Masked Aadhar Card क्या होता हैं ? मास्क्ड आधार कैसे डाऊनलोड करें

What is Masked Aadhar Card Full Information in Hindi : - दोस्तों हमारे लिए आज के इस टाइम में आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। इस बात से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की आधार कार्ड का एक दूसरा फॉर्मेट भी हैं। जिसे Masked Aadhar Card के नाम से भी जाना जाता हैं। आप जब भी अपने मोबाइल या किसी ओर से आधार कार्ड को डाउनलोड करवाते हैं तो आपको वहां पर Masked Aadhar Card का ऑप्शन मिलता हैं।

लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है तो हमने सोचा क्यों न आपको भी Masked Aadhar Card क्या होता हैं ? Masked Aadhar Card कैसे डाऊनलोड करें ? इसके बारे में जानकारी दी जाए। अगर आपको इसके बारे में जानकारी हासिल करनी है। तब आप हमारे इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


Masked Aadhar Card क्या होता हैं ? What is Masked Aadhar Card in Hindi 

एक नॉर्मल आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म दिनांक, आधार नंबर और वर्चुअल आईडी होती है। लेकिन मास्कड आधार कार्ड में फर्क इतना ही होता है कि इसमें आधार नंबर के फर्स्ट 8 डिजिट के अंक हाइड होते हैं और बाकी के 4 डिजिट Show होते हैं। और तो और आधार नंबर के जो फर्स्ट 8 डिजिट है उन्हें X में रिप्लेस कर दिया जाता है। नीचे इमेज में देखे।



Masked Aadhar किस काम आता है ?

हम सभी के लिए हमारा आधार कार्ड बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसमें हमारी बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक दोनों प्रकार की डिटेल मौजूद रहती है। हमारे आधार कार्ड के नंबर में ही हमारी पूरी की पूरी पहचान छुपी हुई होती है। इसलिए अगर हमारे आधार कार्ड के नंबर किसी गलत इंसान के हाथ लग जाए तो वह उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसलिए इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार मास्क्ड आधार जारी करती है, ताकि मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल ऐसे स्थान पर किया जा सके जहां पर आपको सिर्फ अपनी पहचान दिखानी हो, जहां पर आपके आधार कार्ड के नंबर दिखाना जरूरी ना हो। ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।


Masked Aadhar Card का इस्तेमाल कहां पर कर सकतें है ? 

इस आधार कार्ड का इस्तेमाल आप आईडेंटिटी प्रूफ के लिए कर सकते हैं। लेकिन आप किसी राज्य सरकार या केन्द्र सरकार के द्वारा लांच की जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आप इस आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते। ऐसा इसीलिए है क्योंकि योजनाओं का फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड की सभी डिटेल्स मांगी जाती हैं। जिसमे आपके आधार नंबर भी होते है, किन्तु मास्क्ड आधार में आधार नंबर पूरे नही होते है इसलिए ऐसी योजनाओं में मास्क्ड आधार मान्य नही होते है।


Masked Aadhar Card कैसे डाऊनलोड करें ? 

Masked aadhaar download online के लिए नीचे बताए अनुसार प्रॉसेस को फॉलो करें : - 

Masked Aadhar Card को आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर के डाउनलोड करवाकर के प्रिंट करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हैं तो आप अपने मोबाइल से ही मास्कड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।download masked aadhaar card pdf

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। 

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में UIDAI टाइप करके सर्च करें। 

3. फिर आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। इस पर क्लिक करें अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

4. इसके बाद Download Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. एक बार फिर से Download Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आप अपने आधार नंबर/इनरोलमेंट आईडी/वर्चुअल आईडी और कैप्चा डाल करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Do You Want a Masked Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करे। बाद में आप Verify & Download ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. फिर आपका मास्कड आधार कार्ड आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा पीडीएफ के रूप में। 

फिर आपके मोबाइल में मास्कड आधार कार्ड की डाउनलोड हुई पीडीएफ को ओपन करें। इस पीडीएफ को ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड डालना होगा। Masked aadhar password में आपके इंग्लिश नेम के फर्स्ट 4 कैपिटल लेटर और आपकी Birth (जन्म वर्ष) होगा। जैसे कि मान लेते है कि आपका नाम SUNIL है और जन्म दिनांक 20-10-2002 हैं। तो आपका पासवर्ड कुछ इस प्रकार होगा।

Password Example : - SUNI2002

पासवर्ड डालते ही आपका Masked Aadhar Card आपके सामने आ जाएगा। अभी आप यह देख सकते हो की आपके आधार नंबर के First 8 डिजिट हाइड है। और लास्ट के 4 डिजिट Show हो रहें। और इसी को Masked Aadhar Card बोलते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी masked aadhar card kya hota hai in hindi ? आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ