Franchise क्या होती है ? फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है ?

What is franchise full information in hindi : - आज के इस जमाने में बिजनेस को करने के लिए बहुत सारे तरीके आ गए हैं। आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि जितनी भी कंपनियां बिजनेस करती है। वह अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करती है। जैसे नेटवर्क मार्केटिंग, एफीलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और भी कई तरह के तरीके हैं। जिनसे यह कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाती है। लेकिन क्या कभी आपने यह सुना है कि बिजनेस को चलाने के लिए फ्रेंचाइजी भी एक तरीका है। 

वैसे देखा जाए तो इंडिया के अंदर फ्रेंचाइजी को लेकर के बिजनेस करना एक मॉडल सा बन गया है। तो यह एक्चुअल में फ्रेंचाइजी क्या है ? और फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी आज के इस ब्लॉग में आपको मिलने वाली हैं। तब आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्रेंचाइजी बिजनेस क्या है, फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं, नई बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

Franchise क्या होती है ? फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है ?


फ्रेंचाइजी क्या होती है ? What is Franchise in Hindi 

फ्रेंचाइजी का मतलब यही होता है कि जब भी हम किसी फेमस ब्रांड से प्रोडक्ट और सर्विस लेकर के अपनी दुकान या स्टोर के अंदर बेचते हैं। तभी हमें इस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने पड़ती है। ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के बाद हम इसके ब्रांड, लोगो, नाम, प्रोडक्ट और सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैसे हमें गूगल की इंडिया के अंदर फ्रेंचाइजी लेनी हो तब हमें गूगल के सीईओ यानी ओनर से कांटेक्ट करके फ्रेंचाइजी लेनी पड़ती है। साथ ही में फ्रेंचाइजी लेने के लिए हमें सिक्योरिटी के तौर पर कुछ पैसे जमा करने होते हैं। 

एक तरह से हम देखे तो फ्रेंचाइजी बिजनेस करने का एक मॉडल है। जिसके अंदर कोई कंपनी दिन रात मेहनत करके अपने दम पर प्रोडक्ट को बेच करके फेमस होती है। यानी दुनिया के अंदर एक अलग ही पहचान बना लेती है। तब इस कंपनी का ज्यादा नेटवर्क हो जाता है। 

अब यह कंपनी चाहती है कि मेरे को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा करना है। तब यह कंपनी मार्केट के अंदर अपनी फ्रेंचाइजी निकालेगी और यह कहेगी कि मेरी फ्रेंचाइजी ले लीजिए जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेगा। उसको इस कंपनी का ब्रांड, नाम, लोगो, प्रोडक्ट और सर्विस मिलेगी और साथ ही में कंपनी की ओर से एक गाइडलाइंस भी दी जाएगी। 

जिससे उस व्यक्ति को यह मालूम होगा कि किस तरह से बिजनेस करना है। जिसके माध्यम से व्यक्ति और कंपनी दोनों का मुनाफा हो सकेगा।


फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है ? Types of franchises

फ्रेंचाइजी 3 टाइप की होती है। 

1. Business format franchising

2. Product distribution franchising

3. Product manufacturing franchising


1. Business format franchising - आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेंगे। तब वह कंपनी अपने ब्रांड का लोगो, नाम, प्रोडक्ट और सर्विस सभी तरह की फैसिलिटी देगी और साथ ही में आपको बिजनेस मॉडल को किस तरह से चलाना है। इसके प्रति भी आपको गाइडलाइनस देगी। ताकि आप अपने बिजनेस को बढ़ा सके। जैसे : - SUBWAY, Motel 6, UPS store

2. Product distribution franchising - कंपनी अपने प्रोडक्ट को तो आप तक पहुंचा देगी। लेकिन आपको यह नहीं बताया जाएगा कि किस तरह से आपको अपना बिजनेस मॉडल चलाना है। यानी किसी भी तरह की आपको गाइडलाइंस नहीं दी जाएगी। इसमें आप सिर्फ कंपनी के प्रोडक्ट ही ले सकते हैं। जैसे : - Coca-Cola, the Ford motor company, Indian petrol pump 

3. Product manufacturing franchising - इस टाइप के अंदर आप अपने प्रोडक्ट को बनाकर के कंपनी का लोगो और नाम इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देती है। इसी के साथ ही आपको गाइडलाइंस भी दी जाती है। 

 ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं की आपको यह जानकारी Franchise बिजनेस क्या होती है ? फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है, फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ