एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो क्या करें ?

What We Should Do When Debit Card Expired:- आज एक दोस्त ने पूछा कि भाई अगर हमारा एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो हमें क्या करना चाहिए, या एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए क्या करें ? तो मैंने सोचा क्यों ना इस टॉपिक पर एक आर्टिकल ही लिख दिया जाए, क्योंकि यह एक बहुत ही कॉमन सा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। 

अगर आपके मन में भी यही सवाल है और आप जानना चाहते हैं कि अगर डेबिट कार्ड एक्सपायर हो जाए तो नया डेबिट कार्ड कैसे मिलेगा ? तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आपके मन में चल रहे सभी सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे। अगर आर्टिकल पढ़ने के बाद भी आपके मन में कोई ओर सवाल आता है तब आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो क्या करें ?


एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो क्या करें ? 

अगर आपके पास कोई डेबिट कार्ड यानी कि एटीएम कार्ड है और उसकी एक्सपायरी डेट नजदीक आ गई है या आपका एटीएम कार्ड एक्सपायर हो गया है तो नॉर्मल सी बात है कि आपको फिर से कोई ऐसा एटीएम कार्ड चाहिए होगा जिसकी वैलिडिटी आने वाले कुछ समय के लिए हो। यानी कि आपको एक वैलिड और एक्टिव एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ेगी। तो इसके लिए आपको एक नया एटीएम कार्ड चाहिए होगा, क्योंकि जो एटीएम कार्ड आपके पास अभी मौजूद है वह तो एक्सपायर हो चुका है इसलिए अभी आप उसकी वैलिडिटी नहीं बढ़ा सकते हैं, तो इसीलिए आपको एक नया एटीएम कार्ड लेना पड़ेगा।

अभी आप सोच रहे होंगे कि अभी हमें नया एटीएम कार्ड कैसे और कहां पर मिलेगा ? तो इसका जवाब भी हम आपको देंगे बस आप नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।


पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो नया एटीएम कार्ड कैसे मिलेगा ? 

हमारे देश में बहुत सारी बैंक हैं और इन सभी बैंकों का काम करने का तरीका थोड़ा बहुत एक दूसरे से अलग होता है। ठीक ऐसे ही अगर किसी बैंक के कस्टमर का एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तो उस कस्टमर को नया एटीएम कार्ड देने की प्रोसेस भी सभी बैंकों में अलग-अलग होती है। हमारे देश के लगभग सभी बैंकों में पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर होने पर नया एटीएम कार्ड देने की प्रोसेस मुख्य रूप से सिर्फ तीन प्रकार की होती है। इसलिए आपका अकाउंट चाहे भारत की किसी भी बैंक में हो नीचे हम आपको 3 तरीके बता रहे हैं। इन तीनों तरीकों में से किसी ना किसी एक तरीके से ही आपको नया एटीएम कार्ड मिलेगा। 

नीचे हम आपको जो 3 तरीके बता रहे हैं उनमें से आपको कौन से तरीके से नया एटीएम कार्ड मिलेगा यह भी हम आपको बताएंगे।


पहली श्रेणी

पहली श्रेणी में वे सभी बैंक आती हैं जो कि अपने कस्टमर्स का बहुत ज्यादा ध्यान रखती हैं इसीलिए जब भी बैंक में किसी कस्टमर का एटीएम कार्ड एक्सपायर होने वाला होता है तो वह बैंक अपने आप ही उस कस्टमर के एड्रेस पर एक नया एटीएम कार्ड बाय पोस्ट भेज देती है और इसकी सूचना कस्टमर को उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा भेज दी जाती है। जब कस्टमर को एटीएम कार्ड प्राप्त हो जाता है तो वह उस बैंक के किसी भी एटीएम में जाकर अपने एटीएम कार्ड को एक्टिव करा सकता है। 

अभी आप सोच रहे होंगे कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी बैंक इस श्रेणी में आती है या नहीं तो यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आपका जो वर्तमान एटीएम कार्ड है जो की अभी एक्सपायर हो चुका है। अगर वह एटीएम कार्ड भी आपको बैंक द्वारा बाय पोस्ट आपके घर तक भेजा गया था तब आपकी बैंक इस श्रेणी में आती है।


दूसरी श्रेणी

इस श्रेणी में भी भारत की बहुत सारी बैंक आती है। जब भी इस श्रेणी की किसी बैंक के कस्टमर का पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाता है तो उस कस्टमर का नया एटीएम कार्ड उसके घर पर ना आकर उसकी जो होम ब्रांच है यानी कि जिस बैंक शाखा में आपका अकाउंट है उस शाखा में आपका नया वाला एटीएम कार्ड आ जाता है।

जब बैंक में आपका नया एटीएम कार्ड आ जाता है तो बैंक वाले आपको कॉल करके इसकी जानकारी दे देते हैं और आपको बता दिया जाता है कि आपका नया एटीएम कार्ड बैंक में आ चुका है। आप बैंक में आकर अपने नए एटीएम कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं। जब आप बैंक में अपना एटीएम कार्ड लेने जाते हैं तब वह अपने रजिस्टर में आपके साइन करवाते हैं और आपको नया एटीएम कार्ड दे दिया जाता है।

अगर आपको आपका पुराना एटीएम कार्ड भी इसी तरीके से प्राप्त हुआ है यानी कि आपको बैंक से कॉल आया हो और आपने बैंक ब्रांच में जाकर अपना एटीएम कार्ड प्राप्त किया हो तो आपकी बैंक इसी श्रेणी में आती है। और जब भी आपका एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाएगा तो आपका नया एटीएम कार्ड आपकी बैंक ब्रांच में भेज दिया जाएगा। इसलिए आपका अकाउंट जिस भी बैंक की ब्रांच में है आप वहां पर जाकर अपना नया एटीएम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।


तीसरा श्रेणी

इस श्रेणी में भारत की सिर्फ कुछ चुनिंदा बैंक ही आती है और जब भी उनके किसी कस्टमर का एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाता है तो बैंक की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी जाती है ना ही किसी प्रकार का एक्शन लिया जाता है, यानी कि अगर आपका एटीएम कार्ड एक्सपायर हो गया है तो बैंक वाले खुद से आपको नया एटीएम कार्ड जारी करके नहीं देंगे। अगर आपको नया एटीएम कार्ड चाहिए तो आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना पड़ेगा। वहां पर आपको फिर से एक नए एटीएम कार्ड का फॉर्म भरना पड़ेगा और बैंक में जमा करवाना होगा। उसके बाद ही आपको फिर से एक नया एटीएम कार्ड प्राप्त होगा।

अगर आपकी बैंक प्रथम और द्वितीय श्रेणी में नहीं आती है तो हो सकता है कि आपकी बैंक तृतीय श्रेणी में आती हो इसलिए ऐसी स्थिति में आपको एक बार अपनी बैंक ब्रांच में जाकर जरूर संपर्क करना चाहिए। ताकि आप निश्चिंत हो सके की आपको आपका नया एटीएम कार्ड कब और कैसे मिलेगा ? 


FAQ

प्रश्न - एटीएम कार्ड एक्सपायर कब होता है ?

उत्तर - हर एक एटीएम कार्ड पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी हुई होती है, उस डेट के बाद वह एटीएम एक्सपायर हो जाता है।


प्रश्न - एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट कैसे पता करे 

उत्तर - एटीएम कार्ड की फ्रंट साइड उसकी एक्सपायरी डेट लिखी हुई होती है तो आप वहां एटीएम एक्सपायरी डेट देख सकते है। बाकी इस विषय के बारे में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़े। ATM Card की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें ?


प्रश्न - एटीएम कार्ड की वैलिडिटी खत्म हों जाए तो क्या करे ?

उत्तर - ज्यादातर बैंक एटीएम की वैलिडिटी खत्म होने से पहले ही ग्राहक को नया एटीएम कार्ड उनके घर पर भेज देते हैं किंतु फिर भी अगर एटीएम की वैलिडिटी खत्म होने के बाद भी आपको नया एटीएम कार्ड नहीं मिला है तो आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना पड़ेगा, वहां से आपको नया एटीएम मिल जाएगा।


प्रश्न - नया एटीएम कार्ड कितने दिन में आ जाता है ?

उत्तर - सामान्यतः सभी बैंक ग्राहकों के एटीएम एक्सपायर होने से ठीक 3 महीने पहले ही उनके एड्रेस पर नया एटीएम कार्ड भेजना शुरू कर देती है।


यह भी पढ़ें

अंत में हम आपसे बस इतना ही कहना चाहते हैं कि पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर होने पर नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने का तरीका यही है जो हमने आपको ऊपर बताया। लेकिन फिर भी अगर आपका एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाता है तो आप एक बार अपनी बैंक ब्रांच में जाकर जरूर संपर्क करें। बैंक वाले आपको एकदम सही और सटीक जानकारी देंगे। आपको आपका एटीएम कार्ड कब और कैसे प्राप्त होगा ? इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी हो जाएगी। अगर आपको यह जानकारी  ATM Card Expire Ho Jaye To Kya Kare ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ