बैंक अकाउंट से पैसे कट जाए पर एटीएम से ना निकले तो क्या करें ?

ATM से पैसे नही निकले पर बैंक खाते से कट जाए तो क्या करें:- हम जिस समाज में रहते हैं उसमें रहने के लिए पैसा एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है। इसलिए हम अपने बेहतर भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करके पैसे बचाते और उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं। बैंक को पैसे सुरक्षित रखने के लिए एक अच्छा माध्यम माना जाता है इसलिए लाखों-करोड़ों लोग अपने पैसे बैंक में डिपॉजिट करके सुरक्षित रखते हैं और जब भी उन्हें पैसों की जरूरत होती है तो वह अपनी बैंक में जाकर या एटीएम की मदद से पैसे निकलवा लेते हैं।

बैंक के बजाय एटीएम से पैसे निकलवाना काफी आसान होता है क्योंकि अगर हमें बैंक से पैसे निकलवाने हो तो इसके लिए हमें एक फॉर्म भरना पड़ता है, लाइन में लगना पड़ता है, उसके बाद कैशियर को वह फॉर्म देना होता है, वह हमारे अकाउंट को चेक करता है उसके बाद हमें पैसे देता है जिसमें हमें काफी ज्यादा समय लग जाता है। किंतु वहीं अगर हम एटीएम की बात करें तो अगर हमारे पास एटीएम कार्ड है तो हम बैंक में जाए बिना भी किसी भी एटीएम मशीन में अपना एटीएम डालकर आसानी से अपने पैसे निकाल सकते है, इसलिए जिन लोगों के पास एटीएम कार्ड होता है वह पैसे निकलवाने के लिए हमेशा एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हैं कभी भी बैंक में नहीं जाते है।

लेकिन एटीएम मशीन भी एक प्रकार की आधुनिक मशीन ही है और मशीनों से कई बार कुछ गलतियां भी हो जाती है। एटीएम मशीन में भी एक कॉमन सी समस्या है जो कि बहुत बार हो जाती है। वह समस्या यह है कि कई बार जब हम एटीएम मशीन से पैसे निकलवा रहे होते है तो पूरी प्रोसेस करने के बाद जब एटीएम से पैसे निकलने वाले होते हैं तभी हमारे बैंक अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकलते है। 

एटीएम मशीन में यह समस्या बहुत बार देखने को मिलती है, जब कभी भी ऐसा किसी के साथ होता है तो वह इंसान बहुत ज्यादा घबरा जाता है। क्योंकि उसके बैंक अकाउंट से पैसे तो अभी कट चुके हैं और एटीएम मशीन ने भी उसे पैसे नहीं दिए तो अब वह क्या करेगा ? उसके पैसे उससे वापस मिलेंगे या नहीं ? यह सारे सवाल उस टाइम दिमाग में आकर चिंता को बढ़ाते हैं।

चिंता होना भी लाजमी है क्योंकि एटीएम मशीन तो अभी पैसे देने से रही, इसलिए अभी आपको अपनी बैंक से संपर्क करना होगा और बैंक वालों का व्यवहार कैसा होता है वह आपको बताने की जरूरत नहीं है। ज्यादातर बैंक वालों का व्यवहार काफी खराब होता है और जब उनसे ऐसी कोई बात की जाए तो वह ग्राहकों के गले ही पड़ जाते हैं। ऐसे में हमें क्या करना चाहिए ? यही इस लेख में हम जानेंगे। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि अगर हम एटीएम से पैसे निकलवाने जाएं हमारे बैंक अकाउंट से पैसे कट जाए पर एटीएम मशीन से ना निकले तो हम क्या करें ?

हमारे बैंक अकाउंट से पैसे कट जाए पर एटीएम मशीन से ना निकले तो हम क्या करें ?


बैंक अकाउंट से पैसे कट जाए पर एटीएम से ना निकले तो क्या करें ?

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि आखिर यह समस्या आती क्यों है ? उसके बाद हम इसके सॉल्यूशन के बारे में जानेंगे। तो देखिए दोस्तों एटीएम मशीन भी एक प्रकार की मशीन है इसलिए कई बार मशीनों में टेक्निकल प्रॉब्लम, ऑथेंटिकेशन प्रॉब्लम या Server Down जैसी समस्याएं होती रहती है। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो इसका मतलब है कि जब आप एटीएम मशीन से पैसे निकलवाने के लिए सारे स्टेप्स कम्प्लीट करते हैं वहां तक तो सब ठीक चल रहा था, लेकिन जैसे ही आप के पैसे निकलने वाले थे उसी समय एटीएम मशीन में कुछ गड़बड़ी हो गई जिसकी वजह से यह समस्या आ जाती है। 

चलिए अभी जानते हैं कि अगर हमारे साथ ऐसा हो जाए तो हम अपने पैसे वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। अगर एक तरीका काम ना करे तो आप दूसरा तरीका काम में ले सकते हैं, दूसरा तरीका का काम ना करें तो आप तीसरे तरीके से अपने पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

तो जब कभी भी आपके साथ ऐसा हो जाए तो आपका सबसे पहले काम यही है कि आपका बैंक अकाउंट जिस भी बैंक ब्रांच में था आपको उस बैंक में जाना है और लिखित में अपनी शिकायत दर्ज करवानी है।

आपको एक पेपर लेना है उसमें आपको आपके साथ हुई घटना के बारे में पूरी जानकारी लिखनी है, जैसे कि आपके साथ यह घटना कितनी तारीख को, कितने बजे, कौनसे एटीएम में हुई ? आप कितने पैसे निकलवा रहे थे ? अपनी और अपने बैंक अकाउंट की कंप्लीट जानकारी आपको इस एप्पलीकेशन में लिखनी है और आपको इस एप्पलीकेशन की एक फोटो कॉपी भी करवा लेनी है। 

इसके बाद एक कॉपी आपको बैंक में जमा करवानी है और दूसरी कॉपी पर आपको बैंक मैनेजर के या बैंक के किसी भी कर्मचारी के साइन करवा लेने हैं ताकि आपके पास यह सबूत रहे कि आपने बैंक में शिकायत दर्ज करवाई है। कई बार ऐसा देखा गया है कि जब आप ऐसी कोई कंप्लेंट दर्ज करवाते हैं तो बैंक कर्मचारी आपकी शिकायत एप्लीकेशन तो ले लेते हैं लेकिन किसी भी प्रकार के साइन करके नहीं देते है, ना ही आपने शिकायत करवाई है इस चीज का कोई प्रूफ देते हैं। ऐसी स्थिति में आप एक बार बैंक मैनेजर से जाकर संपर्क कर सकते हैं वह इसमें आपकी सहायता करवा सकता है।

जब आप बैंक में शिकायत एप्लीकेशन दे तब आप एक बार मौखिक रूप से भी अपने साथ हुई घटना के बारे में बैंक कर्मचारियों को जरूर बताएं। अगर आपको उस घटना का ठीक समय पता हो तो आप बैंक कर्मचारियों से आग्रह कर सकते हैं कि उस समय का एटीएम मशीन का सीसीटीवी कैमरा चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि एटीएम ने पैसे मुझे दिए या नहीं। अगर बैंक वाले वाकई में आपकी सहायता करना चाहेंगे तो एटीएम सीसीटीवी चेक करके वह आपकी सहायता जरूर करेंगे।

तो अभी आपने बैंक में शिकायत तो दर्ज करवा दी है लेकिन बैंक वाले इस शिकायत पर कार्यवाही करेंगे या नही, इसके बारे में हमें पता नही है। इसलिए अभी आपको दूसरा काम करना होगा। आपका बैंक अकाउंट जिस भी बैंक में है आपको उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। हर बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर कंप्लेंट दर्ज करने का ऑप्शन होता है। तो आप उस ऑप्शन की मदद से ऑनलाइन भी कंप्लेंट दर्ज करें और शिकायत में आपको अपने साथ हुई घटना के बारे में कंप्लीट जानकारी देनी है। क्योंकि जब आप अपने साथ हुई घटना का वर्णन अच्छे से करेंगे, हर एक चीज के बारे में बताएंगे तभी बैंक कर्मचारी आपकी सहायता करेंगे, नहीं तो नहीं करेंगे।

अगर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने में समस्या आती है तो आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं। आपका बैंक अकाउंट जिस भी बैंक में है आप यूट्यूब पर उसके बारे में सर्च कर सकते हैं कि इस बैंक की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें, जैसे कि मान लीजिए कि आपका अकाउंट SBI बैंक में है तो आप यूट्यूब मैं इस प्रकार से सर्च कर सकते हैं कि 'SBI Bank me online complaint kaise kare'

यह करने के साथ-साथ आप एक काम और कर सकते हैं। आप अपनी बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी अपनी समस्या बता सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलेगा। आप अपनी बैंक के कस्टमर केयर नंबर इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं आपको मिल जाएंगे।

अभी मान लीजिए की इतना करने के बाद भी बैंक वाले आपकी कंप्लेंट में कोई भी रुचि ना दिखाएं या आपकी शिकायत पर भी कोई भी एक्शन ना लिया जाए, आपके पैसे बैंक वापस ना दे तो आप RBI से उस बैंक की शिकायत कर सकते हैं। क्योंकि RBI का सख्त आदेश है की बैंकों की वजह से ग्राहकों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर कोई बैंक आपकी शिकायत दर्ज करने के बाद भी उस पर कोई एक्शन नहीं लेता है और आप उस बैंक की शिकायत करते हैं तो बैंक वालों को आपको आपकी मूल राशि के साथ-साथ हर्जाने के रूप में कुछ एक्स्ट्रा पैसे भी देने पड़ते हैं।


RBI से किसी भी बैंक की शिकायत कैसे करें ? 

आप ऑनलाइन RBI की वेबसाइट पर जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं। आपको RBI की ऑफिशल वेबसाइट पर कंप्लेंट दर्ज करवाने का ऑप्शन मिल जाएगा। अगर आपको इससे संबंधित टुटोरिअल देखने हो तो आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं कि 'RBI me kisi bhi bank ki shikayat kaise kare' आपको कई वीडियो मिल जाएंगे जिनमें आपको वीडियो के माध्यम से शिकायत दर्ज करने का तरीका बताया जाएगा।

अगर इतना सब करने के बाद भी आपके पैसे आपको वापस ना मिले तो आपके पास एक अंतिम तरीका और है। ऊपर बताए गए तरीके काम करे या ना करे, लेकिन अभी जो तरीका हम आपको बता रहे हैं यह जरूर काम करेगा और आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। तो अगर ऊपर बताए गए तरीके में काम ना करें तो आपके पास आखरी विकल्प होता है कि आप कंजूमर कोर्ट में उस बैंक की शिकायत कर सकते है।

अगर आप सही हैं और उस बैंक में सीसीटीवी कैमरा भी था तो आप आराम से केस जीत जाएंगे और अगर आप केस जीत गए तो बैंक वालों को आपकी मूल राशि तो देनी ही पड़ेगी इसके साथ इस केस की वजह से जितने दिन बैंक वालों ने आपको परेशान किया इतने दिन का आपको ब्याज मिलेगा, साथ ही बैंक वालों ने आपको मानसिक रूप से परेशान किया इसके लिए बैंक वालों को आपको हर्जाना भी देना पड़ेगा और RBI की तरफ से उस बैंक पर एक्शन भी लिया जाएगा जिससे उस बैंक की इमेज पर भी काफी फर्क पड़ेगा और वह बैंक दोबारा किसी ग्राहक के साथ ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा।

तो अभी आपको पता चल गया होगा कि ATM se paise nahi nikale par bank account se paise cut jaye to kya kare ? अगर आपको यह जानकारी उपयोग लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजियेगा। इसके अलावा अगर आपको बैंक से सम्बंधित कोई भी परेशानी तो आप नीचे कमेंट करके हमे बता सकते है, हम आपकी प्रॉब्लम का सलूशन आपको बताएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ