पैसेंजर, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन में क्या अंतर होता है ?

Defference among passenger, express and superfast train in hindi:- भारतीय रेल नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। हमारे देश के हजारों लाखों लोग रोज रेल के माध्यम से यात्रा करते हैं। अगर आपने भी कभी रेल से यात्रा की है या कभी रेल टिकट बुक की है या किसी रेल का नाम सुना है आपने नोटिस किया होगा कि रेलगाड़ियों के नाम के साथ में पैसेंजर, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट इनमें से कोई ना कोई एक शब्द जुड़ा हुआ होता है। 

यह शब्द जानबूझकर रेलगाड़ियों के नाम के साथ जोड़े जाते हैं ताकि रेलगाड़ी के नाम से ही यात्रियों को उसके बारे में पूरी जानकारी हो जाए। अगर आप नहीं जानते हैं कि Passenger ट्रेन क्या होती है ? Express ट्रेन क्या होती है ? Superfast ट्रेन क्या होती है ? तथा इनके बीच क्या अंतर होता है ? तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इन तीनों प्रकार की ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तथा उनके बीच में क्या अंतर है यह भी आपको पता चल जाएगा। तो चलिए हम आपको बारी बारी से इन तीनों प्रकार की रेलगाड़ियां के बारे में बताते हैं।

पैसेंजर, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन में क्या अंतर होता है ?


पैसेंजर ट्रेन क्या होती है ?

हमारी लिस्ट में सबसे पहले पैसेंजर ट्रेन आती है। इन ट्रेनों को लोकल ट्रेन भी कहा जाता है तथा इनमें मुख्यरूप से ऐसे यात्री यात्रा करते है जिन्हे अपने आसपास की ही किसी एरिया में जाना होता है। इन पैसेंजर ट्रेन की स्थिति एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन के मुकाबले थोड़ी खराब होती है तथा इनकी स्पीड भी बहुत स्लो होती है। अगर हम पैसेंजर ट्रेन की एवरेज स्पीड की बात करें तो वह लगभग 30kmh से 50kmh के बीच में ही रहती है, साथ ही पैसेंजर ट्रेन रास्ते में आने वाले हर एक रेलवे स्टेशन पर रूकती है जिससे यात्रा में काफी समय लग जाता है। ऐसे में अगर आप पैसेंजर ट्रेन में लंबी दूरी तय करते है तो आपको इसमें काफी ज्यादा समय लग जाता है।


एक्सप्रेस ट्रेन क्या होती है ?

पैसेंजर श्रेणी के बाद एक्सप्रेस श्रेणी आती है और इस श्रेणी में वह रेलगाड़ियां आती है जिनकी कंडीशन पैसेंजर ट्रेन के मुकाबले काफी अच्छी होती है। एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड भी पैसेंजर ट्रेन के मुकाबले अच्छी होती है। अगर हम इसकी एवरेज स्पीड की बात करें तो वह 50kmh से 80kmh के बीच रहती है तथा एक्सप्रेस ट्रेन रास्ते में आने वाली हर एक रेलवे स्टेशन पर भी नहीं रुकती है सिर्फ कुछ मुख्य रेलवे स्टेशनों पर ही एक्सप्रेस ट्रेन रूकती है।


सुपरफास्ट ट्रेन क्या होती है ?

भारत में सबसे तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ियां सुपरफास्ट ट्रेनों की लिस्ट में आती है। जिस ट्रेन के साथ में सुपरफास्ट लिखा हुआ हो आप समझ सकते हैं कि वह ट्रेन बहुत ही तेज गति से यात्रा करने वाली है। एक सुपरफास्ट ट्रेन की एवरेज स्पीड 80kmh से 150kmh तक हो सकती है। सुपरफास्ट ट्रेन सिर्फ बड़े-बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर ही रुकती है, इसलिए सुपरफास्ट ट्रेन से यात्रा करने पर आपको यात्रा में भी कम समय लगता है।

सुपरफास्ट ट्रेन में मिलने वाली सेवाएं भी बाकी ट्रेनों के मुकाबले काफी अच्छी होती है। इसलिए जब भी आपको कोई लंबी यात्रा करनी हो तो हमेशा सुपरफास्ट ट्रेन का ही इस्तेमाल करें। इसका किराया पैसेंजर तथा एक्सप्रेस के मुकाबले थोड़ा महंगा जरूर होता है लेकिन इससे यात्रा करने पर आपका काफी कीमती समय बचेगा।


पैसेंजर, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन में क्या अंतर होता है ?

हमने ऊपर आपको इन तीनों प्रकार की ट्रेनों के बारे में डिटेल से बता दिया है, तो इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि इनके बीच में क्या अंतर होता है ? लेकिन फिर भी हम आपको एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि पैसेंजर ट्रेन सबसे स्लो चलती है उसके बाद एक्सप्रेस ट्रेन और फिर सुपरफास्ट ट्रेन सबसे तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ी होती है। सुपर फास्ट ट्रेन का किराया एक्सप्रेस तथा पैसेंजर ट्रेन के मुकाबले ज्यादा होता है किंतु superfast train में सुविधाएं भी ज्यादा मिलती है।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि passenger, express aur superfast train kya hoti hai aur inme kya antar hota hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ