chariman in Hindi:- पहले मुझे लगता था कि CEO का मतलब होता है कि वह व्यक्ति कंपनी का मालिक है। उसके बाद मैंने MD शब्द सुना तो मुझे लगा एमडी कंपनी का मालिक होता है। फिर मैंने Chairman शब्द सुना, तो फिर से मैं उलझन में पड़ गया कि आखिर किसी भी कंपनी का असली मालिक कौन होता है  सीईओ और चेयरमैन कौन होते हैं ? इनमे क्या अंतर होता है ? इनके क्या क्या अधिकार होते हैं ? कंपनी में इनके कार्य क्या होते हैं ? ऐसे बहुत सारे सवाल मेरी तरह आपके भी मन में जरूर आए होंगे।

अगर ऐसी बात है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपके मन में सीईओ और चेयरमैन को लेकर जितने भी सवाल है, वह सभी क्लियर हो जाएंगे। इसलिए नीचे बतायी गयी जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी है। इसको ध्यान से पढ़ें और अंत तक पढ़े।

CEO कौन होता है ? Chairman कौन होता है और इनमें क्या अंतर है ?


सीईओ कौन होता है ? Who is CEO in Hindi ?

CEO की फुल फॉर्म Chief Executive Officer होती है। यह किसी भी कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। CEO किसी भी कंपनी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है। कंपनी की भविष्य की सभी योजनाओं को पूरा करने का कार्य सीईओ के कंधों पर ही होता है। CEO बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के बाद सबसे बड़ा अधिकारी होता है।

आपको बता दें कि Board of Directors कंपनी के सबसे बड़े शेरहोल्डर्स का एक समूह होता है। जिनके पास कंपनी का मालिकाना हक सबसे ज्यादा होता है। इन्हीं में से एक चेयरमैन भी होता है, जोकि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ग्रुप का अध्यक्ष होता है।

खैर यंहा हम बात CEO के बारे में कर रहे है। तो कंपनी में जो भी कार्य हो रहा है, तथा कंपनी ने गत समय मे कितना प्रॉफिट, सेल, या लॉस किया, यानी कि कंपनी की ओवरऑल रिपोर्ट वह कंपनी के MD को देता है और MD चेयरमैन को देता है। कई बार ये दोनों साथ मे चेयरमैन को रिपोर्ट देते है।

इसके अलावा कई बार सीईओ और एमडी दोनों एक ही व्यक्ति होते हैं। ऐसी स्थिति में CEO ही डायरेक्ट कंपनी की रिपोर्ट चेयरमैन को देता हैं।

CEO हमेशा चेयरमैन और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के निर्देशों के अनुसार कार्य करता है। जब भी किसी कंपनी में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग होती है, तो मीटिंग में जो भी फैसला लिया जाता है या कंपनी के भविष्य के लिए जो भी योजनाएं बनाई जाती हैं, उन सभी को इम्प्लीमेंट करने का कार्य CEO को सौंप दिया जाता है। उसके बाद CEO ही अपने अनुसार कंपनी में उन सभी निर्णयों को इंप्लीमेंट करता है।

किसी भी कंपनी में सीईओ एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला पद होता है। क्योंकि यही वह शख्स होता है जो कि कंपनी के मालिक के और कंपनी के बाकी सभी कर्मचारियों के बीच एक पुल का काम करता है। इसके अलावा CEO ही किसी भी कंपनी का पब्लिक फेस होता है, कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव होता है।


चेयरमैन कौन होता है ? Who is Chairman in Hindi ?

चेयरमैन किसी भी कंपनी का सबसे पावरफुल इंसान होता है। अगर हम इसको कंपनी का प्रमुख मालिक कहें तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि यही वह इंसान होता है जोकि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मदद से कंपनी के भविष्य के लिए योजनाएं बनाता है और लक्ष्य निर्धारित करता है। जब भी कंपनी में कोई बड़ा या नया फैसला लेना हो तो बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग होती है। जिसमें मीटिंग का अध्यक्ष चेयरमैन ही होता है और मीटिंग का अंतिम फैसला चेयरमैन ही सुनाता है।

जब कंपनी के भविष्य और लक्ष्य को लेकर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में कोई भी निर्णय लिया जाता है तो वह निर्णय चेयरमैन सीईओ को सौंपता है। उसके बाद CEO कंपनी में उस निर्णय को इंप्लीमेंट करता है। उसके बाद उसका रिजल्ट जो भी निकलता है वह सीईओ वापस चेयरमैन और बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में प्रस्तुत करता है।

कई बार देखा गया है कि कुछ कंपनियों के चेयरमैन और सीईओ एक ही व्यक्ति होते हैं। लेकिन बड़ी कंपनियों में हर एक पद पर अलग अलग व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है। ताकि कंपनी के एक अधिकारी पर ज्यादा कार्यभार ना पड़े और कंपनी और भी अच्छे से विकास कर सके।

आपको बता दें कि चेयरमैन बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का अध्यक्ष होता है। चेयरमैन की नियुक्ति बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के जितने भी मेंबर होते हैं उन सभी के द्वारा की जाती है। इसलिए चेयरमैन और सीईओ दोनों पदों के अधिकारियों में बदलाव भी किए जा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर ऐसा ही देखा गया है कि जिसने कंपनी को शुरू किया है या जिसका कंपनी में सबसे ज्यादा मालिकाना हक होता है। वही उस कंपनी का चेयरमैन होता है। इसके अलावा आपको बता दें कि चेयरमैन और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स मिलकर सीईओ को बदल भी सकते हैं। क्योंकि किसी भी कंपनी के सबसे प्रमुख व्यक्ति चेयरमैन और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर होते हैं।


CEO और चेयरमैन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

CEO की फुल फॉर्म क्या होती है ?

CEO की फुल फॉर्म Chief Executive Officer होती है।

CEO और चेयरमैन में बड़ा कौन होता है ?

किसी भी कंपनी की पावर सबसे ज्यादा चेयरमैन के हाथ में होती है ज्यादातर कंपनियों में CEO और चेयरमैन एक ही इंसान होता है क्योंकि ये दोनो ही पद किसी भी कंपनी के लिए सबसे बड़े और महत्वपूर्ण होते है।

क्या सीईओ और चेयरमैन एक ही इंसान हो सकते हैं ?

जी हां ऐसा भी संभव है, बहुत सी कंपनियों में सीईओ और चेयरमैन एक ही इंसान होता है किंतु अगर कंपनी बड़ी हो तब सीईओ और चेयरमैन अलग-अलग इंसान को बनाना पड़ता है क्योंकि कंपनी बड़ी होने पर कार्य भी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े...

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि सीईओ कौन होता है ? चेयरमैन कौन होता है ? और इन दोनों में क्या अंतर होता है ? अगर आपके मन में ऐसा ही कोई और शब्द हो जिसको लेकर आप उलझन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम उस शब्द के बारे में बहुत ही आसान शब्दों में आपको जानकारी दे देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ