मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम और पता कैसे लिखें ?

How to add text on mobile's lock screen full information in hindi:- आज एक दोस्त का कमेंट आया कि भाई हम अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर किसी भी प्रकार का मैसेज कैसे लिख सकते हैं ? या हम मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम और पता कैसे लिखें ? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना मनचाहा मैसेज लिख पाएंगे।

मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर कोई भी मैसेज कैसे लिखते हैं ? यह तो हम आपको बताएंगे ही, लेकिन उससे पहले हम आपको एंड्राइड मोबाइल में मिलने वाले इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा बताएंगे। अगर आप अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर कोई मैसेज लिख कर रखते हैं या अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखकर रखते हैं तो इससे आपको क्या फायदा हो सकता है ?

अगर आप अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम, पता या मोबाइल नंबर लिखकर रखते हैं और मान लीजिए आपका मोबाइल कहीं गुम जाए और किसी दूसरे व्यक्ति को मिल जाए तो वह व्यक्ति आपके मोबाइल को यूज तो नहीं कर पाएगा क्योंकि आपके मोबाइल पर लॉक होगा। लेकिन आपके मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर दिख रहे मैसेज को वह जरूर पढ़ पाएगा। ऐसे में अगर आपने मैसेज में अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिख रखे होंगे और सामने वाला व्यक्ति एक अच्छा इंसान हुआ तो वह आपके नंबर पर कॉल करके आपसे जरूर संपर्क करेगा और इससे आपको आपका मोबाइल वापस मिलने के चांस भी रहेंगे। किंतु आपको बता दे की मोबाइल लॉक स्क्रीन पर मोबाइल नम्बर आपको अपने घर के या परिवार के किसी अन्य सदस्य के देने है जो सिम आपके फोन में डली हुई है उसके नंबर ना दे, नही तो अगर सामने वाला व्यक्ति कॉल भी करेगा तो रिंग आपके गुम हुए फोन में ही बजती रहेगी😄

तो इसलिए आप सभी को अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर कोई ना कोई मैसेज जरुर लिखकर रखना चाहिए ताकि अगर कभी आपके साथ ऐसी कोई घटना हो तो आपकी कुछ मदद हो सके।


मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम और पता कैसे लिखें ?

> मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर या कोई अन्य मैसेज लिखना हो तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल की Settings में जाना पड़ेगा।

> मोबाइल Settings में आपको Lock Screen Setting में जाना है। 

> इसमें आपको Add Text on Lock Screen नाम से एक ऑप्शन मिल जाएगा।

> अगर आपको यह ऑप्शन ना मिले तो आप सेटिंग्स में सर्च बटन पर क्लिक करके भी इस ऑप्शन को ढूंढ सकते हैं या फिर आप मोबाइल की Lock Screen सेटिंग में जाए। उसमें आपको कहीं ना कहीं यह ऑप्शन जरूर मिलेगा क्योंकि सभी एंड्राइड मोबाइल में यह फीचर होता है।

> जब आपको यह ऑप्शन मिल जाए तो इस पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपको आपका मैसेज लिखने का ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें आप अपना नाम तथा मोबाइल नंबर या जो मैसेज आप लिखना चाहे वह लिख सकते हैं। उसके बाद Ok बटन पर क्लिक कर दीजिए।


FAQ

मोबाइल गुम होने के बाद उसकी स्क्रीन पर कोई मैसेज कैसे दिखाए ?

अगर आपका मोबाइल गुम हो चुका है और अभी आप उस मोबाइल की स्क्रीन पर अपना नाम पता या जो मैसेज आप दिखाना चाहे दिखा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको गूगल की Find My Device ऐप का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

क्या हम मोबाइल की स्क्रीन पर खुद का नाम और पता लिख सकते है ?

जी हां आप अपने मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना खुद का नाम पता या अपना कोई भी मैसेज लिख सकते हैं। इस लेख में इसी के बारे में जानकारी बताई गई है।

मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपने मोबाइल नंबर कैसे डालें ?

हमारे मोबाइल की सेटिंग्स में Add text to lock screen का एक ऑप्शन होता है, उस पर क्लिक करके हम अपने मोबाइल नंबर या अपना नाम पता मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर डाल सकते हैं।

बस आपको इतना करना है अभी आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को लॉक करके देख सकते हैं, आपने जो मैसेज लिखा होगा वह मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर भी दिखाई देगा। इस प्रकार से आप एंड्रॉयड मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी mobile ki lock screen par apna naam aur pta kaise likhe ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ