सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है ? कैसे पता लगाएं ?

How to know about sim card's owner:- मोबाइल नंबर किसके नाम से रजिस्टर है ? कैसे पता लगाएं ? हेलो दोस्तों आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय के बारे में बात करने वाले हैं। जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यह जानकारी आपके कहीं पर भी काम आ सकती है। तो देखिए दोस्तों बहुत सी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे पास एक से ज्यादा सिम होती है, यह हमारे परिवार की किसी सदस्य के पास एक से ज्यादा सिम कार्ड होती है, तो ऐसे में कई बार हमें यह जानने की जरूरत पड़ जाती है कि हमारे पास जो सिम कार्ड है वह किसके नाम से रजिस्टर है ?

कुल मिलाकर इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं कि आपकी सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है ? या आपके मोबाइल नंबर किसके नाम से लिया गया है ? यहां पर तो तरीका हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप ना सिर्फ अपने सिम कार्ड की डिटेल देख सकते हैं। बल्कि अगर आप चाहे तो किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर की डिटेल निकाल सकते हैं। डिटेल निकालने से यहां मतलब है की आप यह चेक कर सकते हैं कि वह मोबाइल नंबर किसके नाम से टेलीकॉम कंपनी में रजिस्टर है।

सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है ? कैसे पता लगाएं ?

लेकिन इसके लिए एक चीज का आपके पास होना जरूरी है। वह है वो मोबाइल नंबर, वो सिम कार्ड। यानी कि आप जिस सिम कार्ड की डिटेल देखना चाहते हैं वह सिम कार्ड आपके पास मौजूद होना जरूरी है। वह सिम कार्ड चाहे किसी भी कंपनी का हो जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, जिओ आदि। आप उसकी डिटेल निकाल सकते हैं। बस वर्तमान में वह सिम कार्ड आपके पास होना जरूरी है। 

अगर वह सिम कार्ड आपके पास ना हो, तब भी आप उसकी डिटेल निकाल सकते हैं। लेकिन जब आप डिटेल निकालेंगे, तो उस नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। आपको उस ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। तो अगर आप जिस सिम कार्ड की डिटेल निकाल रहे हैं, वह सिम कार्ड आपके दोस्त के पास है ? या आपके परिवार के किसी सदस्य के पास है ? जो कि आप से बहुत दूर है। तो ऐसी स्थति में भी आप अगर अपने दोस्त को फोन करके ओटीपी पूछ लेते हैं, तब भी आप उस नंबर की डिटेल निकाल सकते हैं।

सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है ? यह जानने की जरूरत सबसे ज्यादा हमें उस समय पड़ जाती है, जब हमारा पर्सनल सिम कार्ड किसी कारण से टूट जाता है, खराब हो जाता है, गुम हो जाता है या किसी कारण से काम करना बंद कर देता है ? तो ऐसे में हमें उसी नंबर की सिम कार्ड को फिर से निकलवाने की जरूरत पड़ती है।

लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना जरूरी है कि वह सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर थी। क्योंकि अगर आपको उसे दुबारा निकलवाने हो ? तो आपको उसी व्यक्ति के डॉक्यूमेंट फिर से देने पड़ेंगे जिस व्यक्ति के नाम से वह सिम कार्ड पहले से रजिस्टर है।

तो अभी आप समझ गए होंगे की इस लेख में हम आपको क्या बताने वाले हैं ? और इसके लिए आपके पास कौन-कौन सी चीजें होना जरूरी है। तो चलिये अभी हम शुरू करते हैं और मैं आपको इसके बारे में जानकारी बता देता हूं।


सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है ? यह कैसे पता लगाएं ?

दोस्तों आपके पास चाहे किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड हो, जैसे जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया। आप उसकी डिटेल निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको संबंधित सिम कार्ड का ऑफिशियल एंड्राइड एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा। अगर आप जियो की सिम यूज करते हैं ? तो आपको My Jio ऐप डाउनलोड करना होगा। अगर आप एयरटेल की सिम यूज करते हैं तो आपको Airtel Thanks एप डाउनलोड करना होगा। 

ठीक इसी प्रकार से जितने भी टेलीकॉम कंपनियां हैं, उन सभी का एक एंड्राइड एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। आपको सबसे पहले उसे डाउनलोड करना होगा। नीचे हम कुछ प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के ऑफिशियल एप्लीकेशन के लिंक दे रहे हैं। आप नीचे लिंक पर क्लिक करके ये एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। आपको वही अप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल करनी है, जिस कंपनी के सिम कार्ड की डिटेल आपको निकालनी है।

Jio:-        Download My Jio App

Airtel:-    Download Airtel Thanks App

Vodafone/Idea:- Download Vi App


सभी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने का तरीका एक जैसा ही है। इसलिए यहां पर हम आपको सभी टेलीकॉम कंपनियों के बारे में डिटेल से नहीं बताएंगे। यहां पर हम सिर्फ जिओ और एयरटेल के बारे में आपको बताने वाले हैं। ठीक इसी प्रकार से अगर आपकी सिम कार्ड किसी दूसरी कंपनी की है तो आप उसकी डिटेल भी निकाल सकते है।


Jio Sim Card किसके नाम से रजिस्टर है ? कैसे पता करे ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio ऐप्प डाउनलोड करे।

2. ऐप्प ओपन करे और इसमें अपने उस जिओ नंबर से sign in करे जिसकी डिटेल आप देखना चाहते है। sign in करते समय उस नंबर पर एक otp भी जाएगा, ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आप इस एप्प में successfully sign in हो जाएंगे।

3. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा Menu बटन पर क्लिक करे, उसके बाद आपके सामने उस इन्सान का नाम आ जायेगा जिसके नाम से ये सिम रजिस्टर है।

ठीक इसी प्रकार से आप Airtel सिम की डिटेल भी निकाल सकते है।


Airtel Sim Card किसके नाम पर रजिस्टर है ? कैसे पता लगाएं ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में एयरटेल का Airtel Thanks ऐप्प डाउनलोड करे।

2. ऐप्प ओपन करे और इसमें उस एयरटेल नंबर से लॉगिन करे जिसके डिटेल आप देखना चाहते है।

3. लॉगिन होने के बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको नीचे More बटन पर क्लिक करना है, उसके बाद अगले पेज में आपके सामने उस सिम के मालिक का नाम आ जायेगा।

ठीक इसी प्रकार से आप वोडाफोन, आईडिया और बाकी टेलीकॉम कंपनियों के सिम कार्ड की डिटेल भी निकाल सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो आज के इस लेख में आपने सिखा की सिम कार्ड के मालिक का पता कैसे लगाते है ? या सिम किसके नाम पर रजिस्टर है ? यह कैसे पता लगाते है ? उम्मीद है आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ