Google Find My Device App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ? पूरी जानकारी

आज इस लेख में हम जानने वाले है की Google Find My Device App क्या है ? किस काम आता है ? Google Find My Device Download कैसे करे ? इसका इस्तेमाल कैसे करते है ? आदि। इस लेख में हम आपको इस एप्प के बारे में full information बताने वाले है, इस लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Google find my device app kya hai

Google Find My Device क्या है ? 


यह गूगल के द्वारा बनाई गयी एक एंड्राइड एप्प है। जिसको प्ले स्टोर पर सबसे पहले 11 दिसंबर 2013 को realese किया गया था। साइज में यह मात्र 2 से 3 MB की एप्प है। प्ले स्टोर पर 4.4 रेटिंग के साथ अब तक इसके 100 मिलियन से भी ज्यादा downlods हो चुके है। जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की लोगो ने इसको को कितना पसन्द किया है।

Google Find My Device एप्प किस काम आती है ? 


इस एप्प के माध्यम से हम किसी दूसरे व्यक्ति की जीमेल id अपने मोबाइल में लॉगिन करके उसके मोबाइल को ट्रैक कर सकते है, उसकी लॉकेशन का पता लगा सकते है, उसके मोबाइल का सारा डेटा अपने मोबाइल से डिलीट कर सकते है। इसके अलावा ऐसे और भी बहुत से कार्य हम उस फ़ोन में अपने मोबाइल से कर सकते है।

यह एप्प सभी एंड्राइड यूज़र्स के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट और काम की ऍप्लिकेशन है। नीचे हम आपको इसके फीचर बता रहे है। जिनके बारे में जानने के बाद आपको इसकी उपयोगिता का पता चल जाएगा।


Google Find My Device All Features in Hindi


1. Play Sound

हम सभी के साथ कभी ना कभी ऐसा होता है की हम अपने मोबाइल को कंही पर रख कर भूल जाते है, इसलिए हमे अपना मोबाइल नही मिलता है। ऐसी स्थिति में हमे किसी दूसरे फ़ोन से अपने फ़ोन पर कॉल करके उसे ढूंढना पड़ता है।

लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है की हमारा फ़ोन silent मोड पर होता है, या उसमे नेटवर्क नही होता है, या उसमे सिम कार्ड ही नही होता है। तो इसी स्थिति में हमे अपने फ़ोन को ढूढ़ने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसमे काफी समय भी लग जाता है।

लेकिन अगर आप इस एप्प को इस्तेमाल करते है तो आपकी यह समस्या हल हो जाएगी। इसके लिए बस आपको अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य का फ़ोन लेना है, उसमे यह एप्प डाउनलोड करके अपनी gmail id लॉगिन करना है। उसके बाद जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में फुल वॉल्यूम में रिंग बजना शुरू हो जाएगी, फिर चाहे आपका मोबाइल silent mode में हो, या नेटवर्क कवरेज से बाहर हो, या उसमे सिम कार्ड ही ना हो, उससे कोई फर्क नही पड़ेगा।

2. Secure Device

यह फीचर उन लोगो के लिए बहुत ही काम का और useful है जो अपने मोबाइल पर कोई भी स्क्रीन लॉक नही रखते है।

अगर हम अपने मोबाइल पर कोई भी लॉक सेट करके ना रखे और by चांस अगर हमारा मोबाइल कंही पर गुम हो जाए तो कोई भी व्यक्ति हमारे मोबाइल के सारे डेटा को देख सकता है, उसका गलत फायदा उठा सकता है।

लेकिन इस फीचर की मदद से आप अपने गुम हो चुके मोबाइल में भी लॉक सेट कर सकते है।

3. Secure Device 2

यह secure device फीचर का ही दूसरा भाग है। मान लीजिये की आपका डिवाइस कंही पर गुम गया है और उस पर आपने पहले से कोई लॉक सेट कर रखा है। इसलिए जिस भी व्यक्ति को हमारा डिवाइस मिलेगा, वो हमारे डेटा नही देख सकता है, किन्तु अगर वो व्यक्ति एक अच्छा इंसान हुआ, और अगर वो हमे हमारा डिवाइस वापस लौटने की सोच रहा होगा, तब भी वो हमे किसी भी प्रकार से कांटेक्ट नही कर सकता है।

किन्तु इस फीचर की मदद से हम अपने locked मोबाइल की स्क्रीन पर एक मैसेज शो करवा सकते है जिसमे हम कुछ भी टाइप कर सकते है। ताकि जिसे भी हमारा फ़ोन मिले, वो उस मैसेज को पढ़ कर हमसे कांटेक्ट कर सके।


4. Erase All Data

अगर आपका मोबाइल कंही पर गुम जाए और उसमे आपका कुछ प्राइवेट और कॉन्फिडेंशियल डेटा हो, जिसे आप किसी को भी दिखाना नही चाहते है, तो ऐसी स्थिति में आप अपने किसी दोस्त के मोबाइल में यह एप्प डाउनलोड करके उसमे अपनी gmail id लॉगिन करके अपने गुम हुए मोबाइल का सारा डेटा डिलीट कर सकते है।

इस फीचर का प्रयोग आप अपने मोबाइल के पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में भी कर सकते है। इससे आपके मोबाइल का सारा तो डिलीट हो जाएगा, किन्तु उसका पासवर्ड टूट जाएगा। जिससे आप एक बार फिर से अपने फ़ोन को इस्तेमाल कर सकते है।


Google Find My Device App Download कैसे करे ?


आप किसी भी स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके Google Find My Device App को डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा अगर आप चाहे तो अभी यंहा क्लिक करके भी इस एप्प को इनस्टॉल कर सकते है।

Google Find My Device App कैसे इस्तेमाल करे ?


1. सबसे पहले इस एप्प को ओपन करे।

Google find my device app

2. Sign in as Guest पर क्लिक करे और वो gmail id इसमे लॉगिन करें जो उस मोबाइल में लॉगिन है जिसे आप कंट्रोल करना चाहते है, या जो गुम हो गया है।

3. इसके बाद आपसे कुछ परमिशन पूछी जाएगी, उन्हें allow करे।

4. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Google find my device app all features

1. यंहा उन सभी डिवाइस के आइकॉन आ जाएंगे, जिनमे ये जीमेल लॉगिन है, इनमे से उस डिवाइस को सेलेस्ट करे, जिसे आप कंट्रोल करना चाहते है।

2. यंहा उस डिवाइस का मॉडल नंबर देख कर कन्फर्म कर ले की आपने सही डिवाइस चुना है।

3. डिवाइस Connected होने का इंतजार करे।

4. अगर आपका मोबाइल आपके आस पास ही कंही गुम हो गया है तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल पर नोटिफिकेशन भेज सकते है, जिससे वो फुल वॉल्यूम में बजना शुरू कर देगा।

5. अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है और आपने उस पर कोई भी स्क्रीन लॉक नही लगाया था, तो आप इस ऑप्शन की मदद से अभी अपने फ़ोन पर लॉक लगा सकते है, आपका फ़ोन चाहे कंही पर भी हो, उस पर आपके द्वारा सेट किया गया लॉक लग जाएगा।

इसके अलावा अगर आपके फ़ोन पर पहले से कोई लॉक सेट है तो इसी ऑप्शन की मदद से आप अपने डिवाइस की स्क्रीन पर कोई भी एक मैसेज शो करवा सकते है, ताकि जिसे भी आपका स्मार्टफोन मिले, वो आपसे कांटेक्ट कर सके।

6. इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने डिवाइस के सारे डेटा को erase कर सकते है, डिलीट कर सकते है। अगर अपने स्मार्टफोन का लॉक भूल गए ? तब भी इस ऑप्शन की मदद से आप अपने फ़ोन का लॉक तोड़ सकते है।

Google Find My Device से दूसरे फ़ोन का लॉक कैसे तोड़ते है ? इसके बारे में हम विस्तार से आपको अगले लेख में बताएंगे।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो आज इस लेख में आपने जाना की Google Find My Device App क्या है ? किस काम आता है ? Google Find My Device Download कैसे करे ? और इसका इस्तेमाल कैसे करते है ? उम्मीद आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।

Post a comment

0 Comments