बिना एटीएम कार्ड के UPI आईडी कैसे बनाएं ?

How to Create UPI ID Without ATM Card : - अभी तक जितनी भी UPI एप्लीकेशन जैसे Phone pe, Google Pay, Paytm आदि आई हैं उनमें UPI से पेमेंट करने के लिए एटीएम कार्ड की डिटेल्स जैसे की Card Number, CVV Number और Expiry Date की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई आईडी बनाने से लेकर पेमेंट करने तक का काम कर सकते हैं। इसके लिए NPCI (National Payments Corporation Of India) के द्वारा मार्च 2022 में एक नया अपडेट निकाला गया हैं जिसमें कि आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई आईडी बना सकते हैं। जिसकी कंप्लीट जानकारी हमने आपको नीचे बता रखी हैं। 

तो आज हम इस ब्लॉग में Bina ATM Card Ke UPI ID Kaise Bnaye ? इससे संबंधित जानकारी देंगे तो आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें। 

How Set UPI PIN without debit card, आधार कार्ड से यूपीआई पिन कैसे बनाएं, बिना एटीएम के गूगल पे और फोन पे कैसे बनाये


बिना एटीएम कार्ड के UPI आईडी बनाने की सर्विस क्यों लांच की गई ? 

जाहिर सी बात है कि UPI Id बनाने के लिए आपसे डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की डिटेल्स मांगी जाती है। लेकिन जिस खाताधारक के पास एटीएम कार्ड ना हो तो वह फिर UPI रजिस्ट्रेशन करने के लिए बैंक से एटीएम कार्ड Issue करवाता है। अगर वह बैंक से एटीएम कार्ड Issue करवाएगा तो उसे एनुअल चार्ज भी देना पड़ेगा इसलिए NPCI ने इस माध्यम को सरल बनाने के लिए मार्च 2022 में Aadhar OTP Based का फीचर लॉन्च किया जिसके माध्यम से खाताधारक बिना डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की डिटेल्स दर्ज किए भी यूपीआईडी बना सकते हैं। 


बिना एटीएम कार्ड के UPI बनाने की सर्विस कौन कौनसी बैंकों में है ? 

वर्तमान समय में भारत की कुछ ही बैंकों ने बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई आईडी बनाने की सर्विस शुरू की है। लेकिन भविष्य में धीरे-धीरे सभी बैंकों में इस सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा। 

1. पंजाब नेशनल बैंक

2. केनरा बैंक

3. यूको बैंक

4. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

5. सूर्योदय ए बैंक ऑफ स्माइल्स

6. इंडस्लंड बैंक 

7. कॉसमॉस बैंक

8. केरला और कर्नाटक ग्रामीण बैंक

9. राजस्थान स्टेट कोऑपरेटिव बैंक

10. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

11. पंजाब एंड सिंध बैंक

जहां तक हमें जानकारी है वहां तक तो अभी इतनी ही बैंकों ने बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई आईडी बनाना स्टार्ट किया है। लेकिन भारत की सरकारी और गैर सरकारी बैंकों में जल्द ही यह सर्विस देखने को मिल जाएगी। 


बिना एटीएम कार्ड के UPI आईडी कैसे बनाएं ? 

अभी तक आप जितनी भी UPI एप्लीकेशन Phone pe, Google Pay, Paytm और BHIM में यूपीआई आईडी बनाने, UPI से पेमेंट करने, यूपीआई पिन सेट करने के लिए आपको एटीएम या डेबिट कार्ड की डिटेल्स जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और एक्सपायरी डेट की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब आपको यूपीआई रजिस्ट्रेशन करने के लिए एटीएम कार्ड की डिटेलस दर्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि साल 2022 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने Aadhar OTP Based UPI Registration की सर्विस लॉन्च की है जिसमें कि आप अपने आधार ओटीपी के जरिए ही यूपीआई रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 


Aadhar OTP Based UPI Registration करने के लिए कुछ जरूरी बातें : - 

वर्तमान समय में आप जिस भी UPI एप्लीकेशन में यूपीआई रजिस्ट्रेशन करेंगे तो वहां पर आपको आधार ओटीपी का ऑप्शन मिलेगा जिसके माध्यम से आप यूपीआईडी बना सकते हैं इतना ही नहीं UPI पेमेंट, UPI पिन सेट करने इत्यादि से संबंधित भी काम कर सकते हैं। 

1. आधार ओटीपी के जरिए UPI रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड नंबर जुड़े हुए होने चाहिए। 

2. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने चाहिए। अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होंगे तो आप बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई आईडी नहीं बना सकते है। 

3. वर्तमान समय में जितने भी खाताधारक बैंक अकाउंट खुलवा रहे हैं उनके बैंक अकाउंट से आधार लिंक कर दिया जाता है। लेकिन जिन लोगों ने पहले से अकाउंट खुलवा रखे हैं या फिर जिन्होंने पहले अकाउंट खुलवाया था वह पुराना हो चुका है तो उसमें आधार कार्ड नंबर जुड़े हुए नहीं होते हैं। जिसके कारण आपको आधार ओटीपी के जरिए यूपीआई रजिस्ट्रेशन करने में दिक्कत आ सकती है। अगर आप यह चाहते हैं कि आपको दिक्कत ना आए तो आप अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड नंबर जरूर जुड़वा ले। 

अगर आप भी इन सभी बातों को ध्यान में रखकर के किसी भी UPI एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करेंगे तो वहां पर आप बिना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल्स डाले भी UPI आईडी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 


FAQ

क्या हम बिना एटीएम के यूपीआई आईडी बना सकते हैं ?

पहले ऐसा संभव नहीं था लेकिन अभी हम बिना एटीएम के सिर्फ आधार कार्ड से भी यूपीआई आईडी बना सकते है।

क्या UPI ID बनाने के लिए एटीएम कार्ड का होना जरूरी है ?

UPI ID बनाने के लिए पहले एटीएम कार्ड का होना जरूरी हुआ करता था लेकिन अभी आप बिना एटीएम के सिर्फ आधार कार्ड से भी यूपीआई आईडी बना सकते है।

क्या आधार कार्ड से यूपीआई आईडी बनाने के लिए आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी है ?

जी हां अगर आप आधार कार्ड से यूपीआई आईडी बनाना चाहते हैं तो आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने चाहिए, तभी आप ऐसा कर पाएंगे।

बिना एटीएम कार्ड के फोन पे आईडी कैसे बनाएं ?

आप आधार बेस्ड upi आईडी बना सकते है। जब आप फोनपे में बैंक अकाउंट ऐड करने की कोशिश करेंगे तो वहां पर आपको आधार का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप बिना एटीएम के भी फोनेपे आईडी बना सकते हैं।

अगर आपको बिना एटीएम कार्ड के आधार कार्ड से UPI आईडी कैसे बनाएं ? यह कांसेप्ट समझ में आ गया है तो आप इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि उन्हें भी यह जानकारी जरूर होनी चाहिए। अगर उन्हें यह जानकारी होगी तो वह भी अपने बैंक से बिना एटीएम कार्ड इश्यू करवाएं UPI आईडी बना सकेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ