Aadhar Authentication History Online कैसे Check करे ?

How to Check Aadhar Authentication History:- हेलो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे देखते है ? या How to check aadhar usages history ? तो अगर आप जानना चाहते है की आपका आधार कार्ड अब तक कन्हा कन्हा इस्तेमाल हुआ ? तो यह लेख आपके लिए ही है।

                                  Aadhar Authentication History Online कैसे Check करे ?


Aadhar Authentication क्या है ?

आधार ऑथेंटिकेशन का मतलब होता है आधार प्रमाणीकरण। जब भी हम ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर अपने आधार नंबर डालने के बाद biomatric मशीन पर अपना फिंगर लगा कर या अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP डालकर उसे वेरीफाई करते है, तो यह प्रमाणित हो जाता है कि हम खुद ही ऑनलाइन उस वेबसाइट पर अपने आधार कार्ड को इस्तेमाल कर रहे है। इसी परिक्रिया को आधार प्रमाणीकरण कहते है।

जब हम अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करते है, आधार कार्ड में कुछ अपडेट या करेक्शन करते है, आधार से ऑनलाइन खाता खोलते है, या आधार कार्ड से अपने बैंक एकाउंट से पैसे निकलवाते है, तो हमे अपना फिंगर लगाना पड़ता है या आधार में लिंक मोबाइल नंबर पर आया हुआ OTP डालना पड़ता है, तब हमारी पहचान सम्बन्धित वेबसाइट में प्रमाणित होती है।

तो अगर आपको ऐसा लगता है किसी ने बिना आपकी इजाजत के आपका आधार कार्ड इस्तेमाल किया है, तो यंहा बताये गए तरीके से आप यह चेक कर सकते है कि आपके आधार कार्ड को कब कब इस्तेमाल किया गया है।

यंहा बताये तरीके से आप आधार ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री डिटेल से देख सकते है, यानी कि आपके आधार कार्ड कब फिंगर से इस्तेमाल किया गया है ? कब OTP के द्वारा इस्तेमाल किया गया है ? यह सब आप चेक कर सकते है। Aadhar authentication history kaise dekhe,

Aadhar Authentication History Online कैसे Check करे ?


1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाये।

2. वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा



यंहा 'Aadhar Services'  पर क्लिक करे।

3. अगले पेज में आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे। यंहा आपको 'Aadhar Autthentication History' पर क्लिक करना है।

4. फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा अपने आधार नंबर व इमेज वाला कोड डालकर Send OTP बटन पर क्लिक करे।

5. फिर ऐसा पेज ओपन होगा। 


1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके सेलेक्ट करे कि आप किस प्रकार की ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री देखना चाहते है, जैसे OTP authentication या Biometric authentication. अगर आप दोनों प्रकार की ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री देखना चाहते है तो यंहा All ही रहने दे।

2. यंहा Starting Date सेलेक्ट करे, जिस दिनांक से आपको हिस्ट्री देखनी है।

3. यंहा Ending Date सेलेक्ट करे, जिस दिनांक तक कि आपको हिस्ट्री देखनी है।

4. यंहा Records की संख्या डालें, यंहा आप जितनी संख्या डालेंगे अगले पेज में आधार ऑथेंटिकेशन की उतनी ही हिस्ट्री आएगी, जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिये यंहा आप 20 डाल देते है। तो आपको सिर्फ लास्ट 20 आधार ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री ही दिखाई देगी। यंहा आप ज्यादा से ज्यादा 50 संख्या डाल सकते है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे।

5. आधार में रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, वो यंहा डाले।

6. अंत मे यंहा 'Verify OTP/TOTP' बटन पर क्लिक करे दे।

इसके बाद अगले पेज में आपके सामने पूरी डिटेल आ जायेगी की आपके आधार कार्ड को कब कब इस्तेमाल किया गया है।

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक कर सकते है, उम्मीद है कि यह जानकारी को आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां