मोबाइल में दूसरी सिम पर कॉलिंग के समय इंटरनेट कैसे चलाएं ?

How to Use Internet While Calling on Secondary Sim Card:- अभी के समय मे जितने भी स्मार्टफोन आ रहे है उन सभी मे हम 2 सिम कार्ड यूज़ कर सकते है। इसलिए बाकी लोगों की तरह आप भी अपने मोबाइल में 2 सिम कार्ड रखते होंगे। तो जब हमारे मोबाइल में 2 सिम कार्ड हो और जब हम अपने मोबाइल की पहली सिम कार्ड में इंटरनेट चला रहे हो और उसी समय हमारे मोबाइल में मौजूद दूसरी सिम पर किसी का कॉल आ जाये तो हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी बन्द हो जाती है और हमारे मोबाइल में इंटरनेट चलना बंद हो जाता है।

हालांकि हम जिस सिम में इंटरनेट चला रहे होते हैं अगर उसी सिम पर कॉल आए तो हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद नहीं होती है, इंटरनेट कंटिन्यू चलता रहता है। यह प्रॉब्लम सिर्फ तभी आती है जब हम अपने मोबाइल में जिस सिम में इंटरनेट चला रहे होते हैं उसके अलावा जो दूसरी वाली सिम होती है, उसमें कॉल आता है।

ऐसे में हम सभी के मन में बस यही सवाल आता है कि जब हमारे मोबाइल में दूसरी सिम पर कॉल आए तब भी इंटरनेट बंद ना हो, ऐसी सेटिंग कैसे करें ? या मोबाइल में दूसरी सिम पर कॉलिंग के समय इंटरनेट कैसे चलाएं ? तो अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब आपको इस लेख में मिलने वाला है। क्योंकि यहां पर हम आपको एंड्राइड मोबाइल की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं जिसको अगर आप अपने मोबाइल में ऑन कर लेते हैं तो उसके बाद अगर आपके मोबाइल की दूसरी सिम पर कॉल आएगा तब भी आपके मोबाइल में इंटरनेट चलेगा। चलिए जानते हैं कि यह कौन सी सेटिंग है और इसको कैसे चालू करते हैं ?


आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

मोबाइल में दूसरी सिम पर कॉलिंग के समय इंटरनेट कैसे चलाएं ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारे मोबाइल में एक सेटिंग होती है, जिसको ऑन करने के बाद जिस सिम में हम इंटरनेट चला रहे होते हैं अगर उसके अलावा दूसरी वाली सिम पर कॉल आए तो उस समय पहली सिम में तो इंटरनेट चलना बंद हो जाता है लेकिन इसके तुरंत बाद दूसरी सिम यानी कि जिस पर कॉल आ रहा है उस सिम में इंटरनेट चलना शुरू हो जाता है। 

इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद नहीं होती है, मोबाइल में कंटिन्यू इंटरनेट चलता रहता है। लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि आपकी दूसरी सिम में भी इंटरनेट डाटा होना चाहिए।

चलिए अभी जानते हैं की आपको यह सेटिंग कहा मिलेगी और आप इसको कैसे ऑन कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है।
> उसके बाद Sim Card & Mobile Networks का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कीजिए।

> अभी यहां पर आपको कुछ सेटिंग्स मिलेंगी जिनमें से एक 'Use mobile data during VoLTE calls on secondary SIM' होगी, नीचे इमेज में देखें।


तो यह पर आपको सिंपली इस सेटिंग को ऑन कर देना है। 

इसके बाद जब भी आपके मोबाइल की दूसरी सिम में किसी का कॉल आएगा तो आपके मोबाइल की पहली सिम का इंटरनेट तो बंद हो जाएगा लेकिन उसी समय दूसरी सिम कार्ड में इंटरनेट चलना स्टार्ट हो जाएगा। जिससे आपके मोबाइल की इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद नहीं होगी, आप कंटिन्यू इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


FAQ

जब हमारे फोन में दूसरी सिम पर कॉल आता है तो इंटरनेट बंद क्यों हो जाता है ?

एंड्रॉयड फोन को ऐसे ही डिजाइन किया गया है आप कॉलिंग और इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल एक साथ सिर्फ एक ही नंबर पर कर सकते हैं 2 अलग अलग सिम पर नहीं कर सकते है।

जब मेरे फोन में कॉल चालू हो तो इंटरनेट नहीं चलता है क्या करें ?

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि कॉल के समय आप सिर्फ उसी सिम में इंटरनेट चला सकते हैं जिसमें कॉल चालू है, दूसरी सिम में इंटरनेट नहीं चलेगा।


ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में दूसरी सिम पर कॉलिंग के टाइम भी इंटरनेट चला सकते हैं। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।


Tags:- Use mobile data during volte calls on the secondary sim, Can I use Internet while on call, i cannot connect to internet in a second sim while calling in the first sim

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ