ATM Card गुम या चोरी हो जाए तो क्या करें ?

What to do if atm card got lost full information in hindi:- अगर हमारा एटीएम कार्ड गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो हमें क्या करना चाहिए ? यह इस लेख में हम जानेंगे। तो अगर आपका एटीएम कार्ड जिसको डेबिट कार्ड भी बोलते हैं, वह गुम हो गया है या चोरी हो गया है तो यह लेख आपके काफी काम का साबित होने वाला है, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए जानते हैं कि अगर atm card gum ho jaye to kya kare ?

ATM Card गुम या चोरी हो जाए तो क्या करें ?


ATM Card गुम या चोरी हो जाए तो क्या करें ?

आपका एटीएम कार्ड चाहे गुम हुआ हो या फिर चोरी हो गया हो आपको सबसे पहले अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाना है। क्योंकि अगर आपका एटीएम कार्ड किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ लग गया है तो वह आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है और आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता है। इसलिए जब भी आपके साथ ऐसी कोई घटना हो तो आपको सबसे पहला काम यही करना है कि अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा देना है।

अगर आप एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा देते हैं तो उसके बाद आपका एटीएम कार्ड पूरी तरीके से डीएक्टिवेट हो जाता है फिर उस एटीएम कार्ड से किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन नहीं की जा सकती है। इसलिए अगर आपका एटीएम कार्ड किसी और को मिल भी जाता है तब भी वो आपके एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नही कर पायेगा। 

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाने के कई तरीके हैं। नीचे हम आपको एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। इनमें से आपको जो ज्यादा सुविधाजनक लगे उस तरीके से आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। 


अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाए ?

एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाने का सबसे पहला तरीका तो यही है कि आप अपनी बैंक ब्रांच में जाए और बैंक में जाकर उन्हें बताएं कि आपका एटीएम कार्ड गुम हो गया है या चोरी हो गया है इसलिए आप उसे ब्लॉक करवाना चाहते हैं। बैंक वाले आपसे एक एप्लीकेशन लिखवाएंगे, वह एप्लीकेशन आप बैंक में जमा करवा दीजिए आपका एटीएम कार्ड उसी समय ब्लॉक कर दिया जाएगा।


बैंक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाये

आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी बैंक के हेल्पलाइन नंबर पता करने होंगे जो कि आपको आपकी बैंक पासबुक में मिल जाएंगे। इसके अलावा आपका अकाउंट जिस बैंक में है आप उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी बैंक के हेल्पलाइन नंबर पता कर सकते हैं। जैसे की मान लीजिए आपका अकाउंट SBI बैंक में तो आप गूगल में SBI लिख कर सर्च कीजिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट सबसे ऊपर ही मिल जाएगी। फिर आपको बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उन्हें अपनी समस्या बतानी है वो आपके एटीएम कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर देंगे।


मैसेज करके एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाए ?

आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज भेज कर भी अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि जब भी आप ATM से पैसे निकलवाते हैं या अपने एटीएम कार्ड से कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पूरी जानकारी दी गई होती है कि आप कैसे sms भेजकर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

तो आप वह मैसेज वाली प्रक्रिया करके मैसेज भेज कर एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके अलावा जब आपको एटीएम कार्ड प्राप्त हुआ था तो एटीएम के साथ आपको लिफाफे में एक लेटर भी मिला होगा, उस लेटर में भी पूरी गाइडलाइन दी गई है कि एटीएम कार्ड गुम होने की स्थिति में एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक करवाना है, तो उसमें भी आपको एसएमएस भेजकर एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाने का प्रोसेस मिल जाएगा।


ऑनलाइन एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाए ?

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप नेट बैंकिंग की मदद से ऑनलाइन भी अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिंपली अपनी बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाना है। अपने अकाउंट को लॉगिन करना है और फिर आपको वहीं पर एटीएम कार्ड ब्लॉक करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप वहां से ऑनलाइन अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

तो यह कुछ प्रमुख तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। जब आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा ले, तो उसके बाद आपको अपनी बैंक में नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर देना है। फिर कुछ ही दिनों में आपके घर पर नया एटीएम कार्ड डिलीवर हो जाएगा।

इसके अलावा अगर आपको तुरंत के तुरंत नया एटीएम कार्ड चाहिए तो आप बैंक से नॉन पर्सनलाइज्ड एटीएम कार्ड ले सकते हैं। यह एटीएम कार्ड बैंक वाले आपको तुरंत ही दे देंगे। यह एटीएम कार्ड भी बाकी एटीएम कार्ड की तरह होता है बस इसके ऊपर आपका नाम प्रिंट होकर नहीं आएगा बाकी इसका काम नॉर्मल एटीएम कार्ड की तरह ही होगा।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि अगर हमारा एटीएम कार्ड चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो हमें क्या करना चाहिए ? या एटीएम कार्ड गुम हो जाए तो क्या करें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ