ऑटो स्वीप क्या है ? What is Auto Sweep in Hindi ?

What is Auto Sweep in Bank Account:- क्या आप जानते हैं कि आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट में ही FD जितना इंटरेस्ट रेट प्राप्त कर सकते हैं। अगर नहीं! तो यह लेख आपके लिए ही है। इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों हम सभी किसी ना किसी बैंक में एक अकाउंट खुलवाते हैं ताकि हम अपने पैसे को सुरक्षित रख सकें। इसके लिए हमें बैंक कई प्रकार के अकाउंट ऑफर करते हैं। जिनमें से सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट सबसे ज्यादा खुलवाने वाले बैंक अकाउंट्स होते हैं। करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर होता है ? इसके बारे में विस्तार से हमने एक-दूसरे आर्टिकल में बताया है। आप चाहे तो वह भी पढ़ सकते हैं।

लेकिन फिर भी यहां पर हम आप को संक्षिप्त में बताना चाहेंगे कि करंट अकाउंट ऐसे लोगों के द्वारा खुलवाया जाता है जिनका कोई ना कोई बिजनेस होता है और जो बैंक में अनलिमिटेड लेन देन करना चाहते हो। इसके अलावा सेविंग अकाउंट सामान्य लोगों के द्वारा खुलवाया जाता है। जिसमे पैसों का लेनदेन करने की लिमिट होती है। लेकिन बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने का फायदा यह होता है इसमें आपको ब्याज भी मिलता है। सभी बैंक सेविंग अकाउंट पर अलग-अलग ब्याज देते हैं। लेकिन ज्यादातर बैंकों की इंटरेस्ट रेट 3% से 5% के बीच में रहती है। यानी कि अगर आपके बैंक अकाउंट में अभी ₹100 रुपए हैं तो उन ₹100 का 1 साल का ब्याज ₹3 से ₹5 रुपये होते हैं।

लेकिन अगर आप अपने पैसे सेविंग बैंक अकाउंट की जगह FD में जमा करवाते हैं तो आपको 8% तक का ब्याज मिलता है। यानी कि अगर आप वो ही ₹100 रुपये FD में जमा करवाते हैं तो आपको 1 साल में उन ₹100 रुपयों पर ₹8 रुपये ब्याज के रूप में दिए जाते हैं।
अभी क्योंकि हमने सिर्फ ₹100 की बात की है इसलिए हमें यह अंतर ज्यादा नही लग रहा है। लेकिन अगर यही अमाउंट बड़ी हो यानी कि अगर आपके बैंक अकाउंट में ₹100000 रुपये 1 साल तक जमा रहे तो जहां पर सेविंग अकाउंट में आपको ब्याज के रूप में सिर्फ ₹3000 से ₹5000 रुपये मिलते हैं, वहीं पर अगर आपके वही पैसे FD में जमा होते तो आपको ₹8000 रुपए ब्याज के रूप में मिलते।

यानी कि आपको FD में डबल ब्याज मिलता। लेकिन ज्यादातर लोग FD में पैसे इसलिए जमा नही करवाते है क्योंकि FD की कुछ लिमिट होती है। इसमें आप जो भी पैसे जमा करते हैं उनको आपको एक फिक्स समय तक जमा करके रखना पड़ता है। आप समय से पहले उन पैसों को नहीं निकलवा सकते है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कम ब्याज दिया जाता है।

लेकिन अगर हम आपसे कहे कि हमें हमारे सेविंग बैंक अकाउंट में ही एक ऐसी फैसिलिटी मिलती है जिसको अगर हम ऑन करवाले, तो उसके बाद हमें हमारे सेविंग अकाउंट में ही FD जितना ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। साथ ही अगर हमें कभी भी अपने सेविंग अकाउंट से पैसे निकलवाने हो तो हम बिना किसी झंझट के पैसे निकलवा सकते हैं।

जी हां ऐसा संभव है। इस फैसिलिटी को Auto Sweep फैसिलिटी के नाम से जाना जाता है। चलिए हम विस्तार से जानते हैं की ऑटो स्वीप फैसिलिटी क्या होती है ?

auto sweep account kaise bnaye, auto sweep meaning in hindi

ऑटो स्वीप क्या है ? What is Auto Sweep in Hindi ?


ऑटो स्वीप क्या है ? What is Auto Sweep in Hindi ?

Auto Sweep एक ऐसी फैसिलिटी होती है जो कि लगभग सभी बैंक अपने कस्टमर्स को देती है। लेकिन बाय डिफॉल्ट यह सर्विस बंद रहती है। अगर आपको इस फैसिलिटी का फायदा उठाना हो तो आपको अलग से बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ता है। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट के लिए ऑटो स्वीप फैसिलिटी को शुरू किया जाता है।

ऑटो स्वीप फैसिलिटी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब आप इस फैसिलिटी को अपने सेविंग बैंक अकाउंट के लिए ऑन करवा लेते हैं, तो उसके बाद आपके सेविंग अकाउंट में बैंक द्वारा फिक्स किए गए थ्रेसोल्ड अमाउंट से जितने भी ज्यादा पैसे हुए उन पर आपको FD जितना ब्याज दिया जाता है।

जैसे कि मान लीजिए की आपका बैंक अकाउंट SBI बैंक में है जिसमे आपने ₹100000 रुपये जमा करवा रखे है, किंतु SBI बैंक की थ्रेसोल्ड अमाउंट ₹25000 है। तो ऐसे में अगर आप अपने बैंक अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी को ऑन करवा लेते हैं तो थ्रेसोल्ड अमाउंट यानी कि ₹25000 रुपयों पर आपको सेविंग अकाउंट की ब्याज दर से ब्याज मिलेगा। किंतु ₹25000 रुपये से ज्यादा जितने भी पैसे आपके आपके अकाउंट में होंगे, उन सभी पर आपको FD जितना ब्याज दिया जाएगा।

लेकिन इसके लिए बैंकों की एक समय सीमा भी होती है। अर्थात अगर आपको FD जितना ब्याज लेना है तो इसके लिए आपको बैंक द्वारा तय की गई समय सीमा तक उन पैसों को अपने अकाउंट में रखना पड़ता है। अगर आप उस समय सीमा से पहले ही अपने पैसे निकलवा लेते हैं तब आपको अपनी बैंक के नियमों के अनुसार ब्याज दिया जाता है।


ऑटो स्वीप फैसिलिटी को चालू कैसे करवाएं ?

अगर आपको अपने सेविंग बैंक अकाउंट में FD जितना ब्याज चाहिए ? और आप इसके लिए अपने अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी को चालू करवाना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना पड़ेगा। वहां पर आपको बताना पड़ेगा कि आप अपने अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी को ऑन करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए बैंक वाले आपको एक फॉर्म देंगे, जिसमें आपको अपनी और अपने अकाउंट की डिटेल डालनी पड़ेगी। फिर वही फॉर्म आपको वापस बैंक में जमा करवाना पड़ेगा।

फॉर्म जमा करवाने के बाद बैंक कर्मचारी आपके अकाउंट के लिए ऑटो स्वीप फैसिलिटी को इनेबल कर देंगे। इसके बाद जब भी आपके बैंक अकाउंट में बैंक द्वारा फिक्स की गई मिनिमम थ्रेसोल्ड अमाउंट से ज्यादा पैसे होंगे तो उन पर आपको FD जितना ब्याज दिया जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो अभी हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि बैंक में Auto sweep facility kya hoti hai ? आप अपने बैंक अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी को चालू कैसे करवा सकते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

FAQ 

प्रश्न - ऑटो स्वीप इंटरेस्ट रेट क्या रहती है ?
उत्तर - ज्यादातर बैंक में ऑटो स्वीप इंटरेस्ट रेट 7% से 8% होती है।

प्रश्न - ऑटो स्वीप अकाउंट का नुकसान क्या है ?
उत्तर - अगर आप तय समय से पहले ऑटो स्वीप अकाउंट से पैसे निकालते है तो इसके लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ता है जिसकी वजह से इंटरेस्ट रेट कम हो जाती है।

प्रश्न - क्या हम ऑटो स्वीप अकाउंट से पैसे निकाल सकते है ?
उत्तर - जी हां, आप जब चाहे तब ऑटो स्वीप अकाउंट से पैसे निकाल सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ