IRCTC एजेंट कैसे बनें ? IRCTC एजेंट बनने के बाद ट्रेन टिकट बुक कैसे करें ?

How to Became IRCTC Agent Full Information in Hindi:- दोस्तों अगर आप अपना खुद का बिजनस शुरू करने की सोच रहें हैं तो आप एक सरकारी डिपार्टमेंट के साथ जुड़कर दिन के हजारों रुपए कमा सकते हों। यह मौका IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) द्वारा दिया जा रहा हैं। जिसके अंदर आप ट्रेन की टिकट बुक करके अच्छा खासा कमिशन ले सकते हैं। साथ ही में आप जिस भी Person की ट्रेन टिकट बुक करेंगे।उससे आप टिकट बुक करने का चार्ज भी अलग से ले सकते है। अब आप समझ ही सकते है की IRCTC का एजेंट बनकर आप कितने रुपए कमा सकते हैं।

आप रोजाना देखते ही होंगे की रोज हजारों लाखों लोग ट्रेन से सफर करते है, जिसके लिये उनको ट्रेन की टिकट भी बुक करनी होती है। ट्रेन टिकट बुक करने की सर्विस अगर कोई IRCTC एजेंट दे, तो उसको प्रत्येक टिकट के पीछे कमिशन मिलता है, साथ ही एजेंट टिकट बुक करवाने यात्री से भी कुछ एक्स्ट्रा पैसे चार्ज के रूप में ले सकता है। तो ऐसे में अगर एजेंट किसी रेलवे स्टेशन के पास हो या किसी शहर में टिकट बुकिंग सर्विस देने लगा जाए तो आप अंदाजा लगा सकते है कि एक एजेंट की कमाई कितनी हों सकती हैं। 

AC क्लास की ट्रेन टिकट बुक करने से 30 रुपए कमिशन और Non Ac क्लास की टिकट बुक करने का कमिशन 15 रुपए तक मिलता हैं।

इस बिजनस आइडिया को शुरू करने के लिए यानी कि IRCTC का एजेंट बनने के लिए आपके पास एक अच्छी सी दुकान होनी चाहिए, फिर आप IRCTC के एजेंट बन सकते है। यंहा पर हम आपको Spice Money से IRCTC एजेंट बनने के बारे में जानकारी देंगे। 

irctc agent kaise bane in hindi, train ticket booking agent kaise bane, how to became ticket booking agent

IRCTC एजेंट कैसे बनें ? IRCTC एजेंट बनने के बाद ट्रेन टिकट बुक कैसे करें ?


Spice Money से आईआरसीटीसी आईडी लेने के लिए कुछ जरूरी बातें -

1. अगर आप आईआरसीटीसी की न्यू आईडी ले रहें है और आप ओटीपी आधारित टिकट बुक करना चाहते हैं। तो आपको 2200 रुपयों का पेमेंट करना होगा। आपकी id एक्टिवेट होने में 5 दिन का समय लग सकता हैं।

2. अगर आप डोंगल के माध्यम से टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको 3500 रुपए का पेमेंट करना होगा। आपकी id एक्टिवेट होने में 10 दिन का समय लेगी।

3. ओटीपी और डोंगल दोनों से आईआरसीटीसी की नई आईडी लेते हैं तो आपको टोटल 4000 रुपयों का पेमेंट करना होता है। इसके बाद में आईडी एक्टिवेट होने में 10 दिन का समय लगेगा।

4. अगर आपके पास IRCTC की आईडी पहले से हैं और आप ओटीपी को एक्टिवेट करवाना चाहते हैं। तो आपको 590 रुपए का पेमेंट करना होता है, साथ ही आईडी एक्टिवेट होने में 2 दिन का समय लगेगा।


IRCTC एजेंट कैसे बनें ? How to Became IRCTC Agent in Hindi ?

हम आपको यहां पर Spice money के माध्यम से IRCTC एजेंट बनने का कंपलीट प्रॉसेस बताने वाले हैं। 

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Spice Money ऐप को डाऊनलोड कर लें। अभी ये ऐप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Download

> और इसमें आप लोग इन कर लें।

> इसके बाद इस ऐप में IRTC का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर लें।

> इसके बाद में आपको 2200 रुपयों को पेमेंट करना होगा, जिसके लिए By IRCTC ID ऑप्शन पर क्लिक कर लेवें। 

यहां पर ध्यान दें कि आपके पास एक वैलिड पैन कार्ड, वैलिड एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट होना चाहिए। इसके अलावा आप पहले से IRCTC के एजेंट नहीं होने चाहिए, ना ही आप आईआरसीटीसी के माध्यम से ब्लैकलिस्टेड होने चाहिए। तभी आपको आईआरटीसी की आईडी मिलेगी।

> इसके बाद में आपको अपने मोबाइल के IMEI नंबर डालने होंगे।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के IMEI नंबर पता करने के लिए, आपको डायल पैड में *#06# टाइप करके डायल करें। तो आपके मोबाइल का IMEI पता चल जायेगा।

Terms and Conditions को एक्सेप्ट करें साथ ही आप Confirm and Pay ऑप्शन पर क्लिक करें।

> अब आपके spice money वॉलेट से 2200 रुपए का पेमेंट कट जायेगा।

इसके बाद में Spice money टीम की ओर से, आपके पास कॉल आ जायेगा और 5 से 10 दिनों के अंदर अंदर आपकी आईआरसीटीसी आईडी एक्टिवेट कर दी जाएगी। 


IRCTC एजेंट बनने के बाद ट्रेन टिकट बुक कैसे करें ? 

> सबसे पहले आप Spice money ऐप को ओपन कर लें।

> IRCTC ऑप्शन पर क्लिक करें (टिकट बुक करने के लिए)

> इसके बाद में आपके सामने टिकट बुक करने के लिए पेज ओपन हो जायेगा। 

> Book ticket ऑप्शन पर क्लिक करें।

> आपको किस स्टेशन से जाना है वो डाले और किस स्टेशन तक जाना वह डालें। 

> इसके बाद date सेलेक्ट करें और Search ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> इसके बाद में आपके सामने जितनी भी ट्रेन होगी वो आपके सामने आ जाएगी।

> इसके बाद टिकट बुक करने से रिलेटेड जितनी भी इनफॉर्मेशन पूछी जाती है वो डाल दें। 

> Book ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आपके सामने आपकी डिटेल्स आ जायेगी और Pay ऑप्शन पर क्लिक करें

> इसके बाद में आपके सामने IRCTC एजेंट आईडी आ जायेगी जिसमे आप अपने आईडी व पासवर्ड डालें, मोबाईल नंबर पर  ओटीपी आएगा उसे भी डाल दें।

> Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

पेमेंट करते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी और आपके पास एक मैसेज आ जायेगा जिसमे बताया जाएगा कि आपकी टिकट Successfully बुक हो गई है। 

इसके बाद में आप इस टिकट को अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस तरह से आप एक IRCTC एजेंट बनकर और स्पाइस मनी के थ्रू टिकट बुक कर सकते हैं और साथ ही में आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

स्पाइस मनी एक प्राइवेट कंपनी है जिसका गवर्नमेंट के साथ एक बांड है। इसीलिए इस कंपनी के माध्यम से हम सभी प्रकार के बैंकिंग ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। किसी भी प्राइवेट कंपनी में काम करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। स्पाइस मनी के साथ हमारा किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी देना था। अगर आप स्पाइस मनी के साथ काम करना चाहते हैं तो पहले स्पाइस मनी के सभी रूल और रेगुलेशन पढ़ ले।

ये भी पढ़े...

दोस्तों IRCTC एजेंट बनकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक ऐसी जगह चुननी है जहां पर आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल सके। फिर आप सिर्फ ट्रैन टिकट बुक करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। तो उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी आईआरसीटीसी के एजेंट कैसे बने ? आईआरसीटीसी एजेंट बनकर ट्रेन टिकट बुक कैसे करें ? पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ