Dear Customer, STOP Has Been Placed On Your Account का मतलब क्या होता है ?

Dear Customer, STOP has been placed on your account, for the reason Others Reasons Part SBI Meaning in hindi:- हम में से ज्यादातर लोगों की यह समस्या होती है कि जब भी हमारे पास बैंक की तरफ से कोई मैसेज आता है तो उसमें हमें कुछ खास समझ में नहीं आता है इसलिए हमें किसी जानकार व्यक्ति से पूछना पड़ता है कि इस मैसेज का क्या मतलब है।

ऐसे ही एक मैसेज के बारे में आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं। एसबीआई बैंक की तरफ से बहुत सी बार ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज जाता है जो कि कुछ इस प्रकार से होता है Dear Customer, STOP has been placed on your account, for the reason Others Reasons Part SBI तो आखिर इस मैसेज का क्या मतलब है ? यही आज के इस लेख में हम जानेंगे।

Dear Customer, STOP has been placed on your account, for the reason Others Reasons Part SBI Meaning in hindi


Dear Customer, STOP Has Been Placed On Your Account का मतलब क्या होता है ?

इस मैसेज का मतलब है कि प्रिय ग्राहक आपके अकाउंट को बंद कर दिया गया है और अकाउंट बंद करने का कारण अन्य है। अभी यहां अकाउंट बंद होने का मतलब यह नहीं है कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए स्थाई रूप से बंद या ब्लॉक कर दिया गया है, STOP का मतलब है कि आपके अकाउंट को अस्थाई रूप से फ्रीज कर दिया गया है और अकाउंट फ्रीज या बंद करने का कारण यहां पर नहीं लिखा गया है। अगर आप अपने अकाउंट के बंद हो या फ्रीज होने का कारण जानना चाहते हैं या अपने अकाउंट को फिर से चालू करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा वहीं पर आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

अब बात आती है कि आखिर यह मैसेज क्यों आता है या कब आता है ? तो आपको बता दें की अकाउंट फ्रीज या स्टॉप करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अगर आपने काफी टाइम से अपने बैंक अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो अकाउंट बंद हो सकता है। अगर आपके अकाउंट की केवाईसी नहीं हुई है तो हो सकता है। अगर आपके अकाउंट से अचानक से बहुत ज्यादा ट्रांजेक्शन होने लगी है तो हो सकता है। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं।

कारण चाहे जो भी हो अगर आप अपने अकाउंट को फिर से चालू करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बैंक में जाना पड़ेगा और केवाईसी अपडेट का फॉर्म भरना पड़ेगा जो कि आपको बैंक में ही मिल जाएगा। उस फॉर्म के साथ आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी साथ में लगानी पड़ सकती है। जब आप पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी केवाईसी फॉर्म के साथ बैंक में जमा करवा देते हैं तो उसके बाद आपके अकाउंट को फिर से चालू कर दिया जाता है।

FAQ

क्या SBI बैंक अकाउंट को ऑनलाइन अनफ्रीज किया जा सकता हैं ?

जी नहीं, SBI बैंक अकाउंट को ऑनलाइन अनफ्रीज करने का कोई भी तरीका मौजूद नहीं है, इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में ही जाना पड़ेगा।

बैंक अकाउंट ऑटोमेटिक STOP कब होता है ?

बैंक अकाउंट ऑटोमेटिक STOP या बंद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे 

> काफी समय से बैंक अकाउंट से कोई ट्रांजिकेशन नही होना।

> Kyc नही होना।

SBI अकाउंट Other Reason की वजह से STOP हो गया क्या करे ?

अगर आपका अकाउंट other reasons की वजह से स्टॉप हुआ है तो आपको बैंक में जाकर अपने अकाउंट को फिर से चालू करवाना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ