पतंजलि स्टोर कैसे खोलें ? पतंजलि डीलरशिप लेने में कितना खर्चा आता है ?

How to Open Patanjali Store Full Information in Hindi:- नमस्कार दोस्तो आप सभी एक बार फिर से हमारे ब्लॉग पर बहुत बहुत स्वागत है। आज हम जानेंगे कि भारत मे अगर हमें पतंजलि का स्टोर खोलना हो ? तो हमे क्या क्या करना पड़ेगा ? कितना खर्चा आएगा ? पतंजलि की फ्रेंचाइजी कैसे ले ? पतंजलि की डीलरशिप कैसे ले ? पतंजलि किराना स्टोर कैसे खोलें ? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले है।

तो इन सवालों के जवाब तो हम आपको देंगे ही किन्तु उस से पहले हम पतंजलि के बारे में थोड़ी सी जानकारी आपको बता देते है। 

patanjali store kaise khole, how to open patanjali store in village, patanjali store open online apply


पतंजलि क्या है ?

पतंजलि का पूरा नाम पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड इनकॉरपोरेट है, जो कि एक मल्टीनेशनल कन्ज़्यूमर पैकेज्ड गुड्स बनाने वाली कंपनी है, जिसका हेडक्वॉर्टर हरिद्वार है तथा ऑफिस दिल्ली में भी है। पतंजलि की शुरुआत योगगुरु बाबा रामदेव ने बालकृष्ण आचार्य के साथ मिलकर 2006 में कई थी। पतंजलि कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बनाती है जिसमे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, आयुर्वेदिक मेडिसिन, फ़ूड प्रोडक्ट्स, बुक्स, CD, DVD, Audio Cassettes प्रमुख है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर मे मिलावट भी करती है, ताकि उनके प्रोडक्ट पर खर्चा कम आये और वो जल्दी से खराब ना हो, लेकिन पतंजलि अपनी शुद्धता के लिए ही जानी जाती है। पतंजलि में बने सभी प्रोडक्ट्स एकदम शुद्ध होते है, उनमे किसी भी प्रकार का कैमिकल नही होता है।

कंपनी की इसी क्वालिटी की वजह से जब से इसकी शुरुआत हुई है तब से ये लगातार ग्रोथ किये जा रही है। कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड लगातार देश-विदेश में बढ़ती ही जा रही है। इसलिए ऐसे में अगर आपके आस पास पतंजलि का कोई भी स्टोर नही है तो ये आपके लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकता है। क्योंकि आप पतंजलि की डीलरशिप लेकर पतंजलि का स्टोर खोल सकते हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

वह इसलिए क्योंकि दिन प्रतिदिन पतंजलि के प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। इससे आप पतंजलि का स्टोर खोलकर इसके प्रोडक्ट बेच कर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।


पतंजलि कौन कौन से प्रोडक्ट बनाती है ?

पतंजलि कंपनी कई कैटेगरी के प्रोडक्ट बनाती है, जिनमें से इसके प्रमुख प्रोडक्ट निम्न है।

1. Ayurvedic Medicine
पतंजलि आयुर्वेदिक दवाइयों का निर्माण काफी मात्रा में करती है। आपको लगभग बीमारियों के लिए पतंजलि के आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जिनका सेवन करके पुरानी से पुरानी बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

2. Natural Health Care Products
पतंजलि आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ साथ नेचुरल हेल्थ केयर प्रोडक्ट भी बनाती है, जिसमें शुद्धि घी, च्यवनप्राश, दिव्य शिलाजीत, मूसली, शहद, तुलसी रस, अश्वगंधा, अश्वशिला, विनेगर, हर्बल पावर वीटा, आँवला और एलोवेरा जूस जैसे कई प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है। इन प्रोडक्ट्स का सेवन करने से मानव शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। यह प्रोडक्ट शरीर में होने वाली बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं। इसलिए यह प्रोडक्ट भी काफी डिमांड में रहते है।

3. Natural Food Products
हमारे डेली रूटीन में खाने-पीने में रोजाना काम आने वाली चीजों का निर्माण भी पतंजलि करता है। जैसे कि नमक, चीनी, आचार, आटा, नूडल्स, साबूदाना, तेल, ड्राई फ्रूट्स, हर्बल चाय, मसाले आदि। यह सारी चीजें हम रोजाना खाने-पीने में इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इनका शुद्ध होना जरूरी होता है। पतंजलि हमेशा शुद्ध प्रोडक्ट ही बनाती है इसलिए लोग पतंजलि के इन प्रोडक्ट्स को भी काफी पसंद करते हैं।

4. Herbal Home Care Products
पतंजलि कई प्रकार के होम केयर प्रोडक्ट भी बनाती है जो कि बाकी कंपनियों के मुकाबले काफी सस्ते और अच्छे होते हैं जिनमें फ्लश टॉयलेट, फ्लोर क्लीनर, शेविंग जेल, शेविंग क्रीम, धूप, अगरबत्ती, साबुन, डिटर्जेंट, कॉटन, सिंदूर, चंदन आदि प्रमुख है।

5. Books & Media
पतंजलि बहुत प्रकार की बुक्स और मीडिया फाइल को सीडी और डीवीडी के रूप में भी बेचती है, जिनमें योग, स्वास्थ्य और बहुत प्रकार के योगा आसनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इस सेक्टर में पतंजलि का कोई कंपीटीटर भी नहीं है। क्योंकि पतंजलि इस सेक्टर में मोनोपोली रखती है। तो पतंजलि मुख्य रूप से इन्हीं प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है। जब आप पतंजलि की डीलरशिप ले लेते हैं तो उसके बाद आप अपने स्टोर में इन सभी केटेगरी के सामानों को रख सकते हैं या अगर आप चाहे तो सिर्फ एक केटेगरी के सामान भी रख सकते हैं।

चलिए अभी हम जानते हैं कि अगर आपको पतंजलि की फ्रेंचाइजी लेनी हो या डीलरशिप लेनी हो या अगर हम आसान शब्दों में समझें तो अगर आपको पतंजलि का स्टोर खोलना हो तो वह आप कैसे खोल सकते हैं ?


पतंजलि स्टोर कैसे खोलें ?

पतंजलि का स्टोर खोलने के लिए आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनमें से एक ऑनलाइन है और एक ऑफलाइन है।


ऑनलाइन पतंजलि स्टोर कैसे खोलें ?

यंहा पर हम आपको बताना चाहेंगे कि पतंजलि खुद ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को बेचती है। इसलिए आप खुद पतंजलि का ऑनलाइन स्टोर नहीं खोल सकते हैं। अगर आप अपने आसपास के किसी एरिया में पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं ?

तो पतंजलि कंपनी से ऑनलाइन कम्युनिकेशन करने के लिए सबसे प्रमुख साधन इनकी ऑफिशल वेबसाइट patanjaliayurved.org है। इसके माध्यम से आप पतंजलि कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले patanjaliayurved.org की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। जब आप Menu बटन पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको Contact Us का एक बटन मिलेगा।

> जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो नेक्स्ट पेज ऐसा ओपन होगा।


> तो यहां पर आपको अपनी संपूर्ण जानकारी डाल देनी है, साथ में यह भी डालना है कि आप पतंजलि का ऑनलाइन स्टोर खोलना चाहते हैं, आपको अपना पूरा प्लान यहां पर बताना पड़ेगा। साथ में अपनी कांटेक्ट डिटेल भी डाल दीजिए। ताकि पतंजलि कर्मचारी आपसे संपर्क कर पाए।

सारी डिटेल डालने के बाद आपको Send Message बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपका आवेदन पतंजलि हेड ऑफिस में चला जाएगा। जब आपकी रिक्वेस्ट वो देखेंगे तो आपसे संपर्क करके आपको आगे की सारी जानकारी बता देंगे। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी पतंजलि स्टोर खोलने के लिए अप्लाई कर सकते है।


ऑफलाइन पतंजलि स्टोर कैसे खोलें ?

अगर आप ऑनलाइन झंझट में नहीं पड़ना चाहते तो आप डायरेक्ट ऑफलाइन पतंजलि ऑफिस में संपर्क करके पतंजलि स्टोर खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो पतंजलि हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या इनकी हेड ऑफिस में जाकर एक नया पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि पतंजलि स्टोर खोलने के लिए नियम और शर्तें काफी आसान है। अगर आप इन्हें पूरा कर देते हैं तो आपको पतंजलि की डीलरशिप दे दी जाएगी। उसके बाद आप अपने एरिया में पतंजलि का स्टोर खोल सकते हैं और पतंजलि के प्रोडक्ट बेच सकते हैं।


पतंजलि हेडक्वार्टर कहां है ? हेल्पलाइन नंबर

पतंजलि हेडक्वार्टर:- पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विजेल पदार्थ, लक्सर रोड़, हरिद्वार, उत्तराखंड पिनकोड 249402
पतंजलि कंपनी टोल फ्री नंबर – 18001804108


पतंजलि डीलरशिप लेने में कितना खर्चा आता है ?

अभी देखिए अगर आप पतंजलि स्टोर खोलते हैं तो सबसे पहले तो आपको एक अच्छी सी जगह पर दुकान लेनी होगी, जहां पर आम जनता आसानी से स्टोर तक पहुंच सके और सामान खरीद सके। इसके बाद आपको पतंजलि के प्रोडक्ट्स खरीदने होंगे अगर आप छोटा स्टोर भी खोलते हैं तब भी आपको 2 लाख से 3 लाख रुपये का सामान तो खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप बड़ा स्टोर खोलना चाहते हो तो आप 5 से 10 लाख रुपए का सामान भी खरीद सकते हैं। आपका स्टोर जितना ज्यादा बड़ा होगा, सामान की क्वांटिटी जितनी ज्यादा होगी मार्केट में आप की पकड़ उतनी ही ज्यादा होगी।

तो आप अपने बजट के हिसाब से सामान खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं तो कम से कम 2 से 3 लाख रुपये का सामान आपको लेना पड़ेगा। इसके अलावा स्टोर को तैयार करने में जो खर्चा होगा वो अलग से होगा।

ये भी पढ़े...

तो आज के इस लेख में आपने सीखा की Patanjali store kaise khole हमें उम्मीद है कि आपको patanjali dealership lene ka trika अच्छे से समझ में आया होगा। अगर जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम समय मिलते ही आपको रिप्लाई जरूर देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ