SBI बैंक अकाउंट में कौनसे मोबाइल नंबर जुड़े हुए है ? कैसे पता करे?

How to check which mobile number is linked with bank account:- हमारे बैंक एकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि हमारे बैंक एकाउंट से सम्बंधित जब भी कोई सूचना होती है तो बैंक इसकी जानकारी उसी मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से भेजता है। इसके अलावा अगर आपको अपने बैंक एकाउंट से नेट बैंकिंग या किसी UPI Payment App पर एकाउंट बनाना हो या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन कोई भी ट्रांजिक्शन करनी हो तो हमे हमारे बैंक एकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती हैं।

अगर हम कुछ समय पहले तक कि बात करे तो पहले बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने की जरूरत इतनी ज्यादा नही थी, किन्तु वर्तमान समय मे टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गयी है। इसलिए अभी लगभग सभी बैंकिंग कार्य भी ऑनलाइन हो गए है, जो कि बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते है।

अगर अपने काफी समय पहले बैंक एकाउंट खुलवाया था ? और भी आपको याद नही है कि आपने बैंक में एकाउंट खुलवाते समय कौनसे मोबाइल नंबर दिए थे ? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है। क्योंकि यंहा हम आपको बताने वाले है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही यह कैसे चेक कर सकते है कि हमारे बैंक एकाउंट में कौनसे मोबाइल नंबर रजिस्टर है ?

हमारे देश में सबसे ज्यादा बैंक एकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है। आपका या आपके परिवार के किसी ना किसी सदस्य का एकाउंट भी SBI बैंक में जरूर होगा। अगर है ? तो अच्छी बात है। वो इसलिए क्योंकि SBI बैंक अपने ग्राहकों को यह ऑप्शन देती है कि वो घर बैठे अपने मोबाइल से ही यह पता लगा सकते है कि उनके बैंक एकाउंट में कौनसे मोबाइल नंबर जुड़े हुए है ?


यंहा पर हम आपको यही बताने वाले है कि SBI बैंक एकाउंट में कौनसे मोबाइल नंबर जुड़े हुए है ? यह कैसे पता लगाते है ? अगर आपका एकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो आप अपनी बैंक का नाम नीचे कमेंट करके बता सकते है। हम आपको उस बैंक की जानकारी भी दे देंगे।


SBI बैंक अकाउंट में कौनसे मोबाइल नंबर जुड़े हुए है ? कैसे पता करे?

> इसके लिए आपको सबसे पहले onlinesbi.com की वेबसाइट पर जाना है।

> इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।


> यंहा Personal Banking में आपको Login बटन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद अगले पेज में आपको Continue To Login बटन पर क्लिक करना है।


> फिर आपके सामने SBI Net Banking Login पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको नीचे जाना है, नीचे आपको Complaint का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए।


> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।


> यंहा पर Raise Complaint or Request तथा दूसरे ऑप्शन में Personal Segment/ Individual Customer सेलेक्ट करना है।

> उसके बाद अगले पेज में अपने SBI बैंक एकाउंट नंबर तथा कैप्चा कोड दाल कर Send OTP बटन पर क्लिक करे।


> इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपकी बैंक अकाउंट में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसके अंतिम 5 अंक आपको दिखाई देंगे। नीचे इमेज में देखें।


तो यह अंतिम पांच अंक देखकर आप यह जान सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में कौन से मोबाइल नंबर रजिस्टर है, तो अभी आपको यह तो पता चल जाएगा कि बैंक अकाउंट में कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। अभी अगर आपके यह मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं तो आपको जल्द से जल्द अपनी बैंक ब्रांच में जाकर अपने मोबाइल नंबर चेंज करवाने हैं, नहीं तो कोई अन्य व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट का गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको जल्द से जल्द अपने बैंक अकाउंट के मोबाइल नंबर चेंज करवा लेने है।

sbi bank me konsa number link hai kaise pta kare ? ya bank account me konse mobile number link hai ? ye kaise check kare यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको किसी अन्य बैंक के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ