Jio Sim में इमरजेंसी इंटरनेट लोन कैसे लें ?

How to Get Emergency Internet Loan in Jio:- जिओ के आने से पहले Outgoing Calls फ्री नहीं हुआ करती थी। इसके लिए हमें कुछ ना कुछ चार्ज देना पड़ता था, जो कि प्रत्येक सेकंड या मिनट के हिसाब से लगता था। इसलिए जब भी हम किसी को कॉल करते थे तो अपने बैलेंस के बारे में जरूर सोचते थे।

हमारे साथ बहुत सी बार ऐसा भी होता था कि हमारे मोबाइल का बैलेंस खत्म हो जाता था, तो ऐसे में हमें कंपनी से ₹10 या ₹20 का लोन लेना पड़ता था जो कि हम इमरजेंसी लोन के रूप में ले सकते थे। हालांकि हम अभी भी इमरजेंसी टॉकटाइम लोन ले सकते हैं। लेकिन अभी हमें इस इमरजेंसी लोन की जरूरत ही नहीं पड़ती है। क्योंकि जिओ के आने के बाद से सभी टेलीकॉम कंपनियों ने आउटगोइंग कॉल्स फ्री कर दी है। लेकिन कॉल फ्री करने के साथ-साथ इन कंपनियों ने हमें बहुत ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने की लत लगा दी है। जिसकी वजह से हम रोज 1.5GB, 2GB इंटरनेट डाटा आराम से खत्म कर देते हैं, और उसके बाद भी हमें इंटरनेट की जरूरत रहती है।

इसलिए कई हमारे साथ बहुत सी बार ऐसा होता है कि हमें दिन का जो इंटरनेट डाटा मिलता है वह बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। इसलिए ऐसी स्थिति में हमे इमरजेंसी में इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ जाती है। इसलिए हमें अलग से डाटा ऐडऑन रिचार्ज करवाना पड़ता है जोकि 1GB, 2GB, 3GB, 4GB, 5GB ऐसे करके आते हैं। लेकिन इन ऐडऑन प्लान का इस्तेमाल करने के लिए पहले हमें इनका रिचार्ज अपने मोबाइल में करवाना पड़ता है, तब जाकर हमें यह प्लान मिलते हैं। लेकिन कई बार हम ऐसी स्थिति में होते हैं कि हमें इमरजेंसी में इंटरनेट डाटा चाहिए होता है और हमारे आस पास कोई रिचार्ज करने वाला भी नहीं होता है। तो जब आप ऐसे हालात में हो तो आप अपनी टेलीकॉम कंपनी से इंटरनेट डाटा लोन के रूप में ले सकते हैं।

जी हां आपने सही सुना, जैसे हम टेलीकॉम कंपनीयों से टॉकटाइम लोन के रूप में लेते हैं। ठीक वैसे ही हम इंटरनेट डाटा भी लोन के रूप में ले सकते हैं। उसके बाद जब हम अपने मोबाइल में रिचार्ज करवाते हैं तब उस लोन की राशि कंपनी अपने आप काट लेती है। 

टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट लोन किस प्रकार से देती हैं ? हमें इमरजेंसी इंटरनेट लोन के रूप में कितना डेटा मिलता है ? इसके बदले में हमें कंपनी को कितने पैसे देने पड़ते हैं ? इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताने वाले हैं। लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अभी फिलहाल यह इंटरनेट लॉन सेवा सिर्फ जिओ ही अपने ग्राहकों को देती है। इसलिए हम यहां पर आपको जिओ सिम में इमरजेंसी इंटरनेट लोन कैसे लेते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। तो अगर आपके पास जियो की सिम कार्ड है ? तो आप यहां बताए गए तरीके से अपने नंबर पर इंटरनेट लोन ले सकते हैं।

जिओ में इमरजेंसी इंटरनेट लोन कैसे लें ?


Jio Sim में इमरजेंसी इंटरनेट लोन कैसे लें ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि जियो अपने ग्राहकों को कितना इंटरनेट लोन के रूप में देता है ? और उसके बदले में आपको कितने पैसे वापस कंपनी को चुकाने पड़ेंगे।

तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि जिओ अपने ग्राहकों को इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन के रूप में 1 1GB के 5 इंटरनेट डेटा वाउचर देता है। एक वाउचर की कीमत ₹15 होती है। यानी कि अगर आप एक वाउचर यानी कि 1GB इंटरनेट लोन लेते हैं तो आपको बाद में कंपनी को ₹15 देने पड़ेंगे।

ठीक इसी प्रकार से अगर आप पांच वाउचर लेते हैं तो आपको कंपनी को ₹75 चुकाने पड़ेंगे। आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा 5 वाउचर ही ले सकते हैं। उसके बाद पहले आपको उन पांच वाउचर की कीमत चुकानी पड़ेगी। उसके बाद आप फिर से 5 वाउचर तक इमरजेंसी इंटरनेट लोन के रूप में ले सकते हैं।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि जिओ सिम में इंटरनेट लोन कैसे लेते हैं ?


जिओ में इमरजेंसी इंटरनेट लोन कैसे लें ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio ऐप डाउनलोड करनी है। आप प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं या अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

Download

डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को ओपन करें। अगर इस ऐप में आपका आपके मोबाइल से ऑटोमेटिक ही लॉगिन ना हो अछि बात है, नही तो आपको अपने नंबर डालकर इसमें लॉगइन करना पड़ेगा। उसके बाद ऐसा पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा।

अभी आप देख सकते हैं कि यहां पर आपके मोबाइल नंबर होंगे। इसी मोबाइल नंबर पर इंटरनेट डाटा लोन के रूप में आएगा। अगर आप एक से अधिक जिओ की सिम इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां पर कोई दूसरे नंबर दिखाई दे रहे हैं तो आप नीचे arrow बटन पर क्लिक करके अपने वह नंबर ऐड कर सकते हैं जिस पर आपको इंटरनेट डाटा लोन के रूप में लेना है।

इसके अलावा अगर यहां पर आपके नंबर सही दिखाई दे तो आपको ऊपर Menu बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको Emergency Data Loan का ऑप्शन दिखेगा, नीचे इमेज में देखें। 

आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद अगले पेज में Proceed बटन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा तेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आप देख सकते हैं आपके लिए कितने इंटरनेट लोन वाउचर उपलब्ध है। तो यंहा पर आप Get Emergency Data ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

तो यंहा पर आपको Activate Now बटन पर क्लिक करना है। बस इतना करने के बाद आपके मोबाइल में इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन प्लान एक्टिव हो जाएगा और आपको एक जीबी इंटरनेट डाटा प्राप्त हो जाएगा। अभी आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना शुरु कर सकते हैं।

आपको बता दें की यह इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन आप सिर्फ तभी ले सकते हैं जब आपके नंबर पर अभी वर्तमान में कोई अनलिमिटेड डाटा प्लान एक्टिव हो। यानी कि अगर आपके नंबर पर अभी कोई अनलिमिटेड कॉल्स वाला प्लान एक्टिव है और जो इंटरनेट डाटा आप को डेली मिलता है, सिर्फ तभी आप इस इंटरनेट डाटा लोन को ले सकते हैं। अगर अभी वर्तमान में आपके नंबर पर कोई भी रिचार्ज नहीं है तो आपको यह इंटरनेट डाटा लोन नहीं मिलेगा।


इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन की वैलिडिटी कितनी होती है ?

जिओ के इमरजेंसी इंटरनेट लोन की वैलिडिटी भी उतनी ही होगी जितनी आपके वर्तमान प्रमुख प्लान की है। जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने अपने मोबाइल पर 3 महीने फ्री कॉलिंग वाला रिचार्ज करा रखा है, तो आपके इस प्लान की वैलिडिटी जितने दिन तक रहेगी, उतने दिन तक ही आपके इस इमरजेंसी इंटरनेट डेटा लोन की वैलिडिटी रहेगी। आप इस समय के बीच में कभी भी लोन वाले इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।


जिओ नंबर पर इमरजेंसी इंटरनेट डेटा लोन वाउचर एक्टिव कैसे करें ?

हमें जिओ इमरजेंसी इंटरनेट डेटा वाउचर को अलग से एक्टिव करने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऊपर हमने आपको जो स्टेप बताएं हैं जब आप वो कंप्लीट कर लेंगे तो आपके नंबर पर वह वाउचर ऑटोमेटिक ही एक्टिव हो जाएगा। अगर आपको ऊपर बताए गए स्टेप सही से समझ में ना आए हो और आप इस जानकारी को वीडियो में समझना चाहे तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।

Note:- आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि पिछले 1 साल से जिओ में इमरजेंसी इंटरनेट लोन सर्विस उपलब्ध नहीं है। हो सकता है कि आने वाले समय में इसको फिर से शुरू कर दिया जाए, लेकिन अभी तक यह सर्विस बंद है। इसलिए अभी फिलहाल आप अपने जिओ नंबर पर इमरजेंसी इंटरनेट लोन नहीं ले सकते हैं।


FAQ

क्या जिओ में इंटरनेट लोन सर्विस बंद हो गई है ?

पिछले एक 1 साल से जिओ में इमरजेंसी इंटरनेट लोन सर्विस बंद है आगे ये कितने समय तक बंद रहेगी ? इसके बारे में जिओ की तरफ से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

जिओ सिम पर इंटरनेट लोन लेने का नया तरीका क्या है ? 2024

जिओ सिम पर इमरजेंसी इंटरनेट लोन लेने की सर्विस पिछले काफी टाइम से बंद है, अभी तक इसको शुरू नहीं किया गया है। जब यह सर्विस फिर से शुरू होगी तो उसकी जानकारी आपको इसी लेख में मिल जाएगी।

क्या हम अभी भी जिओ सिम में इमरजेंसी इंटरनेट लोन ले सकते है ?

अभी फिलहाल जिओ ने ये सेवा बंद कर रखी है।

ये भी पढ़े...

तो यहां पर हमने आपको जिओ नंबर पर इमरजेंसी इंटरनेट डाटा लोन कैसे लेते हैं ? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आपके पास किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी की सिम है और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके लिए उसके बारे में भी जानकारी ले कर आ जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ