बैंक अकाउंट फ्रीज होने का क्या मतलब होता है ?

What is meaning of bank account freeze full information in hindi:- आपने बहुत बार सुना होगा कि उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट freeze हो गया है या बैंक ने मेरा अकाउंट फ्रीज कर दिया है उसको वापस unfreeze करवाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक अकाउंट फ्रीज होने का मतलब क्या होता है ? बैंक वाले किसी भी बैंक अकाउंट को फ्रीज क्यों कर देते हैं ? बैंक अकाउंट फ्रीज होने से क्या होता है ? तथा अगर हमारा बैंक अकाउंट फ्रीज हो जाए तो उसको वापस अनफ्रिज कैसे करवाते हैं ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस लेख में मिलने वाली है, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

बैंक अकाउंट फ्रीज होने का क्या मतलब होता है ?


बैंक अकाउंट फ्रीज होने का क्या मतलब होता है ?

बैंक अकाउंट फ्रीज होने का मतलब होता है कि आपके बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया गया है यानी कि आपका बैंक अकाउंट जिस कंडीशन में था उसको उसी कंडीशन में एक जगह पर रोक दिया गया है। अभी आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं। अगर आपको अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करना हो तो पहले आपको अपने अकाउंट को अनफ्रिज करवाना होगा।


बैंक अकाउंट फ्रीज क्यों होता है ?

बैंक अकाउंट के फ्रिज होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे की बहुत सी बार अदालत या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के निर्देश पर बैंक वाले किसी भी ग्राहक के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर देते है। लेकिन ऐसा सिर्फ कुछ ही केस में देखा जाता है। ज्यादातर केस में यही देखा गया है कि बैंक खुद ही अपने ग्राहकों के अकाउंट को फ्रीज कर देता है। बैंक अकाउंट फ्रीज करने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आपने काफी समय से अपने बैंक अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो बैंक वाले आपके अकाउंट को फ्रीज कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके बैंक अकाउंट से अचानक ही बहुत ज्यादा ट्रांजैक्शन होने लगी है तब भी बैंक वाले आपके अकाउंट को फ्रीज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके नाम से बहुत सारे लोन चल रहे हैं और उनका पेमेंट समय पर नहीं हो रहा है, तब भी आपके अकाउंट को फ्रीज किया जा सकता है। इसके अलावा भी और कई कारण हो सकते हैं।


बैंक अकाउंट फ्रीज होने पर क्या होता है ?

जब भी किसी ग्राहक का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया जाता है तो उसके बाद वह व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकता है। आप ना तो ऑनलाइन कोई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, ना ही अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं, ना ही अपनी चेक बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं और ना ही बैंक में जाकर पैसे विड्रोल कर सकते हैं। बहुत ही बार ऐसा भी होता है कि आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे भी जमा नहीं करवा सकते हैं। यानी कि आपके अकाउंट को पूरी तरह से डीएक्टिवेट कर दिया जाता है, अगर आप अपने अकाउंट का इस्तेमाल फिर से करना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको अपने अकाउंट को अनफ्रीज करवाना होगा।


Freeze बैंक अकाउंट को अनफ्रीज कैसे करवाएं ?

इसको हम ऐसे भी बोल सकते हैं कि बंद बैंक अकाउंट को वापस कैसे चालू करवाएं ? या डीएक्टिवेट बैंक अकाउंट को वापस एक्टिव कैसे करवाएं ? सब एक ही बात है, इसे कैसे भी बोल सकते हैं। तो अगर आपका बैंक अकाउंट भी फ्रीज हो गया है, डीएक्टिवेट हो गया है या बंद हो गया है और आप उसको वापस चालू करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ एक ही प्रोसेस होता है। 

आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होता है और सबसे पहले बैंक कर्मचारियों को अपने अकाउंट के बारे में बताना होता है कि आपका अकाउंट फ्रीज हो चुका है तो इसको वापस अनफ्रीज करवाना है।

बैंक कर्मचारी आपके अकाउंट के फ्रीज होने का कारण पता करेंगे। उसके बाद वह आपके अकाउंट को अनफ्रीज करने के लिए स्टेप्स बताएंगे। नॉर्मली अकाउंट अनफ्रीज करवाने का एक ही तरीका होता है। आपको अपने बैंक अकाउंट में kyc अपडेट करवाना होता है, जिसके लिए आपको बैक वाले आपको kyc updation का एक फॉर्म देते हैं, जिसमे आपको अपनी और अपने बैंक अकाउंट की डिटेल भरनी होती है, अपने साइन करने होते हैं और फॉर्म पर आपको अपनी एक फोटो चिपकानी होती है, इसके अलावा फॉर्म के साथ में आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो कॉपी लगानी होती है और यह सभी दस्तावेज आपको वापस बैंक में जमा करवाने होते हैं। उसके बाद कुछ ही घंटों में आपके अकाउंट को वापस अनफ्रीज़ कर दिया जाता है। 

बैंक अकाउंट अनफ्रीज करवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो
बैंक अकाउंट unfreeze करवाने के लिए मुख्य रूप से बस यही डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं। अगर आप यह डॉक्यूमेंट लेकर बैंक में जाते हैं तो आपके अकाउंट को unfreeze कर दिया जाता है।

इस प्रकार से आप अपने फ्रीज बैंक अकाउंट को वापस अनफ्रीज करवा सकते हैं। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई भी अन्य सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा हम आपको बताना चाहेंगे कि बैंकिंग से संबंधित हमने बहुत सी समस्याएं के समाधान बताएं, तो आप हमारे वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ