क्या बारिश में मोबाइल चलाने पर बिजली गिर सकती है ?

Kya barish ke mosam me mobile chlane par bijli gir sakti hai:- देशभर में बारिश का सीजन शुरू हो रहा है इसलिए अभी आने वाले कुछ महीनों में कभी भी बारिश आ सकती है, बादल गरज सकते हैं और बिजलियां कड़क सकती हैं। बारिश के सीजन में यह सब होना तो काफी सामान्य से बात है लेकिन जब भी बारिश होती है या बिजलियां कड़कती है तब हमारे घर के बड़े बुजुर्ग हमें मोबाइल चलाने से हमेशा रोकते हैं और मोबाइल को स्विच ऑफ करने के लिए बोलते हैं। क्योंकि उनका मानना होता है कि बारिश के मौसम में मोबाइल चलाने से या इंटरनेट चलाने से मोबाइल पर बिजली गिर सकती है। 

तो आज के इस लेख में हम इसी सवाल का जवाब जानेंगे और बिल्कुल साइंटिफिक तरीके से आपको बताएंगे कि क्या वास्तव में बारिश के मौसम में मोबाइल चलाने पर बिजली गिरती है ?

इसके अलावा मोबाइल यूजर्स के मन में एक सवाल यह भी रहता है कि जब भी बारिश होती है तो मोबाइल का नेटवर्क क्यों चला जाता है ? या इंटरनेट की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। तो आखिर ऐसा क्यों होता है ? इसका जवाब भी आपको इस लेख में मिलने वाला है।

क्या बारिश के समय मोबाइल चलाने से बिजली गिर सकती है ?


क्या बारिश में मोबाइल चलाने पर बिजली गिर सकती है ?

अगर हम इस सवाल का जवाब सिर्फ एक शब्द में दे तो इसका जवाब होगा नहीं। बारिश के मौसम में मोबाइल चलाने से या इंटरनेट चलाने से मोबाइल पर बिजली नहीं गिरती है। हां जो पुराने टेलीफोन हुआ करते थे जिनमे एंटीना और इलेक्ट्रिक वायर का इस्तेमाल होता था, उन पर बिजली गिरने के चांस फिर भी होते थे लेकिन आज के समय में जो मोबाइल हम इस्तेमाल करते हैं इस मोबाइल का इस्तेमाल करने से बिजली नहीं गिर सकती है। वह इसलिए क्योंकि मोबाइल में नेटवर्क और इंटरनेट का इस्तेमाल radio waves के माध्यम से होता है और रेडियो वेव्स आसमानी बिजली को अपनी ओर आकर्षित नहीं करती है, जिससे आपके मोबाइल इस्तेमाल करने से बिजली के गिरने का कोई भी लेना देना नहीं होता है।

बारिश में मोबाइल या इंटरनेट चलाने से बिजली नहीं गिरती है इसका एक सबूत यह भी है कि दुनिया भर में करोड़ों लोग मोबाइल यूज करते हैं, हमारे खुद के घर में भी जितने सदस्य हैं उतने ही मोबाइल हमे मिल जाते हैं। लेकिन आज तक आपने कभी भी यह नहीं सुना होगा कि किसी मोबाइल पर आसमानी बिजली गिरी है। अगर वाकई में बारिश के टाइम मोबाइल का इस्तेमाल करने पर आसमानी बिजली गिरती तो बारिश के टाइम भी कितने करोड़ों-अरबों लोग मोबाइल यूज करते हैं, किसी ना किसी मोबाइल पर तो बिजली जरूर गिरती, लेकिन ऐसा नहीं होता हैं। आज तक आपने भी रीयल लाइफ में किसी मोबाइल पर बिजली गिरने के बारे में ना तो सुना होगा ना ही देखा होगा, उसका कारण यही है। क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली रेडियो वेव्स आसमानी बिजली को अपनी और आकर्षित नहीं करती इसलिए बारिश के मौसम में मोबाइल यूज करने से बिजली कभी नहीं गिरती है।


बारिश के मौसम में मोबाइल का नेटवर्क क्यों चला जाता है ?

अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर बारिश के मौसम में इंटरनेट की स्पीड स्लो क्यों हो जाती है ? या नेटवर्क क्यों चला जाता है ? इसका जवाब भी आपको पता होना जरूरी है। तो हम आपको बता दें कि हमारे मोबाइल में जो नेटवर्क आता है वह हमारे आसपास के टावर से आता है और टावर से निकलने वाली वेव्स सिर्फ हवा में अच्छे से ट्रेवल कर सकती हैं पानी में नहीं। इसलिए जब भी बारिश होती है तो खुले आसमान में बारिश की बुंदे होती है इसलिए पानी की बूंदों में से टावर की वेव्स हमारे मोबाइल तक अच्छे से नहीं पहुंच पाती है जिसके कारण हमारे मोबाइल मैं नेटवर्क अच्छे से नहीं आता और ना ही इंटरनेट अच्छे से चलता है। तो यही कारण है जिसकी वजह से बारिश के मौसम में मोबाइल का नेटवर्क चला जाता है और इंटरनेट नहीं चलता है।


FAQ

क्या यह सच है की बारिश में मोबाइल चलाने से बिजली गिर जाती है ?

जी नहीं यह बिल्कुल गलत बात है। मोबाइल का और आसमानी बिजली गिरने का आपस में कोई कनेक्शन नहीं है। बारिश में मोबाइल चलाने से आसमानी बिजली नहीं गिरती है।

क्या बारिश में इंटरनेट चलाने पर मोबाइल पर बिजली गिर जाती है ?

मोबाइल में इंटरनेट चलाने से आसमानी बिजली नहीं गिरती है इसलिए आप इस भ्रम में ना रहे की मोबाइल में इंटरनेट चलाने से बिजली गिरती है।

क्या बारिश में फोन पर बात करने पर बिजली गिर सकती है ?

आप चाहे बारिश में अपने फोन से कॉल पर बात करें या इंटरनेट चलाएं फोन पर बिजली नहीं गिरेगी। इसका कारण इस लेख में विस्तार से बताया गया है इसलिए आप यह पढ़ सकते हैं।

क्या बारिश में मोबाइल में गेम खेलने पर बिजली गिर सकती है ?

नहीं बारिश में मोबाइल में गेम खेलने पर बिजली नहीं गिरती है।

तो अभी आपको आपके सवाल क्या बारिश में मोबाइल यूज करने से बिजली गिरती है ? या क्या बारिश के मौसम में इंटरनेट चलाने पर आसमानी बिजली गिरती है ? का जवाब मिल गया होगा। अगर आपके मन में ऐसा ही कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम उस टॉपिक पर भी आर्टिकल लिख देंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ