डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है ?

What is deference between credit card and debit card in hindi:- क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड 2 ऐसे शब्द है जो हमें अक्सर सुनने को और पढ़ने को मिलते है। जब भी हम बैंकिंग से संबंधित ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी काम करते है जैसे की बैंक में किसी प्रकार का फॉर्म भरते समय या फिर ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुक, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल भरते समय ऐसे ही किसी भी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट करते समय हमें नेट बैंकिंग तथा यूपीआई के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के भी ऑप्शन मिलते हैं।

अगर आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन या ऑफलाइन पेमेंट नहीं करते हैं तब भी आपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड शब्दों को बहुत बार सुना होगा क्योंकि यह ऐसे शब्द हैं जो कि हमें अपनी आम जिंदगी में किसी न किसी व्यक्ति से सुनने को मिलते ही रहते हैं। तो जब भी हम इन शब्दों को सुनते हैं तो हमें इतना तो समझ में आ जाता है कि यह दोनों शब्द बैंक से संबंधित है और क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों का इस्तेमाल पैसों का लेनदेन करने के लिए किया जाता है, लेकिन फिर भी हम यह पता नहीं होता है कि Debit card kya hota hai ? Credit card kya hota hai ? डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है ?

अगर आपके मन में भी यही सवाल है और आप इनके जवाब जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि इस लेख में हम आपको बहुत ही सरल भाषा में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच का अंतर समझाने वाले हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।


डेबिट कार्ड क्या होता है ? What is Debit Card in Hindi

डेबिट कार्ड का दूसरा नाम एटीएम कार्ड होता है। हमारे देश में ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड को ATM Card के नाम से ही जानते हैं इसलिए अगर आपको डेबिट कार्ड शब्द को लेकर कंफ्यूजन है तो आप का यह कंफ्यूजन हम यहीं पर क्लियर करना चाहेंगे कि आपके पास चाहे किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड हो वह भी एक डेबिट कार्ड ही है।

तो अभी क्योंकि आप जान चुके है कि ATM Card को ही Debit Card कहते है इसलिए आपको डेबिट कार्ड के बारे में विस्तार से बताने की आवश्यकता नही है इसके बारे में आप अच्छे से जानते होंगे। अगर नही जानते है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यह हमारे सेविंग बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसलिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं, जितने पैसे हम एटीएम मशीन से निकालते हैं उतने पैसे हमारे सेविंग बैंक अकाउंट से कट जाते हैं। क्योंकि डेबिट कार्ड से हम जो भी लेनदेन करते हैं वह डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से होता है। इसलिए जब भी आप एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या डेबिट कार्ड से टिकट बुक करते हैं या डेबिट कार्ड से किसी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो पैसे हमारे बैंक अकाउंट से ही कटते हैं क्योंकि डेबिट कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होता है और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी इसीलिए किया जाता है ताकि हम अपने बैंक अकाउंट में पड़े पैसों का इस्तेमाल बिना बैंक जाए ही कर सकें।

यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि डेबिट कार्ड से आप सिर्फ उतने ही पैसे निकाल सकते हैं या खर्च कर सकते हैं जितने आपके बैंक अकाउंट में उपलब्ध हो। जैसे कि मान लीजिए आपके बैंक अकाउंट में सिर्फ ₹10000 हैं तो आपके डेबिट कार्ड की लिमिट भी सिर्फ ₹10000 ही होगी।

आपका बैंक अकाउंट चाहे किसी भी बैंक में हो आप डेबिट कार्ड ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने बैंक में जाना है और एक फॉर्म भरना होता है। इसके कुछ दिन बाद ही आपको बैंक में या फिर आपके घर पर ही डेबिट कार्ड डिलीवर कर दिया जाता है। उसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? What is Credit Card in Hindi

क्रेडिट कार्ड भी देखने में बिल्कुल डेबिट कार्ड जैसा ही होता है लेकिन यह डेबिट कार्ड से कई मायनों में अलग होता है। डेबिट कार्ड से हम सिर्फ उतने ही पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं जितने हमारे बैंक अकाउंट में हो, लेकिन क्रेडिट कार्ड में इसका बिल्कुल उल्टा होता है। क्रेडिट कार्ड का आपके बैंक अकाउंट से कोई लेना देना नहीं होता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में ₹1 भी नहीं है तब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और जहां चाहे वहां पर पेमेंट कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको एक बात बता दें कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी आप उन सभी जगहों पर कर सकते हैं जहां पर आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं जैसे की शॉपिंग, ट्रैवलिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट, रिचार्ज तथा कैश विड्रोल, इन सभी कार्यों के लिए आप क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन दोनों में फर्क बस इतना सा होता है कि अगर आप इन सभी कार्यों के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे भी होना जरूरी होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड के केस में ऐसा नहीं होता, अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तब भी आप यह सभी कार्य अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते है जैसे कि मान लीजिए की आपके बैंक अकाउंट में ₹1 रुपया भी नहीं है लेकिन फिर भी आप एक नया मोबाइल लेना चाहते है जो कि ₹20000 का आता है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से वह मोबाइल खरीद सकते हैं। आपको नया मोबाइल मिल जाएगा और मोबाइल के ₹20000 का पेमेंट आपके क्रेडिट कार्ड से हो जाएगा। इसके बाद क्रेडिट कार्ड कंपनी की तरफ से आपको एक समय अवधि दी जाती है जो की सामान्यत: 50 से 60 दिन की होती है। आपको इतने दिनों के भीतर भीतर यह राशि वापस क्रेडिट कार्ड कंपनी को चुकानी होती है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हर एक क्रेडिट कार्ड की अपनी एक लिमिट होती है। उस लिमिट में रहकर ही आप उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि मान लीजिए आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है जिसकी लिमिट ₹100000 है, तो आप उस क्रेडिट कार्ड से ₹100000 तक की शॉपिंग वगैरह कर सकते हैं। पूरे ₹100000 रुपए खर्च करने के बाद फिर से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको बकाया राशि चुकानी पड़ती है, जब आप समय रहते अपनी बकाया राशि चुका देते हैं तो आप फिर से अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और तो साथ ही इस बार आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को भी बढ़ा दिया जाता है।

आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट ग्राहक की मंथली सैलरी और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। अगर किसी व्यक्ति की मंथली इनकम लाखों में है तो उसके क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी काफी ज्यादा होगी, वहीं अगर किसी ग्राहक की मंथली इनकम कम है और सिबिल स्कोर भी कम है उसी के हिसाब से उसके क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी कम होगी।


क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए ?

अगर आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड है या आप क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह भी पता होना जरूरी है कि अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट को कैसे बढ़ाते हैं तो यहां पर आपको बताना चाहेंगे की क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का सिर्फ एक ही तरीका होता है वह यह कि जब भी आप क्रेडिट कार्ड से कोई भी सामान खरीदते हैं तो जितने रुपए का पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड से करते हैं उतने पैसे आप क्रेडिट कार्ड कंपनी को तय समय सीमा से पहले पहले ही दे दे। जब आप ऐसा करेंगे तो आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट तो बढ़ेगी ही बढ़ेगी साथ में आपका सिबिल स्कोर भी बढ़ेगा।


क्रेडिट कार्ड किसको मिलता है ?

क्रेडिट कार्ड हर किसी को नहीं दिया जा सकता है इसलिए बैंकों द्वारा तथा क्रेडिट कार्ड कंपनियों के द्वारा सिर्फ ऐसे लोगों को ही क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है जिनकी मंथली सैलेरी सीधे उनके बैंक अकाउंट में आती है, साथ ही जिनका सिबिल स्कोर भी अच्छा हो।


क्रेडिट कार्ड कैसे ले ?

अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका सिबिल स्कोर 650 से 900 के बीच में होना चाहिए तथा आप की मंथली सैलरी कम से कम ₹10000 से ₹15000 होनी चाहिए। तभी आपको क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपकी सैलरी और सिबिल स्कोर जितना ज्यादा होगा आपको क्रेडिट कार्ड मिलने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे, साथ ही आपको जो भी क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा उसकी लिमिट भी आपकी सैलरी और सिबिल स्कोर के हिसाब से तय की जाएगी।


डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है ?

हमने आपको विस्तार से बता दिया है कि डेबिट कार्ड क्या होता है ? और क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? इसलिए आप इनके बीच का अंतर खुद समझ सकते हैं। लेकिन फिर भी हम आपको एक बार फिर से कुछ प्रमुख पॉइंट बता रहे हैं जो कि इन दोनों को अलग करते हैं।

> डेबिट कार्ड कोई भी बैंक अकाउंट होल्डर अपनी बैंक में जाकर प्राप्त कर सकता है वही क्रेडिट कार्ड हर किसी को नहीं मिलता है। यह सिर्फ ऐसे लोगों को मिलता है जिनकी मंथली सैलरी और सिबिल स्कोर अच्छा हो।

> डेबिट कार्ड से आप सिर्फ उतने ही पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं जितने आपके बैंक अकाउंट में उपलब्ध हो वही क्रेडिट कार्ड एक प्रकार से हमें लोन के रूप में पैसे देता है इसलिए अगर आपके बैंक अकाउंट में एक पैसा भी नहीं है तब भी आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं

> डेबिट कार्ड से हम बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकलवा सकते हैं वहीं अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रोल करते हैं तो उसके लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ता है।

> Credit card की मदद से आप ऑनलाइन कोई भी सामान EMI पर खरीद सकते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड से आप EMI पर सामान नहीं खरीद सकते है।

> जब आप आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट आदि करते हैं तो आपको कई प्रकार के रिवॉर्ड और पॉइंट्स भी मिलते हैं लेकिन डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर बहुत ही कम चांस में रिवॉर्ड मिलते हैं।


क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं ?

अगर आप एक एक्टिव इंसान हैं और आप अपने बैंकिंग कार्य अनुशासनपूर्ण तरीके से करते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपके पास पैसे ना हो तब भी आप शॉपिंग वगैरह कर सकते हैं और बाद में समय रहते क्रेडिट कार्ड कंपनी को पैसे वापस चुका सकते हैं। लेकिन अगर आप बैंकिंग कार्यों का ज्यादा नॉलेज नहीं रखते हैं तब आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से एक तो आपके खर्चे काफी बढ़ जाएंगे क्योंकि भले ही आपके पास पैसे ना हो तब भी आपके मन में यह बात रहेगी कि आपके पास क्रेडिट कार्ड है जिसका इस्तेमाल करके आप शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के बाद समय सीमा से पहले पहले क्रेडिट कार्ड कंपनी को पैसे नहीं चुकाते हैं तो आपको बहुत ही भारी पेनल्टी देनी पड़ सकती है। इसलिए अगर आपकी मंथली सैलेरी ज्यादा नहीं है और आप अनुशासनपूर्ण तरीके से पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते तो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हमने अपनी तरफ से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच का अंतर बताने की पूरी कोशिश की है। लेकिन फिर भी अगर किसी सवाल का जवाब देना है रह गया हो तो आप अभी भी कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम उसका जवाब भी आपको जरूर देंगे। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter आदि पर भी जरूर शेयर करें। 

Tags:- एटीएम और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है, difference between credit card and debit card, how to identify credit card and debit card

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ