पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट डाउनलोड कैसे करें ?

How to reprint a train ticket by pnr:- क्या आप जानते हैं कि पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट कैसे डाउनलोड करें ? अगर नहीं! तो कोई बात नहीं। क्योंकि यहां पर हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट डाउनलोड कैसे करें ?

जैसा कि आप जानते हैं की ट्रेन में यात्रा करने से पहले हमें अपनी यात्रा की टिकट बुक करवानी पड़ती है। यह टिकट हम रेलवे स्टेशन पर जाकर या ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं। लेकिन जब से कोरोनावायरस आया है तब से ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुक करना ही ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि रेलवे स्टेशन पर टिकट बुक करवाने में कई प्रकार की फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ती है। इसलिए इस झंझट में कोई भी यात्री नहीं पढ़ना चाहता और वह ऑनलाइन टिकट बुक करना ही पसंद करता है।

जिन लोगों को ऑनलाइन टिकट बुक करना आता है वह तो खुद अपनी टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन जिन लोगों को टिकट बुक करना नहीं आता वह अपने किसी जान पहचान के व्यक्ति से टिकट बुक करवाते हैं।

तो जब भी हम किसी भी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो इसके लिए पहले हमें IRCTC की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। आईआरसीटीसी ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कि भारतीय रेलवे में यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सेवा देता है। तो अगर भारत में किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो उसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ही करनी पड़ती है।


तो इसके लिए सबसे पहले हमे आईआरसीटीसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ता है। इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बाद हम किसी भी ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

तो IRCTC से जब भी हम किसी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो टिकट बुक करने के बाद हम IRCTC train ticket download कर सकते हैं और उस टिकट का प्रिंट आउट निकाल कर उस टिकट की मदद से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। लेकिन बहुत ही बार ऐसा होता है कि हमसे हमारी टिकट का प्रिंट आउट या उसकी पीडीएफ फाइल गुम जाती है। तो ऐसे में हमें फिर से टिकट प्रिंट करने की जरूरत पड़ जाती है। train ticket download pdf by pnr, 

तो अगर आपको भी अपनी टिकट को दुबारा से डाऊनलोड करना हो तो या तो आपको उसी व्यक्ति के पास जाना पड़ेगा जिसने आपकी टिकट बुक कर ही है। क्योंकि वही आपकी टिकट को दोबारा से प्रिंट करके दे सकता है।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो खुद घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से PNR नंबर की मदद से किसी भी टिकट को डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे का टिकट कैसे डाउनलोड करें ? इसके लिए बस आपको नीचे बताए के स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।


पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट डाउनलोड कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको इंडियन रेलवे की indianrail.gov.in वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां क्लिक करें।

> इस वेबसाइट का होम पेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको अपनी ट्रेन टिकट के पीएनआर नंबर डालने हैं और सबमिट करना है। उसके बाद अगले पेज में आपके सामने कैप्चा कोड आयेगा, आप इस कैप्चा को सॉल्व करके आगे बढ़े।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से आप की टिकट की संपूर्ण जानकारी आ जाएगी।

> अभी आप चाहें तो इस जानकारी का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और अगर आपको इस टिकट को पीडीएफ के रूप में सेव करना हो तो इसके लिए आपको इस वेबसाइट को क्रोम ब्राउजर में ओपन करना है। और जब आपके सामने आपकी टिकट की डिटेल इस प्रकार से ओपन हो जाए तो आपको क्रोम ब्राउज़र मे ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करके Share बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे। 

> आपको Print ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से पेज ओपन होगा।

> तो अभी आप यहां पर Save PDF पर क्लिक करके इस टिकट की पीडीएफ फाइल को अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं।


क्या हम PNR नंबर से डाउनलोड टिकट से रेल में यात्रा कर सकते हैं ?

अभी आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा। क्योंकि जब आपने ट्रेन टिकट बुक करवाई थी तो उस समय तो आपको कुछ अलग प्रकार की टिकट मिली थी और अभी हमें जो टिकट मिली है वह कुछ अलग प्रकार की दिखती है। तो क्या इस टिकट से हम रेल में यात्रा कर पाएंगे ?

इसका जवाब है हां, क्योंकि ट्रेन में टिकट चेक करने का कार्य TT का होता है, जो कि सिर्फ आपके पीएनआर नंबर देखता है। वह पीएनआर नंबर अपने सिस्टम में चेक करता है, तो क्योंकि आपने टिकट बुक करवाई है इसलिए आपकी सारी जानकारी उसे अपने सिस्टम में मिल जाएगी। इसलिए वो आपकी इस टिकट को भी स्वीकार करेगा।

ये भी पढे...

तो आप निश्चिंत होकर इस टिकट की मदद से भी रेल में यात्रा कर सकते हैं। तो अगर आपकी भी ट्रेन टिकट गुम गई है और अभी आप PNR नंबर से अपनी ट्रेन की टिकट दोबारा से प्राप्त करना चाहते हैं ? तो यह बताएं के तरीके से आप पीएनआर नंबर से ट्रेन टिकट निकाल सकते हैं। 

How can I download my train ticket, How can I download Irctc ticket in PDF, अपने मोबाइल से रेलवे टिकट कैसे निकाले, गूगल से टिकट कैसे निकाले

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ