YONO एप्प क्या है ? YONO एप्प पर एकाउंट कैसे बनाते है ?

What is YONO App ? How to Register in Yono App:-

एक समय था जब बैंकिंग कार्य सिर्फ और सिर्फ बैंक जाकर ही किया जा सकता था, लेकिन आज हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपने बैंक एकाउंट को कंट्रोल कर सकते है। अपने बैंक एकाउंट से हम किसी को भी पैसे भेज सकते है, पैसे प्राप्त कर सकते है, सभी प्रकार के रिचार्ज व bills भुगतान कर सकते है, लोन की किश्त भर सकते है, cheque book, debit card, credit card से सम्बंधित सारे कार्य हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते है, इसके लिए हमे बैंक में जाने की जरूरत नही है।

सभी बैंकों में SBI बैंक के कर्मचारियों का व्यवहार सबसे खराब देखा गया है। अगर आपका भी SBI बैंक में खाता है और आप कभी ना कभी SBI बैंक में गए है तो आपने भी इनका व्यवहार देखा होगा।

उनके व्यवहार को एक बार देखने के बाद किसी भी कस्टमर का दुबारा बैंक जाने का मन नही करता है, लेकिन बैंकिंग कार्य होने पर मजबूरी में हमे अपना कार्य साइड में करके बैंक तो जाना ही पड़ता है।

लेकिन अब ऐसा नही है, जैसा की मेने आपको ऊपर बताया की अभी सारा बैंकिंग कार्य हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते है।

हम SBI बैंक की वेबसाइट पर जाकर या SBI YONO एप्प डाउनलोड करके उसमे अपने SBI एकाउंट को लॉगिन करके अपने पूरे बैंक एकाउंट को कंट्रोल कर सकते है, और वो सभी कार्य घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते है, जो पहले बैंक में जाकर करने पड़ते थे।

YONO एप्प क्या है ? YONO एप्प पर एकाउंट कैसे बनाते है ?

यंहा हम आपको यही बताने वाले है की SBI YONO एप्प क्या है ? YONO एप्प पर एकाउंट कैसे बनाते है ? YONO एप्प को इस्तेमाल कैसे करते है ? आदि। तो चलिए शुरू करते है।


YONO App क्या है ? YONO App Se Kya Hota Hai ?


Yono SBI बैंक द्वारा जारी की गयी एक एंड्राइड एप्प है, जिसके द्वारा हम अपना सारा बैंकिंग कार्य घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते है। हम इस एप्प से निम्न कार्य कर सकते है।

YONO App Ke Features:-


1. एक नया SBI बैंक एकाउंट खोल सकते है।

2. अपने वर्तमान बैंक एकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।

3. मोबाइल रिचार्ज, सभी प्रकार के bills pay कर सकते है।

4. नया ATM कार्ड मंगवा सकते है।

5. ATM कार्ड के पिन जेनरेट कर सकते है।

6. किसी भी बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते है।

7. Loan के लिए अप्लाई कर सकते है।

8. Loan की किश्तें चुका सकते है।

9. Insurance करवा सकते है।

10. ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

11. इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

12. Cheque बुक मंगवा सकते है।

13. अपने नॉमिनी को add व चेंज कर सकते है।

14. ट्रैन टिकट बुक कर सकते है।

15. अपनी होम ब्रांच चेंज कर सकते है।

16. इसके अलावा 24*7 कस्टमर सपोर्ट टीम से chat व कॉल पर बात कर सकते है।

तो यह इस एप्प के कुछ फ़ीचर्स है, जो आपको इसके अंदर मिलेंगे।

YONO APP डाउनलोड कैसे करे ?


आप आने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है। अभी YONO APP डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करे।


YONO एप्प पर एकाउंट के कैसे बनाते है ?


Yono एप्प पर एकाउंट बनाने का मतलब है आप इंटरनेट बैंकिंग एकाउंट बना रहे है, इसलिए एक बात का ध्यान रहे की अगर आपके पास पहले से sbi इंटरनेट बैंकिंग के id पासवर्ड है ? तो आपको दुबारा इसमे एकाउंट बनाने की जरूरत नही है, आप अपनी exiting internet banking id के username और password डालकर इसमे लॉगिन कर सकते है।

लेकिन अगर आपके पास इन्टरनेट बैंकिंग नही है तो आपको पहले योनो app में अकाउंट बनाना पड़ेगा है, इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स फॉलो करे

1. सबसे पहले YONO एप्प ओपन करे।

1. यंहा क्लिक करके आप एक नया sbi एकाउंट खोल सकते है।

2. अगर SBI बैंक आपका पहले से एकाउंट है, तो Exiting Customer ऑप्शन को सेलेस्ट करे।

2. फिर ऐसा पेज खुल जाएगा।

1. अगर आपके पास पहले से इंटरनेट बैंकिंग id है तो आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके username और password डालकर इसमे लॉगिन कर सकते है और इस एप्प को यूज़ करना शुरू कर सकते है।

2. अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग id नही है किन्तु sbi का ATM कार्ड है ? तो ये ऑप्शन सेलेस्ट करे।

3. अगर आपके पास एटीएम कार्ड नही है, तो ये ऑप्शन सेलेस्ट करे, आगे आपको आपके sbi एकाउंट की कुछ जानकारी पूछी जाएगी, वो डालें, फिर अपने लिए एक username और password सेट करे। अंत में आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा, वो रेफरेन्स नंबर आपको अपनी बैंक ब्रांच में दिखाना है, वो आपके की id को चालू कर देंगे। उसके बाद आप उसी username और password से इस एप्प में लॉगिन कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपके पास ATM कार्ड है ? तो आपको कंही जाने की जरूरत नही है। आप घर बैठे ही YONO एप्प पर एकाउंट बना सकते है।

इसके लिए आपको ऑप्शन नंबर 2 'Register with  सेलेस्ट करना है।

:- आगे आपको अपने एकाउंट नंबर और एकाउंट के CIF नंबर डालने है, ये दोनो आपको बैंक पासबुक में मिल जाएंगे।

:- उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा, वो OTP डाले।

:- उसके बाद अगले पेज में अपने ATM CARD के नंबर और उसके PIN नंबर डाले।

:- उसके बाद आपके एकाउंट की कुछ बेसिक डिटेल आपके सामने आ जाएगी, आपको next करना है।

:- उसके बाद अगले पेज में आपको अपने एकाउंट के लिए एक Username और Password सेट करना है और Submit करना है।

:- अभी आपके सामने एक मैसेज आएगा की आपका इंटरनेट बैंकिंग एकाउंट बन चुका है, अभी आप अपना username और password डालकर yono एप्प में लॉगिन कर सकते है।

ध्यान रहे जब आप पहली बार योनो एप्प में लॉगिन करेंगे तो आपको एक MPIN सेट करने के लिए कहा जाएगा, इसलिए आप कोई भी 6 digits का एक पिन सेट कर ले। क्योंकि इसके बाद जब भी आप योनो एप्प ओपन करेंगे तो आपको पहले ये MPIN डालना पड़ेगा। हालांकि आप अपने username ओर पासवर्ड डालकर भी इसमे लॉगिन कर सकते है।

Yono एप्प में लॉगिन करने के बाद आप इसमे वो सभी कार्य कर सकते है, जो अभी हमने ऊपर बताये है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप योनो sbi app पर अकाउंट बना सकते है और इसे यूज़ कर सकते है, हमे उम्मीद है की आपको SBI YONO एप्प क्या है ? YONO एप्प पर एकाउंट कैसे बनाते है ? YONO एप्प को इस्तेमाल कैसे करते है ? यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे, साथ ही अगर आपका कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है

Post a comment

0 Comments