जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल रेलवे स्टेशन का क्या मतलब है ? इनमे क्या अंतर है ?

What is Meaning of Junction, Terminal & Central in Hindi:- ट्रेन यातायात करने का एक बहुत ही सुविधाजनक और किफायती साधन है। इसलिए हर कोई ट्रेन से यात्रा करना पसंद करता है। खासतौर से लोअर क्लास और मिडिल क्लास के लोग यात्रा करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। भारत में ट्रेन के द्वारा सफर करना एक बहुत ही आम बात है, क्योंकि भारत के लगभग सभी बड़े शहर रेलवे लाइन से आपस में जुड़े हुए हैं। इसलिए अगर हमें किसी एक शहर से दूसरे शहर जाना हो तो हम रेल के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेल की शुरूआत भारत में अंग्रेजों के शासन काल में हुई थी। देश में पहली ट्रैन 16 अप्रैल 1853 को बंबई से ठाणे के बीच चलाई गई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत मे कुल 12,617 Passenger Train है, जिनके द्वारा आम लोग यात्रा करते है और 7,349 मालगाड़ी है, जिनके द्वारा ट्रांसपोर्ट का कार्य होता है। देश में अभी भी लगातार नई नई रेलगाड़ियों का निर्माण किया जा रहा है।

तो अभी क्योंकि रेल से यात्रा करना एक बहुत ही आम बात है। इसलिए अक्सर जब हम ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यात्रा के दौरान रास्ते में कई रेलवे स्टेशन आते हैं जिनमे से कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के आगे जंक्शन लिखा होता है, कुछ के आगे टर्मिनल लिखा होता है और कुछ के आगे सेंट्रल लिखा होता है। तो यह देखकर आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि रेलवे स्टेशनों के आगे ये जो जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल लिखा हुआ होता है इसका क्या मतलब होता है ? और जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में क्या अंतर होता है ?

जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल क्या होता है ? इनमे क्या अंतर है ?

इस लेख में हम आपको इन तीनों का मतलब बताएंगे। उसके बाद आपको पता चल जाएगा की जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल रेलवे स्टेशन क्या होते हैं ? और इनमें क्या अंतर होता है ? चलिए हम बारी बारी से जानते हैं।


जंक्शन स्टेशन का क्या मतलब होता है ? What is Junction Station in Hindi

जंक्शन शब्द उन रेलवे स्टेशनों के आगे लगता है जिन स्टेशनों से दो या दो से अधिक ट्रेनो के रूट निकलते हैं। इन स्टेशनों से दो ट्रेनें एक साथ आ भी सकती हैं और जा भी सकते हैं। जंक्शन स्टेशनों के रूट यानी की रेलवेलाइन आगे जाकर दूसरे शहरों के रेलवे स्टेशनों से मिलते हैं।


टर्मिनल स्टेशन का क्या मतलब होता है ? What is Terminal Station in Hindi ? 

टर्मिनल शब्द उन रेलवे स्टेशनों के आगे लगता है जिन स्टेशनों के आगे कोई भी रेलवे लाइन नहीं होती है, वही स्टेशन उस रेलवे लाइन का अंतिम स्टेशन होता है। यानी कि किसी भी रेलवे लाइन का जो अंतिम स्टेशन होता है, उस स्टेशन के नाम के आगे टर्मिनल लगता है। क्योंकि उस स्टेशन से आगे रेलवे लाइन नहीं होती है, इसलिए ट्रेन उस स्टेशन से आगे नहीं जा सकती है।


सेंट्रल स्टेशन का क्या मतलब होता है ? What is Central Station in Hindi ?

सेंट्रल शब्द भारत के सबसे पुराने और बड़े-बड़े शहरों के रेलवे स्टेशन के आगे लगता है। यह रेलवे स्टेशन काफी बड़े होते हैं और इन पर बाकी स्टेशनों के मुकाबले ज्यादा सेवाएं मिलती हैं। साथ ही इन रेलवे स्टेशनों से भारत के लगभग सभी बड़े शहरों के लिए ट्रेन मिल जाती है। अगर हम एक लाइन में समझे तो भारत के जितने भी सबसे बड़े और प्रमुख रेलवे स्टेशन है, उनके आगे सेंट्रल शब्द लगता है।


रेलवे स्टेशन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है ?

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है जिसमे कुल 23 रेलवे प्लेटफॉर्म है।

भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन कौनसा है ?

भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन गोरखपुर का है जिसकी लंबाई लगभग 1300 मीटर है।

भारत का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन कौनसा है ?

भारत का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस है जो की मुंबई में स्थित है।

भारतीय रेलवे का मालिक कौन है ?

भारतीय रेलवे के मालिक भारत सरकार का ही रेल मंत्रालय है।

ये भी पढ़े...

तो यहां पर हमने आपको जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल रेलवे स्टेशन क्या होते है ? इसके बारे में बताया है। अभी आप आसानी से समझ सकते हैं कि इन तीनों में अंतर क्या होता है ? उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Junction station kya hota hai ? Terminal station kya hota hai ? Central station kya hota hai ?  जंक्शन टर्मिनल और सेंट्रल रेलवे स्टेशन में क्या अंतर होता है ? पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ