हमारे मोबाइल में कौनसी ऐप्प कितना इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? यह कैसे पता लगाएं ?

हमारे मोबाइल में कौन कौनसी ऐप कितना इंटरनेट यूज कर रही है ? यह आपको पता होना जरूरी है। क्योंकि हमारे साथ बहुत सी बार ऐसा होता है कि जब हम अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करते हैं और थोड़ा बहुत इंटरनेट चलाते हैं, तो इतनी देर में ही हमारे मोबाइल का सारा का सारा इंटरनेट डाटा खत्म हो जाता है। हमें यह बिल्कुल भी समझ नहीं आता है कि आखिर हमारे मोबाइल का इंटरनेट डाटा खर्च कहां हुआ ? तो ऐसी स्थिति में अगर आपको यह पता हो कि हमारे मोबाइल का इंटरनेट कौन कौन सी ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रही है ? या सबसे ज्यादा डाटा कौन सा ऐप खाता है ? तो हम उन एप्स को अपने मोबाइल से अनइनस्टॉल करके या उनकी इंटरनेट एक्सेस की परमिशन को बंद करके अपने मोबाइल से फालतू में खर्च होने वाला इंटरनेट डेटा को बचा सकते हैं और इंटरनेट पर अपनी मनपसंद एप्लीकेशन में उस इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारे मोबाइल में कौनसी ऐप्प कितना इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? यह कैसे पता लगाएं ?


हमारे मोबाइल में कौन सी ऐप कितना इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? यह कैसे पता लगाएं ?

एंड्राइड मोबाइल में कौनसी ऐप कितना इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? इसके बारे में जानना बहुत ही आसान है। आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में Data Usage ऑप्शन में जाकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपने अपने मोबाइल की सेटिंग्स में यह ऑप्शन कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा। अगर नहीं देखा तब भी कोई बात नहीं है। क्योंकि नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आपको यह ऑप्शन कहां पर मिलेगा और आप इस ऑप्शन के अंदर कैसे चेक कर सकते हैं की हमारे मोबाइल में सबसे ज्यादा इंटरनेट कौन सी एप्लीकेशन यूज कर रही है ?

यह जानने के बाद आप अपने मोबाइल में उस एप्लीकेशन पर इंटरनेट यूज़ की कुछ लिमिट लगा सकते हैं। उसके बाद या तो वह एप्लीकेशन बिल्कुल भी इंटरनेट यूज नहीं कर पाएगी या फिर बहुत ही कम यूज कर पाएगी। हम आपको बताएंगे की आपके मोबाइल में जो एप्लीकेशन सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है, आप उस पर लिमिट सेट कैसे कर सकते हैं ? 


हमारे मोबाइल में कौनसी ऐप्प सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? यह कैसे पता लगाएं ?

:- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स ओपन करनी है।

:- उसके बाद आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में Data Usage का ऑप्शन मिल जाएगा। आप इसको ढूंढ ले। अगर आपको यह ऑप्शन ना मिले, तो आप ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करके भी इस ऑप्शन को अपने मोबाइल की सेटिंग्स में ढूंढ सकते हैं। बाकी यह ऑप्शन ज्यादातर मोबाइल्स की सेटिंग्स में Sim Card Manager, या Connection & Sharing ऑप्शन में मिलता है। आप नीचे इमेज में देखें।

:- यंहा आप आपको सिंपल Data Usage ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

:- अभी आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यह पेज हमारे मोबाइल का एक स्क्रीनशॉट है। हो सकता है कि आपके मोबाइल में यह पेज थोड़ा अलग प्रकार से ओपन हो, लेकिन यहां बताई गई जानकारी को ठीक से पढ़ने के बाद आपको आसानी से समझ में आ जाएगा की कौनसी ऐप कितना इंटरनेट यूज कर रही है, और उसकी इंटरनेट usages पर लिमिट कैसे लगाते हैं। तो जब आप Data Usage ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने ऐसा भेज ओपन होगा।

:- अभी यहां पर आपके सामने आपके मोबाइल में जो जो एप्पलीकेशन इंटरनेट यूज करती है, उन सभी की लिस्ट आ जाएगी और जो एप्लीकेशन सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज़ करती है वह इस लिस्ट में सबसे ऊपर होगी। इन एप्लीकेशंस की लिस्ट देखकर आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपके मोबाइल में सबसे ज्यादा इंटरनेट कौन सी एप्लीकेशन यूज कर रही है। साथ यहां पर लिखा हुआ होगा कि इस एप्लीकेशन ने कितना इंटरनेट डाटा यूज़ किया है। तो अगर इस लिस्ट में आपको लगे कि इनमे से किसी एक एप्लीकेशन में आपने इतना इंटरनेट चला ही नहीं है, फिर भी इसने अपने आप से इंटरनेट यूज किया है ? तो आपको उस एप्लीकेशन पर एक बार क्लिक करना है। 

:- उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

:- यहां पर सबसे पहले तो आपको 'Background Data' ऑप्शन को बंद कर देना है। ऐसा करने के बाद जब आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करके रखेंगे तो सिर्फ इतनी देर ही यह एप्लीकेशन इंटरनेट यूज करेगी, जब आप इस एप्लीकेशन से बाहर आ जाएंगे और किसी अन्य एप्लीकेशन को यूज करने लग जाएंगे तो यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इंटरनेट बिल्कुल भी ना चला पाए, बिल्कुल भी यूज़ ना कर पाए। तो इसके लिए आपको नीचे वाले तीनो ऑप्शन को भी ऑफ कर देना है। नीचे इमेज में देखे।

कुछ मोबाइल्स में यह ऑप्शन ऑफ करने पर वह एप्लीकेशन इंटरनेट यूज नहीं कर पाती है, तो आप अपने हिसाब से देख ले। अगर आपके मोबाइल में यह ऑप्शन ऑन हो तो आपको ऑफ करने है और अगर पहले से ऑफ हो तो आपको ऑन कर देना है। इतना करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इंस्टॉल तो रहेगी, लेकिन यह आपके मोबाइल का इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। इस एप्लीकेशन में इंटरनेट बिल्कुल भी नहीं चलेगा।

अगर आपको कभी इस एप्लीकेशन में इंटरनेट चलाना हो तो आप वापस यहीं पर आकर इस सेटिंग को वापस बंद करके इस एप्लीकेशन में भी इंटरनेट चला सकते हैं। इसके अलावा अगर यह एप्लीकेशन आपके लिए ज्यादा जरूरी नहीं हो तो आप इसको अपने मोबाइल से अनइनस्टॉल या डिसएबल भी कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम पता लगा सकते हैं कि हमारे फोन में सबसे ज्यादा इंटरनेट कौनसी ऐप इस्तेमाल करती है ?

हां पता लगा सकते है।

मोबाइल में सिर्फ एक ऐप कितना इंटरनेट यूज कर रही है कैसे पता करें ?

आप अपने फोन की Data Usages सेटिंग में जाकर यह चेक कर सकते है।

मोबाइल में बिना जरूरत का इंटरनेट कौन सी ऐप इस्तेमाल करती है ?

आप अपने मोबाइल की Data Usages सेटिंग में जाकर देख सकते हैं कि कौन-कौनसी ऐप बिना जरुरत के भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप यह जान सकते हैं कि हमारे मोबाइल में कौन-कौन सी एप्लीकेशन कितना इंटरनेट यूज कर रही हैं ? उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ