ट्रेन टिकट रिफंड लेने के लिए TDR फाइल कैसे करें ?

How to File TDR For Train Ticket Refund in IRCTC:- बस, ट्रेन या एरोप्लेन इनमें से चाहे हमें किसी भी वाहन में सफर करना हो, हमें पहले टिकट बुक करवानी पड़ती है। आजकल सारा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है। इसलिए हम ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही किसी भी बस, ट्रेन या एरोप्लेन की टिकट बुक कर सकते हैं। तो हमें से ज्यादातर लोग सफर करने से कुछ दिन पहले ही टिकट बुक कर देते हैं, इसलिए कई बार ऐसा होता है कि जिस दिन की हमारी टिकट होती है, उस दिन के आते-आते हमारा प्लान चेंज हो जाता है और हमारी यात्रा कैंसिल हो जाती है। ऐसे में हमें अपनी उस टिकट को कैंसिल करना होता है, ताकि हमें अपनी टिकट के पैसे वापस रिफंड मिल जाए।


हालांकि बस और एरोप्लेन में अगर आप टिकट कैंसिल करते हैं, तो आपको बहुत ही कम पैसे रिफंड में मिलते हैं या मिलते भी नहीं है। लेकिन ट्रेन में ऐसा सिस्टम नहीं है। अगर आप समय रहते अपनी ट्रेन की टिकट कैंसिल करवा देते हैं, तो आपको आपके पैसे वापस रिफंड मिल जाते हैं।

हालांकि ट्रैन टिकट कैंसिल करने पर रेलवे आपकी टोटल टिकट अमाउंट में से कुछ प्रतिशत पैसे कट करके रिफंड देता है। लेकिन आप की टोटल टिकट अमाउंट के 70% से 90% पैसे आपको वापस रिफंड के रूप में मिल जाते है।

लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्तें होती हैं। आपको आपकी टिकट का कितना प्रतिशत रिफंड मिलेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है की टिकट कैंसिल करवाते समय आप की टिकट की स्थिति क्या है ? जैसे कि आप की टिकट Confirm है ? RAC में हैं या Waiting में है। आपकी टिकट की स्थित के आधार पर ही यह तय किया जाता है की टिकट कैंसिल होने पर आपको कितने प्रतिशत रिफंड दिया जाएगा।

इसके अलावा टिकट का रिफंड मिलना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपनी टिकट कब कैंसिल करवा रहे हैं। आपकी टिकट की स्थिति चाहे जो भी हो अगर आप ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले या ट्रेन चलने के 4 घंटे से पहले पहले अपनी टिकट कैंसिल करवा देते हैं, तो आपका रिफंड आपको मिल जाता है।

लेकिन अगर आप अपने टिकट को ट्रेन का चार्ट बनने के बाद कैंसिल करवाते हैं, या जब ट्रेन को चलने में सिर्फ 4 घंटे या इससे भी कम समय रहे और आप उस समय अपनी ट्रेन की टिकट कैंसिल करवाते हैं, तो आपको कोई भी रिफंड नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में अगर आपको रिफंड प्राप्त करना हो, तो इसके लिए आपको TDR फाइल करनी पड़ती है।

ट्रेन टिकट रिफंड लेने के लिए TDR फाइल कैसे करें ?

इसलिए इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से TDR फाइल कैसे कर सकते हैं ?


ट्रेन टिकट रिफंड लेने के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें ?

टीडीआर फाइल करने से पहले एक बात का आपको पता होना जरूरी है। वह यह है कि जब भी आपको अपनी ट्रेन की टिकट ट्रेन का चार्ट बनने के बाद कैंसिल करवानी हो और आपको रिफंड भी चाहिए ? तो आपको अपनी टिकट को कैंसिल नहीं करना है, इसके स्थान पर आपको डायरेक्ट टीडीआर फाइल करना पड़ेगा।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि पहले आप ट्रेन टिकट कैंसिल करेंगे, उसके बाद आप TDR फाइल करेंगे, तो ऐसा मुमकिन नहीं है। क्योंकि आप या तो अपनी ट्रैन टिकट को कैंसिल कर सकते हैं या टीडीआर फाइल कर सकते हैं। आप दोनों काम एक साथ नहीं कर सकते है। इसलिए याद रखें, अगर आपको ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद अपनी ट्रेन टिकट कैंसिल करवानी हो और आपको रिफंड भी चाहिए ? तो आपको अपनी टिकट को कैंसिल नहीं करना है बल्कि TDR फाइल करना पड़ेगा।

चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप अपने मोबाइल से TDR फाइल कैसे कर सकते हैं ? आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो देखकर समझना चाहे, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। अभी इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें।


IRCTC से TDR File कैसे करें ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके IRCTC की वेबसाइट पर जाना है।

2. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट लॉगइन करना है। जिस अकाउंट से आपने ट्रेन टिकट बुक करी थी।

3. अकाउंट लॉगिन होने के बाद आपको ऊपर मेनू बटन पर क्लिक करना है, फिर My Account पर क्लिक करे।

4. फिर आपके सामने आगे ऐसे ऑप्शन्स और आ जाएंगे

यहां आपको My Transactions पर क्लिक करके नीचे File TDR ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. उसके बाद अगले पेज मे आपकी वह सभी बुक्ड टिकट आ जाएगी, जिनके लिए आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं। आपको उस टिकट पर क्लिक करना है, जिसके लिए आप TDR फाइल करना चाहते हैं। 

6. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर सबसे पहले आपके सामने उस टिकट की पूरी डिटेल आ जायेगी, आपको एक बार पूरी डिटेल चेक कर लेनी है, उसके नीचे सबसे पहले अपना कारण सेलेक्ट करे, जिसकी वजह से आप इस टिकट को केंसिल कर रहे है, जब आप Select TDR Reason ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने बहुत सारे reasons आ जाएंगे, आपका जो कारण रहा हो, आपको वो सेलेक्ट करना है और उसके बाद नीचे File TDR ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. उसके बाद अगले पेज में उस टिकट के सभी पैसेंजर्स की लिस्ट आ जायेगी, आप उनमे से जिन जिन की टिकट केंसिल करना चाहते है, उन सभी को सेलेक्ट करे और एक बाद फिर से नीचे दिख रहे File TDR ऑप्शन पर क्लिक करे।

8. उसके बाद आपके सामने एक मैसेज शो होगा, जिसमे Yes और No दो ऑप्शन होंगे, आपको Yes ऑप्शन पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही आपके सामने TDR File Successfully Submitted का मैसेज आ जाएगा, इसके बाद आपकी फाइल चेक होगी, और अगर irctc कर्मचारियों को लगा कि आपका TDR फाइल करने का कारण वैद्य है, तो कुछ दिनों में ही आपकी टिकट का रिफंड आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Note:- एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है। जब ट्रेन टिकट कैंसिल करने का आपका कारण वैलिड हुआ, तभी आपको रिफंड मिलेगा। अगर आप बिना किसी वैलिड कारण के टीडीआर फाइल करते हैं, तो आपका आईआरसीटीसी अकाउंट भी डिलीट किया जा सकता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें और जब आप टीडीआर फाइल करने के योग्य हो, तभी टीडीआर फाइल करें।


TDR टिकट रिफंड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

TDR फाइल किस लिए किया जाता है ?

जब भी ट्रेन का चार्ट बनने के बाद हम ट्रेन टिकट कैंसिल करना चाहे तब हम टीडीआर फाइल करके ट्रेन का रिफंड ले सकते हैं।

क्या हम ट्रेन चलने के बाद टिकट कैंसिल कर सकते हैं ?

ट्रेन चलने के बाद टिकट कैंसिल करने से नॉर्मली रिफंड नहीं मिलता है किंतु अगर आप टीडीआर फाइल करते हैं तो आपको कुछ केसेज में रिफंड मिल जाता है।

क्या TDR फाइल करने से ट्रेन टिकट का रिफंड मिल जाता है ?

टीडीआर फाइल करने के बाद भी रिफंड मिल जाएगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। फिर भी अगर आपका रीजन सॉलिड हो तो आपके रिफंड मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

क्या ट्रेन का चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिल सकता है ?

ट्रेन का चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिल करने पर रिफंड नहीं मिलता है लेकिन अगर आप टीडीआर फाइल करते हैं तो आपको रिफंड मिलने की थोड़े चांस बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़े...

तो आज के लेख में आपने सीखा कि एंड्राइड मोबाइल से ट्रेन टिकट रिफंड लेने के लिए टीडीआर फाइल कैसे करते हैं ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ