SBI Rewardz Point क्या हैं ? रिवॉर्ड प्वाइंट Redeem कैसे करे ?

What is SBI Rewardz Points Full Information in Hindi:- जितने भी SBI बैंक के ग्राहक हैं उन्होंने SBI Rewardz Point का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को reward points देता रहता है जिसकी जानकारी ग्राहकों को SMS तथा ईमेल भेज कर दी जाती है।

अगर आपका भी SBI बैंक में अकाउंट है तो आपको भी ऐसा मैसेज या मेल जरूर प्राप्त हुआ होगा जिसमे आपको बताया गया होगा कि आपको SBI बैंक को तरफ से इतने रीवार्ड प्वाइंट मिले है आप इन्हे रिडीम कर सकते है। अगर आपको ऐसा कोई मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो भी आपको एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट के बारे में पता होना जरूरी है कि SBI Rewardz Points क्या हैं ? SBI Rewardz प्वाइंट किस काम आते हैं ? SBI Rewardz Points को Redeem कैसे करें ? 1 Reward Point के कितने रुपए होते हैं ? इस लेख में आपको एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।


SBI Rewardz Point क्या हैं ?

जितने भी SBI बैंक अकाउंट होल्डर है वह जब भी SBI डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन कोई भी शॉपिंग करते हैं या किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन करते हैं तो एसबीआई बैंक उन्हे Reward प्वाइंट देता है जो कि हमारे अकाउंट में सेव हो जाते हैं। यह रीवार्ड प्वाइंट काफी काम के होते हैं यह एक तरह से एसबीआई बैंक द्वारा दिया गया कैशबैक होता है जिसका इस्तेमाल करके हम ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स आदि कर सकते हैं।


SBI बैंक रीवार्ड प्वाइंट क्यों देता है ?

कोई भी बिजनेस हो फिर चाहे वह बैंक भी क्यों ना हो, हर कोई अपने ग्राहकों को अपने प्रति आकर्षित करने के लिए बहुत कुछ करता है। ठीक ऐसा ही एसबीआई बैंक करती है। एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को SBI Card Service के प्रति आकर्षित करने के लिए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की ट्रांजैक्शन पर रीवार्ड प्वाइंट देती है, ताकि ग्राहक ज्यादा से ज्यादा एसबीआई कार्ड को ही ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूज करें। इससे एसबीआई बैंक को भी फायदा होता है और उस फायदे में से कुछ पैसे एसबीआई बैंक पॉइंट्स के रूप में अपने ग्राहकों को दे देती है ताकि ग्राहक उन्ही से जुड़े रहे।


SBI रीवार्ड प्वाइंट कैसे कमाएं ?

SBI Rewardz Point Earn करने के लिए हमें अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि हमारे पास एसबीआई बैंक का जो डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है उससे हम जो भी ट्रांजैक्शन करते हैं उस ट्रांजैक्शन के बदले हमें एसबीआई बैंक रीवार्ड प्वाइंट देता है। हालांकि यह रीवार्ड प्वाइंट हर ट्रांजैक्शन पर नहीं मिलते है बल्कि कुछ कुछ ट्रांजैक्शन पर ही मिलते हैं।

इसलिए अगर आपको रीवार्ड प्वाइंट कमाना है तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है आप बस ज्यादा से ज्यादा एसबीआई डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते रहेंगे।


1 SBI Rewardz Point के कितने रुपए होते हैं ?

अगर आप जानना चाहते हैं कि एक एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट के कितने रुपए होते हैं ? तो हम आपको बता दें कि अगर आपके पास 4 SBI Rewardz Point है तो उसका ₹1 होता है। यानी कि 1 SBI Rewardz Point की कीमत 25 पैसे होती है। 


SBI Rewardz Point को कैसे रिडीम करें ?

अगर आपके पास अभी काफी एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट्स मौजूद हैं और आप उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं या उनको विड्रोल करना चाहते हैं या एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट्स रिडीम करना चाहते हैं इसके लिए आपको एसबीआई बैंक कई ऑप्शन देता है। आप Yono App की मदद से या SBI Card ऐप की मदद से इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि Yono ऐप में आपको SBI Rewardz नाम से एक ऑप्शन मिलता है।

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने रीवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम कर सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि आप एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट को डायरेक्ट बैंक अकाउंट में विड्रोल नहीं कर सकते हैं। इसके स्थान पर आपको ऐसे कई विकल्प मिलते हैं जिनके द्वारा आप इन पॉइंट्स को रिडीम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आप इन पॉइंट्स को कौन-कौन से तरीकों से रिडीम कर सकते हैं ?

  • Online Shopping
  • Gift Cards 
  • Mobile Recharge 
  • Bill Payments 
  • DTH 
  • Electricity Bill 
  • Gas Bill 
  • Fastag
  • Movies Tickets
  • Train & Flight Tickets

यह कुछ प्रमुख विकल्प है जिनसे आप एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम कर सकते हैं। इनमें से सबसे आसान है मोबाइल रिचार्ज और बिजली बिल का पेमेंट करना है। मान लीजिए आपके पास 1000 SBI Rewardz Point है, तो अभी आप इन रिवॉर्ड पॉइंट से अपने मोबाइल नंबर पर या अपने परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल नंबर पर रिचार्ज कर सकते हैं या अपने घर का बिजली बिल भर सकते है।


SBI Rewardz Point को कैसे यूज करें ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि एसबीआई रिवॉर्ड प्वाइंट को यूज करने के लिए आप या तो Yono ऐप डाउनलोड करें या SBI Card एप डाउनलोड करें। इन दोनों ऐप में आपको SBI Rewardz नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप इन पॉइंट्स का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, मूवी, ट्रेन व फ्लाइट टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

तो दोस्तों अभी आप SBI Rewardz Point के बारे में काफी अच्छे से जान गए होंगे। हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि SBI Rewardz Points kya hai ? Kis kaam aate hai ? SBI Rewardz Point redeem kaise kare ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ