Train की Live Loaction कैसे देखे ?

How to Track Train Live Location:- ट्रैन में सफर करना हम सभी को पसन्द होता है, क्योंकि ट्रैन में हमे ऐसी कोई भी असुविधा नही होती है, जो कि बस में सफर करने पर होती है, इसके अलावा ट्रैन में हमे बहुत सी सुविधाएं मिल जाती है, जैसे टॉयलेट व वॉशरूम की, खाने-पीने की आदि। ट्रैन में खाने की अच्छी व्यवस्था होती है, इसलिए भूख लगने पर हम डायरेक्ट ट्रैन में ही खाना लेकर खा सकते है।

इसके अलावा अगर हम टिकट किराये की बात करे तो ट्रैन का टिकट भी काफी सस्ता होता है, यानी कि हम यह कह सकते है कि ट्रेन से सफर करना सुविधाजनक और किफायती होता है। 

अभी क्योंकि हम ट्रैन में सफर करते है, इसलिए हमें यह पता होना बहुत जरूरी है कि किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे देखते है ? या हम जिस ट्रैन में अभी सफर कर रहे है, वह इस वक़्त कन्हा है ? या अभी आगे कौनसा स्टेशन आने वाला है ? या ट्रैन हमारे गंतव्य स्थान तक कब तक पहुंचेगी ? आदि। इस लेख में हम आपको एक ऐसे एप्प के बारे में बताने वाले है, जिसकी मदद से आप इन सभी सवालों के जवाब जान सकते है और अपनी ट्रैन की लाइव लोकेशन चेक कर सकते है।

इस एप्प से हम किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन देखे सकते है और जान सकते है कि हमे जिस ट्रैन में जाना है, वो अब तक कन्हा पहुँची है, साथ ही इस एप्प और भी कई फ़ीचर्स है जिन्हें आप यूज़ कर सकते है, चलिये पहले हम आपको इस एप्प के सभी फ़ीचर्स के बारे में बताते है।


Where is My Train App Key Features:- 

  • अगर आप किसी ट्रेन में सफर कर रहे है, तो आप उसकी लाइव लोकेशन इस एप्प में देख सकते है।
  • आप यह चेक कर सकते है कि अभी आगे कौनसा स्टेशन आने वाला है और ट्रेन कौन से स्टेशन पर रुकेगी।
  • अगर आप प्लेटफार्म पर किसी ट्रैन का इंतजार काफी समय से कर रहे है, तो आप इस एप्प की मदद से यह जान सकते है कि वो ट्रैन इस वक्त कन्हा है और उसे स्टेशन पर आने में कितना समय लगेगा।
  • इससे आप किसी भी ट्रेन का PNR Status चेक कर सकते है।
  • टिकट बुक करने से पहले आप इस एप्प से चेक कर सकते है कि उसमें सीट्स अवेलेबल है या नही। 
  • Trains का टाइम टेबल चेक कर सकते है।
  • इसे इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नही है, आप इसे बिना इंटरनेट के भी काम करता है।
  • इसके अलावा इस एप्प में किसी भी प्रकार के ads नही आते है, इसलिए ads की वजह से आप डिस्टर्ब नही होंगे।

तो इस एप्प के यह कुछ मुख्य फ़ीचर्स है, जिनका फायदा आप उठा सकते है। चलिये अभी हम आपको बताते है कि आप इस एप्प को डाउनलोड कैसे कर सकते है और इसे यूज़ कैसे करना है।


Train की Live Loaction कैसे देखे ?

1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Where is My Train सर्च करे और इस एप्प को इनस्टॉल करे। अभी इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक ओर क्लिक करे।

Download Where is My Train App

2. एप्प डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और आप जिस भाषा मे इसे यूज़ करना चाहते है, वो सेलेक्ट करके Submit बटन ओर क्लिक करे।

3. इसके बाद आपसे लोकेशन की परमिशन मांगी जाएगी, उसे allow करे।

4. इसके बाद इस एप्प का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।


1. इस ऑप्शन की मदद से आप किसी भी ट्रेन में उपलब्ध available seats देख सकते है।

2. इस ऑप्शन की मदद से आप PNR Status चेक कर सकते है।

3. Spot ऑप्शन की मदद से आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन देखे सकते है। यह आप तीन तरीकों से देख सकते है, 1. Train Stations के नाम डालकर सम्बंधित ट्रैन को सर्च करके उसे ट्रैक कर सकते है। 2. Train No. डालकर टैन की लाइव लोकेशन देख सकते है। 3. इस Live Station ऑप्शन की मदद से आप यह देख सकते है कि कौनसे स्टेशन पर अभी कौन कौन सी टैन प्लेटफार्म पर खड़ी है या अगले 8 घन्टो में उस स्टेशन पर कौन कौनसी ट्रैन आएगी।

अभी मान लीजिये की आपकी किसी ट्रैन की लोकेशन देखनी है किंतु आपके पास ट्रैन नंबर नही है, तो ऐसे में आप From Station से To Station यानी आप जिस स्टेशन से जा रहे वो, और जिस स्टेशन तक जाना है वो डालकर अपनी ट्रैन सर्च करें और उसके बाद आपके सामने वो सभी ट्रेन्स आ जाएंगी, जो इस रूट में चलती है, तो वँहा से आप अपनी गाड़ी को सेलेस्ट करे ले। 

इसके बाद उस गाड़ी की लाइव लोकेशन के आपके सामने आ जायेगा। नीचे इमेज में देखे।


यंहा आप गाड़ी की लाइव लोकेशन देख सकते है, साथ यह भी सकते है अब आगे कौनसा स्टेशन आने वाला है और उस स्टेशन पर गाड़ी कितनी बजे पहुँचेगी।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप Where is my train aap ko use करते हुए अपनी train ki live location check कर सकते है। तो मित्रों उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां