EID से आधार संख्या कैसे पता करे ? Enrollment ID से आधार नंबर जाने

How to get aadhar number form EID:- दोस्तो अब तक हमने आधार कार्ड से सम्बंधित कई लेख लिखे, यह लेख बाकी सभी से बहुत अलग है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आधार से सम्बंधित एक ऐसी समस्या के समाधान के बारे में बताने वाले है, जो कि बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड है।

हमारे साथ या हमारे घर के किसी सदस्य के साथ कई बार ऐसा हो जाता है कि हमारा आधार कार्ड कंही पर गुम हो जाता है और हमारे पास आधार कार्ड को दुबारा प्राप्त करने के लिए आधार नंबर ही नही होते है।

ऐसे में हमे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कई जगह आधार कार्ड को दुबारा प्राप्त करने के लिए चक्कर लगाने पड़ते है।

किन्तु यंहा में आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपके पास आधार कार्ड की एनरॉलमेंट रिसिप्ट है, जिसे EID भी कहते है, तो आप अपने आधार नंबर पता कर सकते है, और आधार नंबर पता करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को दुबारा भी मंगवा सकते है।

इस लेख में हम आपको यह सब जानकारी डिटेल से बताने वाले है, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Eid se aadhar number kaise pta kare

इससे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपके पास आधार एनरोलमेंट रिसिप्ट भी नही है, किन्तु आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर थे, तो आप बिना एनरोलमेंट रिसिप्ट के भी अपने आधार नंबर जान सकते है, इसके बारे में हमने पहले से एक आर्टिकल लिखा है, जिसमे हमने इसके बारे में डिटेल से बताया, अभी उस लेख को पढ़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करे।

इसके अलावा अगर आप नही जानते है कि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है या नही ? तो नीचे वाले लेख पढ़ें।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि EID se aadhar number kaise pta karte hai ? तो चलिए शुरू करते है।


EID से आधार नंबर कैसे पता करे ? How to Get Aadhar Number From EID ? 

देखिए दोस्तो अगर आपके पास आधार कार्ड के प्रूफ के रूप में सिर्फ आधार की एनरोलमेंट रिसिप्ट है, और आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी रजिस्टर नही है, तो ऐसे में ऑनलाइन ऐसा कोई तरीका नही है, जिससे आप अपने आधार नंबर जान सके, किन्तु UIDAI ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे है जिस पर कॉल करके हम अपने आधार नंबर जान सकते है। 

Uidai के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप उन्हें अपनी समस्या बताये, वो आपसे आपके एनरोलमेंट रिसिप्ट नंबर, नाम, पिता का नाम, पता जैसी कुछ सामान्य सी जानकारी पूछेंगे, सभी जानकारी सही सही देने पर वो आपको आपके आधार नंबर बता देंगे, और एक बार आधार नंबर प्राप्त होने के बाद आप अपने आधार कार्ड को दुबारा भी मंगवा सकते है।

आधार कार्ड घर बैठे दुबारा कैसे मंगवाए ? इसके बारे में जानने के लिए नीचे वाला लेख पढ़ें।


Aadhar Helpline Number क्या है ?

आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या को हल करने के लिए uidai ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए है, वो 1947 है। यह एक टोल फ्री नंबर है। आप 1947 पर कॉल करके आधार से सम्बंधित अपनी सभी प्रकार की समस्यायों का समाधान कर सकते है। साथ अपनी बेसिक सी जानकारी बता कर अपने आधार नंबर भी पता कर सकते है।

ये भी पढ़े...

 आज के इस लेख आपने जाना कि एनरोलमेंट रिसिप्ट से आधार नंबर कैसे पता लगाते है ? या EID se aadhar number kaise jane ? उम्मीद है कि आपको जानकारी पसन्द आयी होगी। दोस्तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी यह उपयोगी जानकारी मिल सके।


Post a comment

0 Comments