अपनी Email/Gmail ID पर फालतू, Unwanted Mails को आने से कैसे रोके ?

अपनी Email/Gmail ID पर फालतू, Unwanted Mails को आने से कैसे रोके:- क्या आप भी आपके ईमेल अकाउंट पर आने वाले फालतू mails से परेशान है। अगर हां, तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इस में बताया गया है कि कैसे आप उन फालतू को अपनी ईमेल id पर आने से रोक सकते हैं। पर उससे पहले हमे जान लेते हैं कि ये हमारी ईमेल id पर क्यों आते हैं।

हमारे Email Account पर फालतू Mails क्यों आते है ?

आप भी ये जरुर सोच रहे होंगे पर आपको यह पता होना चाहिए कि ये mails हमरे email अकाउंट पर ऐसे ही नहीं आते हैं। कहीं ना कहीं पहले हमारे द्वारा इनको subscribe किया जाता है। इस कारण से ये हमारी ईमेल id पर आते हैं।

फालतू Mails Subscribe कैसे होते है ?

ये कैसे भी subscribe हो सकते हैं। इनके subscribe होने के बहुत से कारण होते हैं,जैसे हमने किसी App पर अकाउंट बनाया हो, तो हो सकता है। या किसी website पर account बनाया हो तो, या अन्य किसी कारण से किसी unknown website पर visit करते समय हो सकते हैं।

क्योंकि उन Apps और Websites की privacy policy में ही ये rule होता है । इसलिए हम अनजाने में उस वेबसाइट या एप्प को subscribe कर देते हैं, और फिर उनके mails हमारी ईमेल id पर आने शुरू हो जाते हैं, जिनमें हमें कोई intrest नहीं होता है।

तो ये कुछ कारण थे जिनकी वजह से हमारी ईमेल id पर फालतू mails आते हैं। अब हम बात करते हैं कि इन फालतू mails को अपनी ईमेल id पर आने से कैसे रोकते है ?

अपनी Email/Gmail ID पर फालतू, Unwanted Mails को आने से कैसे रोके ?

अपनी Email/Gmail ID पर फालतू, Unwanted Mails को आने से कैसे रोके ?


अपने email अकाउंट पर unwanted mails को रोकने के लिए आपके पास 2 options है।

1. उस Website/App को Unsubscribe करके

ये ऑप्शन फालतू mails को रोकने के लिए सबसे अच्छा और परमानेंट है। आप उस Website या App को वापस unsubscribe कर दें। ऐसा करके आप उन mails को अपने अकाउंट पर आने से रोक सकते हैं।

Website/App को Unsubscribe कैसे करे ?

Website/App को unsubscribe करना बहुत ही आसान है। अब आसानी से कुछ simple से स्टेप्स खोलो करके उन्हें unsubscribe कर सकते हैं।

किसी भी website या app को unsubscribe करने के लिए steps फॉलो करे।

1. सबसे पहले अपने email अकाउंट को ओपन करें।

2. फिर उस mail को ओपन करें जिसे आप unsubscribe करना चाहते हैं।

3. फिर उस mail के बिल्कुल नीचे आए।


जैसा की आप image में देख सकते है की उस mail के निचे आपको 'Unsubscribe' या 'Click Here' To Unsubscribe' इस टाइप का कुछ option मिलेगा, उस पर क्लिक कर दे।

Unsubscribe पर क्लिक करने के बाद अब आगे वो website/app ( जिसे आप unsubscribe करना चाहते है वो ) मोबाइल के किसी browser में open होगी।


अभी या तो वो website/app ब्राउज़र में ओपन होते ही unsubscribe हो जाएगा या फिर आगे आपको कुछ easy formalities और पूरी करनी होगी। फिर वो website/app unsubscribe हो जाएगा और फिर आगे से उसके mails आपके ईमेल अकाउंट पर नहीं आएंगे।

Must Read

तो ये तो था 1st option, अब हम 2nd option से फालतू mails को रोकने के बारे में बात करते हैं। 2nd option है की उन mails को spam में डाल दीजिए।

2. Mails को Spam में कैसे डाले ?

Email अकाउंट पर फालतू mails को रोकने के लिए यह तरीका भी अच्छा है। आपके अकाउंट पर जो भी फालतू mails आते है, उनको spam में डाल दीजिए। फिर वो आपको disturb नहीं करेंगे। वो mails आपके email अकाउंट पर तो आएंगे, पर email box में नहीं बल्कि automatically ही spam में चले जाएंगे। अगर आप चाहें तो spam में जाकर उन्हें कभी भी चेक कर सकते हैं।

किसी भी mail को spam में डालने के लिए step फोलो करें।
( यँहा पर मोबाइल में जो Email/Gamil वाला App होता है, उसमे mails को spam करने के बारे में बताया गया है।)

1. सबसे पहले अपने email अकाउंट को open करें।

2. अब आप जिन-जिन mails को spam में डालना चाहते हैं, उन्हें mark कर ले और फिर option के icon पर क्लिक करें।

3. Option पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ और options मिलेंगे, उनमें से आपको 'Report Spam' पर क्लिक करना है।

Report Spam पर क्लिक करने के बाद वो mails spam में चले जाएंगे। आप चाहे तो spam में जाकर चेक सकते हैं।

जो mails spam में चले गए हैं अब उन अकाउंटस से कोई भी mail आपके email inbox में नहीं आएंगे, बल्कि direct spam में चले जाएंगे।

तो ये 2 तरीके थे जिनके द्वारा आप अपने email अकाउंट पर फालतू और unwanted mails को आने से रोक सकते हैं। अगर आपको इस process में कोई problem आ रही हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अपनी Email/Gmail ID पर फालतू, Unwanted Mails को आने से कैसे रोके ? अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। शेयर करने के लिए नीचे जो Social Sharing Buttons हैं, उन पर क्लिक करें

टिप्पणी पोस्ट करें

6 टिप्पणियां