SBI Debit Card/ATM Card को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट कैसे करें ?

How to enable international transaction on SBI debit card:- आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने SBI एटीएम कार्ड को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट कैसे कर सकते हैं ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

SBI Debit Card/ATM Card को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट कैसे करें ?

भारत में जारी किए गए ज्यादातर एटीएम कार्ड इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट नहीं होते हैं, इसलिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करते समय उनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसीलिए आपने नोटिस किया होगा कि जब भी हम अपने डेबिट कार्ड से कोई भी इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करते हैं, तो हमारे सामने कई प्रकार की एरर आ जाती हैं, जिससे हम वो ट्रांजेक्शन नही कर पाते है।

हम में से ज्यादातर यूजर्स अपने फोन में प्लेस्टोर से किसी ऐप्प की सब्सक्रिप्शन लेने के लिए या फिर किसी एप्प को purchase करने के लिए अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट करने की कोशिश करते है, जंहा पर हमारा डेबिट कार्ड एक्सेप्ट नहीं किया जाता है। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो कि विदेश में स्थित है, और गूगल प्ले स्टोर पर आप जो पेमेंट कर रहे हैं वह एक इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन है, इसलिए ऐसी ट्रांजेक्शन ज्यादातर एटीएम कार्ड से नहीं हो पाती है।

अगर आपके सामने भी प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी ही एरर आ रही है या आप किसी अन्य स्थान पर अपने एटीएम कार्ड से इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं, लेकिन क्योंकि आपका एटीएम कार्ड इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट नही है, इस कारण से आप अपने कार्ड से वह ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में बताए गए स्टेप्स फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने SBI Debit Card को अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए एक्टिवेट करवा सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस जानकारी पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं। तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने एसबीआई डेबिट कार्ड को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट कैसे कर सकते हैं।


SBI Debit Card/ATM Card को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए एक्टिवेट कैसे करें ?

अगर आप अपने एसबीआई डेबिट कार्ड को इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए सक्रिय करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास आप आपके बैंक एकाउंट और उस एटीएम कार्ड के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है। क्योंकि यह प्रक्रिया आप अपने उस मोबाइल नंबर से ही कर सकते हैं जो कि आपके डेबिट कार्ड के साथ बैंक में जुड़ा हुआ है। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है।

सबसे पहले आपको वह मोबाइल लेना है, जिसके अंदर आपकी वह सिम कार्ड है जो की आपके डेबिट कार्ड के साथ बैंक में रजिस्टर है। उस मोबाइल में आपको मैसेज ऐप ओपन करना है और एक मैसेज टाइप करना है। मैसेज में आपको SWON INTL टाइप करना है और उसके आगे अपने डेबिट कार्ड के अंतिम चार अक्षर लिखने हैं। जैसे कि अगर आपके के डेबिट कार्ड के नंबर 1234 5678 9012 3456 है तो आपको यह मैसेज कुछ इस प्रकार से टाइप करना है, SWON INTL 3456

इसके बाद आपको यह मैसेज 09223966666 इस नंबर पर भेज देना है। नीचे इमेज में देखे।

याद रहे, यह मैसेज आपको डेबिट कार्ड के साथ बैंक में रजिस्टर सिम कार्ड से ही भेजना है। यह मैसेज भेजने के कुछ देर बाद ही आपको एक मैसेज प्राप्त हो जाएगा। जिसमें आपको बता दिया जाएगा कि आपका डेबिट कार्ड इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए सफलतापूर्वक एक्टिवेट कर दिया गया है और अभी आप अपने डेबिट कार्ड से इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें। कई बार मैसेज भेजने के बाद भी आपको कोई भी रिप्लाई नहीं मिलेगा। ऐसा टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो और आप के मैसेज भेजने के बाद भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी मैसेज प्राप्त ना आये, तो आपको यही मैसेज दोबारा अपने उसी नंबर पर भेजना पड़ेगा। जब आपका मैसेज बैंक तक पहुंच जाएगा, तो उसके कुछ ही देर में आपके एटीएम कार्ड की इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन भी एक्टिवेट कर दी जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने SBI डेबिट कार्ड को अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए सक्रिय कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी SBI debit card ko international transaction ke liye activate kaise kare पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ