ATM Card की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें ?

ATM Card Ki Expiry Date Kaise Pta Kare:- हमारे देश में जितने भी प्रकार के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं उन सभी की एक एक्सपायरी डेट होती है। जब भी किसी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड (ATM Card) को जारी किया जाता है तो उस पर कार्ड नंबर के साथ कार्ड होल्डर का नाम, सीवीवी कोड तथा उस कार्ड की एक्सपायरी डेट भी होती है।

प्रत्येक कार्ड की एक्सपायरी डेट अलग होती है। क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड यानी कि एटीएम कार्ड पर जो एक्सपायरी डेट अंकित होती है वह कार्ड सिर्फ उसी समय तक ही वैलिड होता है। उसके बाद उस कार्ड का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन करने के लिए नहीं किया जा सकता है। यानी कि अगर कोई डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड एक्सपायर हो जाए तो उसके बाद वह अनुपयोगी हो जाता है। उसके बाद उस कार्ड का इस्तेमाल कहीं पर भी नहीं किया जा सकता है।

इसलिए आपको अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के एक्सपायर होने से पहले ही उसको रिन्यू करवा लेना चाहिए। ताकि आपको बैंकिंग से संबंधित ट्रांजैक्शन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए। क्रेडिट कार्ड हो या फिर डेबिट कार्ड जिसको हम आम भाषा में एटीएम कार्ड भी कहते हैं, इसको रिन्यू करवाने से पहले हमें यह पता होना जरूरी होता है कि हमारे ATM कार्ड की एक्सपायरी डेट क्या है ?

बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें ? अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि नीचे हम आपको एटीएम कार्ड की फोटो अपलोड करके उसमें बताएंगे कि एटीएम कार्ड में एक्सपायरी डेट कहां पर लिखी हुई होती है।

इसलिए यहां बताई गई जानकारी को पूरा पढ़ने के बाद आप किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट क्या है ? यह बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है।


ATM Card की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें ?

क्रेडिट कार्ड हो या फिर डेबिट कार्ड सभी कार्ड पर उस की एक्सपायरी डेट कार्ड के फ्रंट साइड में होती है। नीचे हम 2 कार्ड की फोटो अपलोड कर रहे हैं जिनमें से 1 Rupay Card है और एक Mastercard है। इन दोनों कार्ड में एक्सपायरी डेट को हाईलाइट करके बताया गया है। फोटो देखने के बाद आप ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। नीचे इमेज में देखें।


यहां पर आप देख सकते हैं कि इन कार्ड्स में एक्सपायरी डेट को मार्क किया गया है। ठीक इसी प्रकार से आपके क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड में एक्सपायरी डेट जरूर होगी। आप उसे देखकर यह जान सकते हैं कि आपके atm card ki expiry date kya hai ?

तो आज के इस लेख में आपने सीखा की एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट कैसे पता करते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो और आप ऐसी ही जानकारियां आगे भी प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को सेव कर सकते हैं। How to check ATM expiry date online in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ