CVV कोड क्या होता है ? What is CVV Code in Hindi

What is CVV Code Full Information in Hindi:-  हम अक्सर जब भी किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं या ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते हैं या जब हम किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और पेमेंट गेटवे मे जब हम अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल डालते हैं तो वँहा हमसे कार्ड के नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड पूछा जाता है। 

तो कार्ड के नंबर, कार्ड होल्डर का नाम और एक्सपायरी डेट तो डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के सामने लिखी हुई होती है जो कि कोई भी व्यक्ति देख कर बता सकता है। लेकिन वहां पर एक सीवीवी कोड भी पूछा जाता है, तो ज्यादातर लोगों को अक्सर यह है सीवीवी कोड परेशान करता है। क्योंकि उन्हें मालूम ही नहीं होता है कि CCV Code Kya Hota Hai ? ATM Me CVV Code Kaha Hota Hai ? तो ऐसे में वह ऑनलाइन अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाते हैं।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि सीवीवी कोड क्या होता है ? हमारे एटीएम में सीवीवी कोड कहां पर होता है ? सीवीवी कोड क्यों जरूरी होता है ? यह सारी जानकारी आपको यहां पर मिलने वाली है। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

CVV Full Form क्या है ?

CVV की फुल फॉर्म Card Verification Value होती है। CCV का मतलब हिंदी में कार्ड सत्यापन निधि कोड होता है। इस कोड को CVC (Card Verification Code) के नाम से भी जाना जाता है। CVV एक सेक्युरिटी कोड होता है जो कि ऑनलाईन पेमेंट करते समय काम आता है।

CVV कोड क्या होता है ? What is CVV Code in Hindi

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में CVV कोड इसी लिए होता है ताकि ऑनलाइन पेमेंट करते समय उपभोक्ता के कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखा जा सके, और जिस वेबसाइट पर उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल डाल रहे है वो वेबसाइट भी उपभोक्ता के कार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर पाए।

हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर किसी व्यक्ति को हमारे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की संपूर्ण जानकारी जैसे कि कार्ड के नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड यह सारी जानकारी मिल जाए तो वह हमारे बैंक अकाउंट से पैसे भी निकाल सकता है। लेकिन अगर इनमें से एक जानकारी भी सामने वाले को पता ना हो तो वह हमारे अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है।

क्योंकि जिस प्रकार से अगर हमे एटीएम कार्ड से पैसे निकलवाने हो तो सबसे पहले हमें एटीएम मशीन में अपने डेबिट कार्ड को डालना पड़ता है, फिर अपना सिक्योरिटी पिन डालना पड़ता है, तब जाकर पैसे निकलते हैं। ठीक ऐसे ही सीवीवी कोड होता है। जब भी हमें कोई ऑनलाइन पेमेंट करना हो तो हमें अपने कार्ड की पूरी डिटेल डालनी पड़ती है और पूरी डिटेल जाने के बाद हमें सीवीवी कोड डालना पड़ता है जो कि वास्तव में हमारा सिक्योरिटी पिन ही होता है। जो कि ऑनलाइन पेमेंट करते समय काम आता है।

एटीएम सिक्योरिटी पिन कोड और CVV कोड, इन दोनों का कार्य हमारे अकाउंट को सिक्योर रखना होता है, जिस प्रकार से बिना सिक्योरिटी पिन हम एटीएम कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकते है, ठीक वैसे ही बिना सीवीवी कोड के हम अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते है।


डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड में सीवीवी कोड कहां पर होता है ? 

डेबिट कार्ड हो या क्रेडिट कार्ड, उसमें सीवीवी कोड हमेशा कार्ड की बैक साइड में होता है। हमारे कार्ड की बैक साइड में एक ब्लैक या वाइट कलर की पट्टी होती है, उसी के अंत में यह कोड होता है। यह कोड कार्ड की पीछे की साइड इसलिए होता है क्योंकि नॉर्मली हम जब भी अपने कार्ड को बाहर निकालते हैं या जब एटीएम से पैसे निकालते हैं तो कार्ड का ऊपरी हिस्सा हम हमेशा ऊपर रखते हैं और पीछे का हिस्सा हमेशा नीचे रहता है, जिसकी वजह से हमारे कार्ड का पिछला हिस्सा आसपास खड़े लोग भी नहीं दे पाते है। 

तो CVV कोड को कार्ड की पीछे की साइड इसी लिए रखा गया है ताकि ऐसी स्थिति में आसपास खड़े लोग भी आपके कार्ड का CVV कोड ना देख पाये।

हम आपको बताना चाहेंगे कि सामान्यत सीवीवी कोड 3 अंको का होता है। लेकिन कुछ कंपनियों के कार्ड्स में यह कोड 4 अंकों का भी होता है। भारत में मुख्य रूप से Rupay, Visa, MasterCard जैसी कंपनियां ही डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी करती है। इन तीनों कंपनियों के कार्ड में सीवीवी कोड सिर्फ 3 अंकों का ही होता है।

हम आपको बता दें कि शुरुआत में यह कोड 11 अंकों का हुआ करता था। लेकिन समय के अनुसार इस को छोटा कर दिया गया और अभी यह सिर्फ 3 अंकों का होता है। नीचे हम एक डेबिट कार्ड की बैक साइड की फोटो अपलोड कर रहे हैं, जिसमें आप देख सकते हैं कि CVV कोड कहां पर होता है।


सीवीवी कोड क्यों जरूरी होता है ? 

आजकल लाखों लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और पैसों का लेनदेन करते हैं। इसलिए साइबरक्राइम भी दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। ऐसे में हो सकता है कि आपके साथ भी कभी धोखाधड़ी हो जाए और आपकी बैंक डिटेल चुराकर आपके अकाउंट से भी पैसे निकाल लिया जाए। तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में सीवीवी कोड का निर्माण किया गया है। 

क्योंकि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ही एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा आपके साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हो सकती है, आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं। इसलिए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से पैसे कोई भी अनजान व्यक्ति ना निकाल पाए, इसके लिए CVV कोड का निर्माण किया गया है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि जब भी हम किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या अन्य किसी कारण से जब हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की इनफार्मेशन डालकर पेमेंट करते हैं तो वह वेबसाइट या पोर्टल हमारे कार्ड की सारी जानकारी जैसे कि कार्ड के नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, एक्सपायरी डेट यह सब सेव रख सकता है, लेकिन सीवीवी कोड को कभी भी सेव नहीं रख सकता है। यह भारतीय बैंकिंग कानून के खिलाफ है।

इसलिए इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट या एप्स है, वो हमारे कार्ड की और डिटेल तो सेव रख सकते है लेकिन सीवीवी कोड कभी सेव नहीं रखते है। इसीलिए आपने नोटिस किया होगा कि ऑनलाइन शॉपिंग ऐप से या ऐसी ही वेबसाइट जिनमें आपके कार्ड की डिटेल पहले से सेव है, जब आप उनमे ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको बाकी सारी जानकारी तो पहले से ही से मिल जाती है लेकिन सीवीवी कोड हर बार डालना पड़ता है।

वो इसीलिए क्योंकि उस वेबसाइट या एप्प को आपका CVV कोड को सेव रखने का अधिकार नही है, उस वेबसाइट को हमारे कार्ड का CVV कोड मालूम नहीं होता है, यह कोड सिर्फ हमे मालूम होता है। इसलिए सिर्फ हम ही वह कोड डालकर पेमेंट कर सकते हैं।

तो बेसिकली सीवीवी कोड का निर्माण इसीलिए किया गया है ताकि हम और आप जैसे उपभोक्ता बिना किसी डर के ऑनलाइन पेमेंट कर सकें, पैसों का लेनदेन कर सकें। यह एक प्रकार से सिक्योरिटी कोड होता है, जिसको डाले बिना हम ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते है।

ये भी पढ़े...
हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको अच्छे से समझ में आया होगा कि CVV code kya hota hai ? cvv full form kya hai ? ATM card me CVV Code kaha hota hai ? अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ