Your request cannot be processed now due to some technical issue आधार error क्यों आती है ?

Your request cannot be processed now due to some technical issue. Please try again later आधार error क्यों आती है ? इसको ठीक कैसे करे:- जब भी हम एक नया आधार कार्ड बनवाते हैं या फिर अपने आधार कार्ड में कुछ करेक्शन करवाते हैं तो आधार सेंटर के द्वारा हमें एक रिसिप्ट दी जाती है, जिसको आधार एनरोलमेंट रिसिप्ट कहते हैं। इस रिसिप्ट के द्वारा हम आधार की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड या आधार कार्ड अपडेशन के फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं, और यह जान सकते हैं कि हमने आधार कार्ड बनवाने के लिए या आधार कार्ड अपडेट करने का जो फॉर्म भरा था उसका क्या हुआ ? वह फॉर्म पास हुआ या नहीं हुआ ?

कुल मिलाकर हम आधार एनरोलमेंट रिसिप्ट से अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो कई बार जब हम uidai की वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट रिसिप्ट नंबर के द्वारा अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करते हैं तो हमारे सामने एक एरर आती है जो कि कुछ इस प्रकार होती है। 'Your request cannot be processed now due to some technical issue. Please try again later' तो इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि aadhar status check करते समय हमारे सामने यह एरर क्यों आती है ? और जब भी हमारे सामने यह एरर आए तो हम इसको ठीक कैसे कर सकते हैं ?

Your request cannot be processed now due to some technical issue error आधार क्यों आती है ?


Your request cannot be processed now due to some technical issue आधार error क्यों आती है ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि इस एरर के आने के कई कारण हो सकते हैं। आपको सभी कारणों के बारे में पता होना जरूरी है। इसलिए चलिए हम आपको एक एक करके इस एरर के सभी कारणों के बारे में बताते हैं।

पहला:- आधार कार्ड का स्टेटस चेक करते समय इस एरर के आने का सबसे बड़ा कारण होता है आधार स्टेटस चेक करते समय हमसे आधार एनरोलमेंट नंबर का गलत लग जाना। जी हां, इस एरर के आने का मुख्य कारण यही होता है। जब भी हम आधार एनरोलमेंट रिसिप्ट के द्वारा अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करते है तो हमें सबसे पहले 16 अंकों के एनरोलमेंट नंबर डालने पड़ते हैं। उसके बाद जिस दिनांक और समय को हमारा आधार कार्ड अपडेट करने का फॉर्म भरा था वह दिनांक और समय सेकंड, मिनट और घंटों के हिसाब से डालना पड़ता है।

तो आधार स्टेटस चेक करते समय अगर हमसे आधार एनरोलमेंट नंबर या फिर समय डालते समय अगर हमसे एक भी अक्षर की गलती हो जाए, तो हमारे सामने यह एयर आती है।

अभी क्योंकि आधार एनरोलमेंट नंबर की संख्या ज्यादा होती है, साथ ही हमें दिनांक और समय भी डालना पड़ता है। तो काफी ज्यादा चांस होते हैं कि हमसे कहीं ना कहीं गलती हो जाती है। तो आप जब भी इस प्रकार से अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करें तो एक एनरोलमेंट नंबर और समय को दो-तीन बार चेक कर ले। उसके बाद स्टेटस चेक करें, आपके सामने यह एरर नही आएगी।

दूसरा:- जब भी हम नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करते हैं या फिर अपने पुराने आधार कार्ड में कुछ करेक्शन करवाते हैं, तो उस फोरम को पास होने में कम से कम 10 से 15 दिनों का समय लग जाता है। तो कई बार जब हम अपने आधार आवेदन फॉर्म के पास होने से पहले ही अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करते हैं तब भी हमारे सामने यह एरर आ सकती है। तो अगर आपको आधार आवेदन का फॉर्म भरे हुए अभी 15 दिन का समय नही हुआ है तो आपको 15 दिन के बाद अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना है, आपके सामने यह एरर नहीं आएगी।

तीसरा:- कई बार वेबसाइट में कोई टेक्निकल प्रॉब्लम होने की वजह से भी यह एरर आ जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपको कुछ समय के बाद या फिर अगले दिन अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना है। आपके सामने यह एरर नहीं आएगी।

चौथा:- अगर ऊपर बताए गए तीनों कारणों की वजह से आपके सामने यह एरर नहीं आ रही है या यह तीनों तरीके अपनाने के बाद भी आपके सामने यह एरर आ रही है ? तो इसका सिर्फ एक ही सॉल्यूशन है। आपको आधार कार्ड कस्टमर केयर में बात करनी पड़ेगी। आधार कार्ड कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके आपको अपनी समस्या बतानी है। वह आपसे आपके आधार कार्ड एनरोलमेंट रिसिप्ट नंबर पूछेंगे, आपको वह बता देने हैं। उसके बाद आपके आवेदन की स्थिति वो अपने सिस्टम में चेक करके आपको जानकारी दे देंगे।


आधार कस्टमर केअर टॉल फ्री नंबर क्या है ?

आधार कार्ड यानी कि uidai के कस्टमर केअर नंबर 1947 है, और इनकी helpdesk email id help@uidai.gov.in है। आप इनके टॉल फ्री नंबर या ईमेल आईडी के माध्यम से इनसे सम्पर्क कर सकते है।


FAQ

आधार कार्ड में Your request cannot be processed now due to some technical issue का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

इस एरर का मतलब हिंदी में होता है कि किसी तकनीकी खराबी की वजह से आपका अनुरोध आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

आधार कार्ड का स्टेटस नही दिखा रहा है क्या करे ?

आधार की वेबसाइट में कई बार टेक्निकल प्रॉब्लम आती रहती है जिसकी वजह से हम कई बार आधार कार्ड का स्टेटस नही दिखाता है, अगर आपके साथ ऐसा हो तो आपको कुछ टाइम बाद फिर से कोशिश करना है आपको स्टेटस दिखा दिया जाएगा।

आधार स्टेटस चेक करते समय Please try again later प्रॉब्लम कब आती है ?

जब आधार की वेबसाइट में कोई तकनीकी खराबी हो तब यह प्रॉब्लम आती है।

आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट हो जाता है ?

सामान्यत आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरवाने के बाद 3 से 10 दिन के अंदर अंदर आधार अपडेट हो जाता है।

ये भी पढ़े...

तो यहां पर हमने कुछ कारण बताए हैं जिनकी वजह से आधार कार्ड का स्टेटस चेक करते समय हमारे सामने यह एरर Your request cannot be processed now due to some technical issue. Please try again later क्यों आती है ? अगर आप इन कारणों का ध्यान रखें और हमारे द्वारा बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करेंगे, तो आप इस एरर को ठीक कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ