पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे लें ? पूरी जानकारी।

How to Get Post Office Franchise Full Information in Hindi : - दुनिया का सबसे बड़ा पोस्ट ऑफिस नेटवर्क भारत का है जिसमें करीब 156771 इंडिया पोस्ट हैं। लेकिन इसके बावजूद भी भारत में ऐसी कई जगह है जहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं नहीं मिल पाती है। इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए इंडिया पोस्टल डिपार्टमेंट के द्वारा फ्रेंचाइजी स्कीम शुरू की गई हैं। इस स्कीम के तहत आप अपने एरिया में पोस्ट ऑफिस खोल कर लोगों को पोस्ट ऑफिस से सम्बन्धित सुविधाएं उपलब्ध करवा सकते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानकारी आप ही के लिए है। 


पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे लें ? पूरी जानकारी।

इस ब्लॉग में हम आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे लें ? पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें ? पोस्ट ऑफिस की एजेंसी कैसे मिलती है ? पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है ? Types of Post Office Franchise

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दो प्रकार की होती है जैसे : - 

1. Counter Service - इसमें पोस्ट ऑफिस की जितनी भी सर्विसेज होती है उन्हें आप लोगों को प्रोवाइड सकते हैं। जैसे पोस्ट ऑफिस के थ्रू आप आधार सेंटर खोल करके आधार से संबंधित सभी सर्विसेज दे सकते हैं। बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं पैसे भेज सकते हैं इत्यादि। 

2. Postal Agency - आप अपने एरिया में पोस्टल एजेंसी खोल करके डाक टिकटों और स्टेशनरी से संबंधित सामान को बेच सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस में कौन- कौनसी सर्विस मिलती है ? 

1. पोस्ट ऑफिस के थ्रू आप आधार कार्ड सेंटर ओपन करके लोगों का नया आधार कार्ड बना सकते हैं इसी के साथ ही आधार कार्ड को अपडेट करने का भी काम कर सकते हैं। 

2. पोस्ट ऑफिस में आप ई स्टांपिंग की सर्विस को एक्टिवेट करके लोगों को उपलब्ध करवा सकते हैं। 

3. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में जितनी भी सर्विस जैसे कि स्पीड पोस्ट और पोस्टल सर्विस हैं उन्हें आप लोगों को उपलब्ध करवा सकते हैं। 

4. स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स, मनीऑर्डर और रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। 

5. इंडिया पोस्ट के थ्रू आपको Postal Life Insurance (PLI) का एक एजेंट बनाया जायेगा जिसमें की आप लोगों को लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवा सकते हैं। 

6. भारतीय डाक विभाग के थ्रू आप IPPB (Indian Post Payments Bank) की बीसी भी प्राप्त कर सकते हैं जिसकी मदद से आप बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं पैसे जमा कर सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए पात्रता क्या है ? 

1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. आवेदक की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष होनी चाहिए।

3. आपकी आठवीं या दसवीं पास होनी चाहिए।

4. आवेदक के परिवार में से कोई भी सदस्य पोस्टल डिपार्टमेंट का कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

Note : - अगर आपके एरिया में पहले से कोई पोस्ट ऑफिस है तो आप पोस्ट ऑफिस नहीं खोल सकते है क्योंकि भारत में ऐसी भी कई जगह है जहां पर अभी तक कोई पोस्ट ऑफिस ही नही हैं। इसीलिए भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी देना स्टार्ट किया हैं तो आप अपने एरिया में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर लोगों को सुविधाएं मुहैया करा सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तावेज क्या क्या चाहिए ? 

1. आईडी प्रूफ दस्तावेज़ - आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। 

2. ऐड्रेस प्रूफ दस्तावेज - राशन कार्ड और बिजली का बिल इत्यादि 

3. पासपोर्ट साइज फोटो

4. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

5. बैंक पासबुक

6. एग्रीमेंट फॉर्म (यह फॉर्म आपको इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगा)

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अन्य दस्तावेज भी चाहिए होते हैं जिसकी जानकारी आप अपने पोस्टल डिपार्टमेंट से Contact करके प्राप्त कर सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने में कितना खर्च आता है ? 

जब आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो उस समय आपसे सिक्यॉरिटी के तौर पर 5000 से ₹10000 की फीस चार्ज करते हैं। इसके अलावा जब आप पोस्ट ऑफिस के लिए अलग से ऑफिस स्थापित करते हैं तो उसके लिए लगभग एक लाख से ₹150000 का इन्वेस्टमेंट लगता हैं।  


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?  

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते है, क्योंकि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्टार्ट नहीं किया गया है। बल्कि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने हेतु ऑफलाइन फॉर्म ज़रूर भर सकते हैं जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके indiapost.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें।

2. इसके बाद Requirements ऑप्शन पर क्लिक करें। 


3. अभी आप Franchise Scheme ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. अभी आप Click Here ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आपके कंप्यूटर में एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीएफ फाइल में आपको एक एग्रीमेंट फॉर्म मिलेगा जिसे आप प्रिंटर की मदद से प्रिंट कर लें। 

6. इस एग्रीमेंट फॉर्म में मांगी गई सभी इंफॉर्मेशन दर्ज कर ले

7. इसके बाद इस एग्रीमेंट फॉर्म के साथ अन्य सभी डॉक्यूमेंट अटैच करके डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ऑफिस यानी आप इसकी हेड ब्रांच में जमा कर दीजिए। इसी के साथ ही रजिस्ट्रेशन करते समय आपको फीस भी देनी होगी। 

8. फॉर्म को हेड ब्रांच में जमा करने के 4 से 5 महीने बाद आपको पोस्ट ऑफिस खोलने की अनुमति मिल जाएगी।

Note - हम यहां पर आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट नहीं हो तो आप इंडिया पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अपने एरिया में पोस्ट ऑफिस खोलना है तो उसके लिए क्या दस्तावेज चाहिए या पोस्ट ऑफिस से सम्बन्धित ओर भी ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

Post Office Helpline Number - 18002666868 

तो दोस्तों अगर आप भी अपने गांव या शहर में पोस्ट ऑफिस खोलना चाहते हैं तो आप इंडिया पोस्ट की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके एरिया में पहले से कोई पोस्ट ऑफिस नहीं होनी चाहिए। अगर आपके एरिया में पहले से कोई पोस्ट ऑफिस है तो आप इंडिया पोस्ट की फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे लेते है ? इससे संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ