हमारे घर में इंटरनेट कहां-कहां पर फास्ट चलेगा कैसे पता करें ?

Mobile me signal strength kaise check kare:- मोबाइल फोन का आविष्कार एक स्थान से दूसरे स्थान पर कॉल पर बात करने के लिए किया गया था। लेकिन स्मार्टफोन और जिओ के आने के बाद लोग इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करने लग गए है। अभी की स्थिति ऐसी है की लोग कॉल करें बिना रह जाएंगे, लेकिन इंटरनेट चलाएं बिना नहीं रहा जाता 😄

तो अभी क्योंकि हम सभी के लिए इंटरनेट चलाना इतना जरूरी हो गया है, इसलिए हम सभी यही चाहते हैं कि जब हम अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाएं तो इंटरनेट की स्पीड अच्छी आए और सारे कार्य स्पीड से हो। 

लेकिन जैसा कि आप भी जानते हैं कि इंटरनेट सभी स्थानों पर एक जैसा नहीं चलता है। अगर हम अपने घर की ही बात करें तो आपने नोटिस किया होगा कि हमारे घर में भी इंटरनेट अलग-अलग स्थानों पर अलग अलग स्पीड से चलता है। जैसे कि अगर हम अपने रूम में बेड पर सोते हुए इंटरनेट चलाएं तो वहां पर इंटरनेट थोड़ा स्लो चलता है, वही अगर हम उस रूम की खिड़की के पास आकर नेट चलाएं तो नेट की स्पीड थोड़ी फास्ट होती है।

ठीक ऐसे ही आपके घर में इंटरनेट स्लो और फास्ट चलने के स्थान अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन इतना हम सभी जानते हैं कि हमारे घर में भी ऐसे कई स्थान हैं जहां पर इंटरनेट फास्ट चलता है और कई ऐसी जगह भी है जहां पर इंटरनेट स्लो चलता है। तो अगर हमें हमारा मोबाइल ही बता दें कि हमारे घर में ऐसा कौन सा स्थान है जहां पर इंटरनेट सबसे फास्ट चलेगा, तो हमारे लिए काफी इजी रहेगा। क्योंकि फिर हम उसी स्थान पर जाकर इंटरनेट चला सकते हैं या फिर किसी दूसरे मोबाइल में इंटरनेट ऑन करके उस फोन को वहां पर रख सकते हैं और हॉटस्पॉट से अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं।


तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारे मोबाइल में ही एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम यह जान सकते हैं कि हमारे मोबाइल में इंटरनेट कौन सी जगह पर फास्ट चलेगा और कौन सी जगह पर स्लो चलेगा।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल से यह कैसे चेक कर सकते हैं कि हमारे घर में कहां-कहां पर इंटरनेट फास्ट चलेगा ?


हमारे घर में इंटरनेट कहां-कहां पर फास्ट चलेगा, कैसे पता करें ?

> तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है।

> मोबाइल सेटिंग में आपको About Phone का एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कीजिए।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां आपको Sim Card Status का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए।

> फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां आपको Signal Strength दिखाई देगी। यहां पर आपको दिखाई देगा कि आप अभी जिस स्थान पर खड़े हैं वहां पर नेटवर्क की स्पीड कितनी है। यहां पर यह स्ट्रेंथ माइंस में जितनी कम होगी, आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड इतनी ही फास्ट होगी। जैसे कि अगर आपके घर में एक स्थान पर सिगनल स्ट्रैंथ -100 dBm आ रही है और दूसरे स्थान पर -80 dBm आ रही है, तो जिस स्थान पर स्पीड -80 dBm आ रही है, वहां पर आपके मोबाइल में इंटरनेट ज्यादा फास्ट चलेगा।

हम आपको बताना चाहेंगे कि आप जैसे जैसे घर मे घूमेंगे, वैसे वैसे ही यह सिगनल स्ट्रैंथ कम ज्यादा होती रहेगी। तो आप अपने पूरे घर में घूम कर सिग्नल देख सकते हैं कि आपके घर में कौन से स्थान पर सिग्नल सबसे अच्छे आते हैं। जिस स्थान पर सिग्नल सबसे अच्छे आए, आप वहीं पर बैठकर अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं।


FAQ

इंटरनेट की स्पीड चेक कौन सी वेबसाइट पर होती है ?

fast.com वेबसाइट पर जाकर आप अपने इंटरनेट की स्पीड चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करे ?

आप fast.com वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपने इंटरनेट की स्पीड टेस्ट कर सकते है।

अपनी इंटरनेट स्पीड कैसे पता करे ?

इंटरनेट पर ऐसी कोई वेबसाइट है जिन पर जाकर आप अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड चेक कर सकते हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट fast.com है।


ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल की मदद से यह जान सकते हैं कि हमारे घर में कौन से स्थान पर इंटरनेट फास्ट चलेगा और कौन से स्थान पर इंटरनेट स्लो चलेगा। क्योंकि जब हमें पता होगा कि हमारे घर के कौन से हिस्से में इंटरनेट फास्ट चलता है तो फिर हम वहीं पर बैठकर इंटरनेट चला सकते हैं, ताकि हमारे मोबाइल में इंटरनेट चलने की स्पीड फास्ट हो। हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी Hamare ghar mein internet sabse fast kaha per chalega kaise pta kare ? पसंद आई होगी। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

Tags:- मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे क्षेत्र में कौन सा नेटवर्क सबसे अच्छा है, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ